May 14, 2024 : 11:59 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

भारत में बनी वैक्सीन 15 अगस्त को लॉन्च की जा सकती है, आईसीएमआर का भारत बयोटेक को निर्देश- ट्रायल में तेजी लाएं

देश में अभी हर दिन करीब 20 हजार कोरोना संक्रमित बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही सरकार की चिंता भी बढ़ रही है, लेकिन इसी बीच एक राहत भरी खबर भी है। आईसीएमआर ने कहा है कि भारत में बनाई गई कोविड की वैक्सीन अगर ट्रायल में कामयाब रही तो इसे 15 अगस्त को लॉन्च किया जा सकता है। इंडियन कॉउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने इस वैक्सीन को बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक से ट्रायल में तेजी लाने को कहा है।

इस संबंध में आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने क्लीनिकल ट्रायल भारत बायोटेक को पत्र लिखा है। यह पत्र उन 12 संस्थानों या डॉक्टरों को भी भेजा गया है, जिन्हें इस वैक्सीन का ट्रायल करना है।

हाल ही में क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी मिली थी
देश में कोरोना की पहली वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ को हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक तैयार किया है। इसे आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे के साथ मिलकर बनाया गया है। जानवरों पर इसका ट्रायल कामयाब रहा है। इंसानों पर परीक्षण के लिए इसे हाल ही में मंजूरी मिली है। ये ट्रायल इसी महीने शुरू हो रहे हैं।

हैदराबाद की जीनोम वैली में तैयार हुई वैक्सीन
भारत बायोटेक के मुताबिक, वैक्सीन को हैदराबाद के जीनोम वैली के बीएसएल-3 (बायो-सेफ्टी लेवल 3) हाई कंटेनमेंट फैसिलिटी में तैयार किया गया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पहले और दूसरे चरण के ट्रायल शुरू करने की मंजूरी दी है।

5 और भारतीय कम्पनियां वैक्सीन तैयार करने की कतार में
भारत बायोटेक के मुताबिक, प्री-क्लीनिकल ट्रायल में वैक्सीन के नतीजे बेहतर मिले हैं। यह काफी सुरक्षित है। इम्यून रेस्पॉन्स को तेज करती है। बता दें कि भारत बायोटेक के अलावा देश की पांच और फार्मा कंपनियां वैक्सीन तैयार करने में लगी हैं।

कोरोना वैक्सीन से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं…
1.
कोवैक्सिन को ड्रग कंट्रोलर ने मंजूरी दी, हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक ह्यूमन ट्रायल शुरू करने के लिए तैयार
2. दुनियाभर में 148 वैक्सीन पर काम चल रहा, इनमें से 17 क्लीनिकल ट्रायल के फेज में; भारत में भी 14 वैक्सीन पर काम

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Coronavirus Vaccine India Launch Date Update | Coronavirus Vaccine India Clinical Trial Today Latest News Updates: Indian Council of Medical Research (ICMR) To Bharat Biotech (BBIL)

Related posts

महामारी में महंगाई की सियासत: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस का देशभर में प्रदर्शन; यूथ कांग्रेस ने मोदी और उनके मंत्रियों को साइकिल भिजवाई

Admin

पुलिसकर्मियों ने योगा सेशन में 4 से 6 किलो तक घटाया वजन

News Blast

भारत में कोविड से मरने वालों की संख्या सरकारी आंकड़ों से आठ गुना ज़्यादा

News Blast

टिप्पणी दें