May 18, 2024 : 6:48 PM
Breaking News
बिज़नेस

इस मुश्किल समय में आपकी बचत ही बनेगी आपकी कमाई, खुद को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए उठाए कुछ खास कदम

  • अगर आपने अभी तक कोई बीमा पॉलिसी नहीं ली है तो अपनी जरूरत को ध्यान में रखकर सही पॉलिसी ले लें
  • इस दौर में जितना हो सके कर्ज लेने से बचें। क्योंकि ये आपके लिए भविष्य में परेशानी बन सकता है

दैनिक भास्कर

Jul 08, 2020, 10:18 AM IST

नई दिल्ली. कोरोना काल में कई लोगों को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लोग कमाई का नया जरिया तलाश रहे हैं, लेकिन ऐसे में नया काम मिलना आसान नहीं है। इसीलिए इस मुश्किल समय से निपटने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खर्चों को कंट्रोल करें और जिनता ज्यादा हो सके पैसे बचाने की कोशिश करें। क्योंकि आपकी बचत भी आपकी कमाई ही है। इस मुश्किल समय में बेहतर कल के लिए आज से ही वित्तीय स्थिति संभालनी होगी ताकि भविष्य में होने वाले नुक़सान और पैसों की तंगी से निपटा जा सके। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं आप कुछ आसान तरीके अपनाकर खुद को वित्तीय रूप से सुरक्षित रख सकते हैं।

हेल्थ इंश्योरेंश है सबसे जरूरी
अगर आपने अभी तक कोई बीमा पॉलिसी नहीं ली है तो अपनी जरूरत को ध्यान में रखकर सही पॉलिसी ले लें। वहीं अगर पॉलिसी ले रखी है तो  मौजूदा बीमा योजनाओं का विश्लेषण करें कि यह आपके लिए पर्याप्त है या नहीं। कई कंपनियां कोरोना के लिए स्पेशल छोटी बीमा पॉलिसी लॉन्च की हैं जिसमें आपको कम प्रीमियम में ज्यादा बीमा कवर मिलेगा। इन बीमा पॉलिसी की अवधि 3 से 11 महीनों के बीच रहेगी। जो कोरोना काल में आपके लिए बहुत सही है।

खर्चों को कंट्रोल करें
इस मुश्किल समय से निपटने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खर्चों को कंट्रोल करें और फालतू खर्च पर रोक लगाएं। अगर पिछले 1-2 महीनों के खर्च को देखेंगे कि आपने कहां ज्यादा या फिजूल खर्च किया है तो आप आसानी से खर्च को कंट्रोल कर सकेंगे। इस दौर में अपने घर का काम खुद करने की आदत डालनी चाहिए। जिन कामों का अभी तक आप मोल चुकाते थे, उन्हें अगर खुद कर सकते हैं तो करें और पैसे बचाएं। क्योंकि हर बचत आपकी कमाई ही है।

नए कर्ज़ लेने से बचें
इस दौर में जितना हो सके कर्ज लेने से बचें। क्योंकि अगर आप कर्ज लेते हैं तो आपको बाद में इसे लौटना भी पड़ेगा ऐसे में ये आगे चलकर आपके लिए समस्या बन सकता है। इसके अलावा किस्तों पर भी तब तक कोई सामान न लें जब तक उसकी आपको बहुत जरूरत हो। इसके अलावा अगर कुछ खरीदना ही है तो उसका सही से आकलन करें कि कहीं आप उसकी ज्यादा कीमत तो नहीं चुका रहे हैं। ख़रीदारी के दौरान इस तरह की छोटी-छोटी समझदारियां लाभ देंगी।

निवेश को न रोकें
भविष्य में पैसों को लेकर आपको ज़्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए निवेश के सही विकल्प चुनें और अगर पहले से निवेश कर रहे हैं तो उसे बंद न करें। ये निवेश शादी, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल आदि के लिए पैसों की ज़रूरत को पूरा करती हैं। साथ ही टैक्स की बचत भी होती है। भविष्य में इन निवेशों का लाभ उठा सकते हैं।

कमाई बढ़ाने की कोशिश करते रहें
भविष्य में खर्चों को पूरा करने के लिए अपनी हॉबी को कमाई का जरिया बनाएं। अगर वित्तीय ज्ञान है तो सलाहकार बने या कोई कला है तो उसका उपयोग भी कर सकते हैं। इससे अपना शौक भी पूरा होगा और कमाई भी हो जाएगी।

Related posts

कुमार मंगलम की बेटी अनन्या को रेस्त्रां ने 3 घंटे इंतजार कराया, फिर बाहर निकाला

News Blast

गोल्ड-सिल्वर अपडेट:आज सराफा बाजार में बढ़ी सोने-चांदी की चमक, दिवाली तक 50 हजार तक जा सकता है सोना

News Blast

हैकर ने ग्रॉसरी कंपनी बिग बास्केट के यूजर्स का डेटा चुराया, डार्क वेब पर 30 लाख रुपए में बेचने का दावा

News Blast

टिप्पणी दें