May 7, 2024 : 3:54 PM
Breaking News
MP UP ,CG

हर साल बह जाती है पुलिया, इस बार ग्रामीणों ने श्रमदान कर रास्ता चालू किया

  • कुंडी नदी पर 10 साल पहले 35 लाख रुपए की लागत से बनाई थी पुलिया

दैनिक भास्कर

Jul 05, 2020, 04:00 AM IST

मंडवाड़ा. बांडी सहित पांच गांवों को जोड़ने वाले मार्ग पर बनी पुलिया पहली ही बारिश में बह गई। इसके चलते ग्रामीणों को पांच किमी का चक्कर लगाकर आना-जाना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कुंडी नदी पर दस साल पहले 35 लाख रुपए से पुलिया का निर्माण कराया गया था। जो हर साल बह जाती है और हर साल इसे दुरुस्त किया जाता है। इस बार भी पुलिया के बहने के बाद रास्ता बंद हो गया था। जिसे ग्रामीणों ने श्रमदान कर चालू किया।
ग्रामीण राकेश सोलंकी, रामलाल सोलंकी, मन्नालाल सोलंकी, भारत सोलंकी, चंपालाल चौहान, दिनेश सोलंकी ने बताया कुछ दिन पहले हुई बारिश के दौरान पुलिया बह गई थी। इसके चलते हरणगांव ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले बांडी गांव सहित पांच गांव के लोग बड़वानी-ठीकरी स्टेट हाईवे तक नहीं पहुंच पा रहे थे। पुलिया बहने के बाद से केवल पैदल आवागमन हो रहा था। ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए कुछ ग्रामीणों ने श्रमदान कर पुलिया के बहने वाले स्थान पर मिट्‌टी डालकर रास्ता दोबारा से चालू किया है लेकिन दोबारा से बारिश होने के बाद फिर से ये मिट्‌टी बह जाएगी और रास्ता बंद हो जाएगा। ग्रामीणों ने मांग की है कि बार-बार पुलिया को दुरुस्त न करते हुए उसे नया बनाया जाए। जिससे बारिश के दिनों में भी ग्रामीण आवागमन कर सके। ग्रामीणों ने श्रमदान कर अभी केवल बाइक के लिए आवागमन शुरू किया है। बड़े वाहनों की आवाजाही
अब भी नहीं हो सकेगी।

लोग बोले- गुणवत्ताविहीन हुआ पुलिया का निर्माण
ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि दस साल पहले कुंडी नदी पर पुलिया का निर्माण कार्य कराया गया था लेकिन निर्माण के दौरान जिम्मेदारों ने गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा। इस कारण ही पुलिया निर्माण होेने के बाद पहली ही बारिश में बह गई थी। तब से लेकर अब तक इसे केवल दुरुस्त ही किया जाता रहा है। वह भी मिट्‌टी डालकर। यदि सीमेंट से इसे दुरुस्त किया जाए या इसके स्थान पर नई पुलिया का निर्माण कराया जाए तो बार-बार पुलिया बहने की समस्या दूर हो जाएगी और ग्रामीणों को भी इस पुलिया से लाभ मिलेगा।
यहां भी निराशा : शिकायतों से भी कुछ नहीं होता
ग्रामीणों ने निराशा जताते हुए कहा कि हर साल नई पुलिया बनाने की मांग करते हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती। कई बार कलेक्टर सहित अन्य अधिकारी और जनप्रतिनिधियों से भी शिकायत कर चुके हैं। फिर भी कोई सुनवाई नहीं की जाती। हर बार निराशा ही हाथ लगती है। ग्राम बांडी के ग्रामीणों ने बताया कि हमारा मुख्य मार्ग यही है। ये पुलिया कई वर्षों से क्षतिग्रस्त है। पूर्व में भी शासन, जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया जा चूका है लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। ग्रामीणों ने पुलिया का स्थायी निराकरण करने की मांग की है।

पुलिया बहने के ये भी कारण
ग्रामीणों ने बताया कि कुंडी नदी पर पुलिया का निर्माण कार्य सीधा कराया जा सकता था लेकिन विभाग के अधिकारियों ने पुलिया को जेड आकार में बनवाया। इसके चलते बाढ़ का पानी रुकता है और पुलिया हर साल बह जाती है। वहीं दूसरा कारण यह भी है कि पुलिया निर्माण के दौरान गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया।

बारिश के दिनों में ये आती है परेशानी
ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि यदि कोई गांव में बीमार हो जाए तो उसे अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एंबुलेंस तक नहीं बुला सकते। न ही स्वयं के वाहन से मरीज को अस्पताल पहुंचा पाते हैं। ऐसे में या तो पैदल ही मरीज को नदी पार कराते हैं या अन्य कोई व्यवस्था से। उन्होंने बताया कि बारिश के दिनों में मरीज को मुडियापुरा तक बाइक के माध्यम से ले जाना पड़ता है। यहां से एंबुलेंस में बैठाकर अस्पताल पहुंचाते हैं। कभी-कभी ये व्यवस्था भी फेल हो जाती है। इसके चलते ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
आरईएस विभाग ने बनवाई थी पुलिया
^पुलिया निर्माण कार्य आरईएस विभाग के माध्यम से कराया गया था। लोगों को परेशानी न हो इसलिए ग्राम पंचायत पुलिया को दुरुस्त कराती है।
-गिरधारी चौहान, सरपंच, ग्राम पंचायत, मंडवाड़ा
निरीक्षण करने के बाद स्थिति होगी साफ
^पुलिया निर्माण को लेकर मौके का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी। पहले जो पुलिया निर्माण के दौरान फाइल तैयार की गई थी, उसे देखकर आगे की प्रक्रिया शुरू करेंगे। जरुरत होगी तो नई पुलिया निर्माण भी कराएंगे। 
-राहुल पाटीदार, एसडीओ, आरईएस विभाग, बड़वानी

Related posts

भारत में परसों कितने बजे लगेगा चंद्र ग्रहण? जानें सूतक काल लगेगा या नहीं

News Blast

वैक्सीन न लेने वालों पर भारी पड़ रहा कोरोना, दिल्ली में 75% मौतें टीका न लेने वालों की

News Blast

दिनदहाड़े कोरियोग्राफर की गोली मारकर हत्या, परिजन बोले- बहाने से बुलाकर वारदात को दिया गया अंजाम

News Blast

टिप्पणी दें