May 7, 2024 : 5:13 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

तेरहवीं पर भोज कराने वालों को एक साल की सजा होगी, पुलिस को सूचना नहीं दी तो सरपंच और पटवारी पर भी कार्रवाई होगी

  • 60 साल पहले बना था मृत्युभोज निवारण अधिनियम, अब सख्ती कर रही पुलिस
  • डीआईजी ने राज्य के सभी एसपी को आदेशजारी किया, सख्ती से पालन करवाने की हिदायत

दैनिक भास्कर

Jul 08, 2020, 12:17 PM IST

टोंक. अब राजस्थान में मृत्युभोज कराने पर एक साल की सजा और एक हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया जाएगा। अपराध शाखा के डीआईजी किशन सहाय ने सभी एसपी को मृत्युभोज पर लगाम लगाने के आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार, मृत्युभोज की सूचना न देने पर पंच, सरपंच के आलावा पटवारी पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

1960 में बना था कानून
सरकार ने मृत्युभोज बंद कराने के लिए कोई नया कानून नहीं बनाया है। 1960 में मृत्युभोज निवारण अधिनियम बनाया गया था। पुलिस को इस नियम का पालन करवाने की ही हिदायत दी गई है। इस अधिनियम की धारा तीन में उल्लेख है कि राज्य में कोई भी मृत्युभोज नहीं कर सकता और न ही उसमें शामिल हो सकता है। डीआईजी (अपराध शाखा) किशन सहाय ने बताया कि मृत्युभोज के आयोजन को लेकर कानून पहले से बना हुआ है। अब उल्लंघन करने वालों सख्ती की जाएगी।

मददगार पर भी कार्रवाई हो सकती है
कोई व्यक्ति मृत्युभोज करता है या इसके लिए जोर डालता है या मृत्युभोज कराने में मदद करता है तो उसे भी एक साल की जेल हो सकती है। उसे पर एक हजार रुपए तक का जुर्माना किया जा सकता है। यही नहीं, एक्ट में यह भी प्रावधान है कि कोई मृत्युभोज के लिए रुपए उधार नहीं देगा। यदि कोई व्यक्ति मृत्युभोज के लिए रुपयों का करार करता है तो करार कानून लागू नहीं किया जा सकता है।

कोरोना के दौर में इस कानून का महत्व बढ़ा
मृत्युभोज की परंपरा से सबसे ज्यादा नुकसान मध्यम और गरीब तबके के लोगों को हो रहा है। इससे कई लोग कर्ज तले दब गए। कई लाेगों की जमीन-जायदाद बिक गई। ऐसे में सरकार ने इसे बंद करने के लिए मृत्युभोज निवारण अधिनियम 1960 पारित किया था। अब कोरोना के दौर में जब लोग वैसे ही परेशानियों और तंगी से गुजर रहे हैं, ऐसे में इस कानून का सख्ती से पालन कराने का फैसला किया गया है।

धाकड़ समाज की बैठक में मृत्युभोज बंद करने का निर्णय
इधर, टोंक जिले के टोडारायसिंह कस्बे में राणक्या बालाजी मंदिर परिसर में धाकड़ समाज डूंढाड की बैठक हुई। जिसमें मृत्युभोज बंद करने के लिए युवा समिति बनाई गई। यह कमेटी समाज में मृत्युभोज पर निगरानी रखेगी और रुकवाने का प्रयास करेगी। साथ ही चिठ्‌ठी और तीसरे के भोज को भी बंद कराने की प्रभावी कार्रवाई करेगी।

Related posts

भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा, हिंदू धर्म छोड़ने वालों की घर वापसी कराएं मंदिर और मठ

News Blast

2457 पॉजिटिव केस आए, बढ़ते मरीजों के चलते प्रदेश में 3 एक्सक्लूसिव क्रिटिकल कोविड सेंटर होंगे स्थापित

News Blast

पेट्रोल पंप लूटने के लिए रेकी करने पहुंचे बलराज भाटी गैंग के चार बदमाश गिरफ्तार

News Blast

टिप्पणी दें