May 21, 2024 : 8:04 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

हिमाचल घूमना है तो पांच दिन की बुकिंग जरूरी, 72 घंटे पहले की कोविड-19 टेस्ट रिपाेर्ट साथ लानी होगी

  • 100 दिन बाद हिमाचल में वेलकम, पर्यटकों को आने के लिए राज्य सरकार ने मंजूरी दी
  • हिमाचल में पर्यटकों के लिए होटलों को खोलने को लेकर होटल मालिक एक मत नहीं हैं

पूनम भारद्वाज

Jul 04, 2020, 06:12 AM IST

शिमला. हिमाचल प्रदेश 100 दिन बाद एक बार फिर पर्यटकों के लिए खुल गया है। राज्य सरकार ने देवभूमि घूमने आने वालों के लिए बॉर्डर खोल दिए हैं। शुक्रवार को राज्य आपदा प्रबंधन काेष्ठ ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं। अब पर्यटन विभाग टूरिस्टाें के लिए शीघ्र गाइडलइान जारी करेगा।

राज्य सरकार के इस फैसले से पर्यटन काराेबारियाें काे बड़ी राहत मिली है। अनलाॅक-2 के बीच हाेटल काराेबारियों ने सरकार से इस संबंध में लिए गाइडलाइन जारी करने की मांग की थी। राज्य में कुछ शर्तों के साथ ही टूरिस्ट घूमने आ सकेंगे। इसमें 5 दिन की बुकिंग अनिवार्य होगी और 72 घंटे पहले की कोविड-19 की रिपोर्ट लाना भी जरूरी होगा।

आदेश: मान्यता प्राप्त लैब की होनी चाहिए रिपोर्ट
सरकार के आदेश के मुताबिक, जो भी पर्यटक घूमने आएगा उसके पास 72 घंटे पहले की टेस्ट रिपाेर्ट हाेना जरूरी है। ये टेस्ट रिपाेर्ट आईसीएमआर से मान्यता प्राप्त लैबोरेटरी से हाेनी चाहिए। जांच रिपाेर्ट साथ हाेने के बाद पर्यटकाे काे क्वारैंटाइन हाेने की जरूरत नहीं होगी। हिमाचल आने के लिए उन्हें ई-काेविड पास में अपने आप काे रजिस्टर्ड करवाना हाेगा।

कोरोना का खतरा, होटल मालिक एक मत नहीं

हिमाचल में पर्यटकों के लिए होटलों को खोलने को लेकर अभी होटल मालिक भी दो राय में बंटे हैं। एक धड़ा चाहता है कि जब देश के कई अन्य राज्य टूरिस्टों के लिए खुल गए हैं तो हिमाचल को भी इसकी तैयारी रखनी चाहिए। वहीं, दूसरा गुट अभी थोड़ा इंतजार करने के पक्ष में है। उसकी दलील है कि कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा जिस तरह से बढ़ रहा है, उसे देखते हुए दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए बॉर्डर ओपन नहीं करने चाहिए। इससे हिमाचल में कोरोना के मामले बढ़ सकत हैं जिससे ज्यादा नुकसान होने का खतरा है।

Related posts

सैनिक फार्म के जंगल में शूटआउट के बाद 25 हजार का इनामी गिरफ्तार

News Blast

15 साल पहले भाजपा से बैर के चलते रामविलास ने नीतीश को सीएम नहीं बनने दिया, अब बेटे चिराग बोले, ‘नीतीश तेरी खैर नहीं’

News Blast

भास्कर खास:दिल्ली आईआईटी की छात्रों को राहत; 1 अगस्त से छात्रावास खोलेगी, स्टूडेंट्स को मिलेगी मदद

News Blast

टिप्पणी दें