May 21, 2024 : 5:11 PM
Breaking News
MP UP ,CG

अब तक 23,338 संक्रमित; 24 घंटे में 585 केस मिले, मेरठ मंडल में आज से डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग शुरू होगी

  • उत्तर प्रदेश का अब रिकवरी रेट 69.12 हो गया, राज्य में 16,629 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं
  • बुधवार को अब तक के सबसे ज्यादा 26,489 लोगों के सैंपल जांचे गए, अब तक 718 लोगों की मौत हुई

दैनिक भास्कर

Jul 02, 2020, 10:11 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना के फैलते संक्रमण को देखते हुए सरकार ने मेरठ मंडल में स्क्रीनिंग के लिए आज से विशेष अभियान शुरू किया है। इसे लेकर बुधवार देर शाम तक अधिकारियों ने प्रशासनिक तैयारयों को अंतिम रूप दिया। इसके तहत मेरठ मंडल के सभी जिलों में 10 दिवसीय विशेष अभियान संचालित करते हुए घर-घर जाकर मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी। सरकार की तरफ से भी कोरोना सैंपल की जांच का दायरा लगातार बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। अब तक राज्य में 7,58,915 लोगों की कोरोना की जांच की जा चुकी है। 

राज्य में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 26,489 लोगों के सैंपल जांचे गए हैं। इनमें 585 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में 6709 एक्टिव केस हैं। अब कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 23,338 पहुंच गया है। राज्य में कुल 718 लोगों की जान गई है। 

इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर 2 जुलाई से मेरठ मंडल के सभी जिलों मेरठ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, बुलन्दशहर और बागपत में शत-प्रतिशत सैम्पलिंग कर टेस्टिंग की कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा। इसके लिए एक वृहद कार्ययोजना तैयार की गई है। मेरठ मंडल पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। लक्षणों के आधार पर संदिग्ध पाए गए लोगों के उपचार की व्यवस्था की जाएगी। सभी प्रमुख स्थानों पर संक्रमण से बचाव के व्यापक प्रबन्ध भी किए जाएं।

मेरठ: 13 नए कोरोना केस मिले
जिले में बुधवार को भी कोरोना पॉजिटिव के 13 नए मामले सामने आए। इनमें एक इंश्योरेंस एजेंट और आइसक्रीम वेंडर भी शामिल है। एक शराब की दुकान का सेल्समैन भी कोरोना पॉजिटिव मिला। तीन बच्चों की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई। बुधवार को मेरठ में मिले तीन कोरोना पॉजिटिव दूसरे जिलों के थे, इसलिए उन्हें यहां की संख्या में नहीं जोड़ा गया। जिले में अब तक कोरोना के 1011 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 701 स्वस्थ्य होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।

मेरठ में डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार देर शाम बैठक की।
मेरठ में बुधवार देर शाम डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक की।

राज्य में अब 72% कोरोना के मामले हल्के लक्षण वाले
प्रदेश में अब करीब 72% कोरोना के मामले हल्के लक्षण वाले आ रहे हैं। लेकिन, सभी मरीजों को सरकारी और निजी अस्पतालों में आइसोलेशन बेड पर भर्ती किया जा रहा है। सात जिलों के जिला अस्पतालों में अगले सप्ताह से कोरोना की जांच के लिए बीएसएल-टू-लैब की सुविधा शुरू हो जाएगी। लखनऊ के बलरामपुर अस्पताल समेत मुरादाबाद, बरेली, अलीगढ़, वाराणसी, बस्ती, गोंडा में यह लैब स्थापित की जा रही हैं। परिवार कल्याण और कार्यवाहक स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक डॉ. मिथिलेश चतुर्वेदी ने वेबिनार के जरिए मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पहले टेस्टिंग की कोई सुविधा नहीं थी। इस समय प्रदेश में आरटीपीसीआर टेस्ट लैब और 75 जिलों में ट्रूनेट के जरिए 26 हजार से ज्यादा सैंपल जांच करने की क्षमता हो गई है।

यह तव्वीर नोएडा की है जहां धारा 144 को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है।
यह तस्वीर नोएडा की है। यहां धारा 144 को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है।

नोएडा में धारा 144 को 31 जुलाई तक बढ़ाया गया
जनपद गौतमबुद्धनगर में कोविड-19 के मामलों को देखते हुए 31 जुलाई तक धारा 144 लागू रखने का फैसला लिया गया है। अपर पुलिस उपायुक्त (कानून व्यवस्था) आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि सरकार ने 31 जुलाई तक अनलॉक-2 घोषित किया है। इसके मद्देनजर गौतमबुद्धनगर में पहले से जारी धारा 144 को 31 जुलाई तक बढ़ाया गया है। धार्मिक कार्यक्रम अन्य सामूहिक गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। 10 जुलाई तक रात 8 बजे से प्रातः 6 बजे तक किसी भी व्यक्ति और वाहन आदि का आवागमन निषिद्ध रहेगा। 65 वर्ष से ज्यादा आयु के व्यक्ति, एक से अधिक अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष की आयु से नीचे के बच्चे घरों के अंदर ही रहेंगे। मेडिकल इमरजेंसी में बाहर निकलना जरूरी होगा। सार्वजनिक स्थान पर कोई भी व्यक्ति बिना मास्क और फेस कवर के नहीं निकलेगा। सार्वजनिक स्थान पर थूकना वर्जित है। इसका उल्लंघन करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।

Related posts

बेरोज़गारीः आत्महत्या करते युवाओं की संख्या ख़तरनाक उछाल पर- क्या कह रहे आँकड़े

News Blast

राहत देने वाला है IIT प्रोफेसर का विश्लेषण

News Blast

प्रधानमंत्री की सुरक्षा हाल के दशकों में कैसे मज़बूत होती गई?

News Blast

टिप्पणी दें