April 29, 2024 : 6:11 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

यौन शोषण के शिकार बच्चों को थाने में मिलेगा घर जैसा माहौल

  • शुरू की जा रही फुलवारी

दैनिक भास्कर

Jul 03, 2020, 04:22 AM IST

फरीदाबाद. यौन शोषण के शिकार बच्चों को अब थानों में भी घर जैसा माहौैल दिया जाएगा। पुलिस विभाग ने ऐसे बच्चों के लिए थानों में फुलवारी नाम से सेंटर बनाए जा रहे हैं। इसकी जिम्मेदारी एसपीपी क्राइम अगेंस्ट वूमेन धारणा यादव काे दी गई है। इन सेंटरों में बच्चों को लाकर उनकी काउंसलिंग भी की जाएगी। सेंटरों में रहने वाले पुलिसकर्मी सिविल ड्रेस में रहेंगे ताकि बच्चों में डर का भाव पैदा न हो। यह जानकारी पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने दी। उनका कहना है कि फुलवारी के जरिए बच्चों में आत्मविश्वास पैदा किया जाएगा ताकि उनमें कहीं से हीन भावना पैदा न हो सके। इसकी शुरूआत महिला थाना बल्लभगढ़ से की जा चुकी है।

गुरुवार को एनआईटी थाने में भी फुलवारी सेंटर की शुरूआत की गई। एसीपी धारणा यादव ने कहा कि यौन शोषण का शिकार हुए छोटे बच्चों को इस फुलवारी में घर जैसा खुशनुमा माहौल देकर उनके बयान दर्ज किए जाएंगे। जिन माता-पिता का आपस में वैवाहिक जीवन को लेकर झगड़ा चल रहा है उन बच्चों को फुलवारी में खुशनुमा माहौल देकर उनकी काउंसलिंग की जाएगी। काउंसलिंग के दौरान बच्चों को खेल-खेल में उनका  मन बहलाया जाएगा। ताकि उन्हें मानसिक रूप से मजबूत किया जा सके।

Related posts

ऑनलाइन गेमिंग पर 28 प्रतिशत जीएसटी को लेकर क्यों मचा है हंगामा

News Blast

मास्क और कड़ी सुरक्षा के बीच भक्तों को भगवान ने दिए दर्शन, राजधानी के मंदिरों में गूंजे शंख और घंटियां, गुरुद्वारों में पाठ और कीर्तन

News Blast

लॉकडाउन में काम बंद हुआ तो परेशान ऑटो ड्राइवर ने ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या की

News Blast

टिप्पणी दें