May 14, 2024 : 3:50 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

गुड़गांव में पहली बार सबसे अधिक 107 कंटेनमेंट जोन बनाए, 31 जुलाई तक लॉकडाउन रखने के आदेश

  • सभी सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार व ऑडिटोरियम, अस्बली हॉल रहेंगे बंद

दैनिक भास्कर

Jul 03, 2020, 04:25 AM IST

गुड़गांव. गुड़गांव में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए गुरुवार को कंटेनमेंट जोन की घोषणा की गई। पहली बार सबसे अधिक 107 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इन कंटेनमेंट जोन में 31 जुलाई तक लॉकडाउन की तरह सख्ती रखी जाएगी। अभी तक गुड़गांव में कोरोना संक्रमण से 96 लोगों की मौत हो चुकी है और कुल पॉजिटिव केस बढ़कर 5569 हो चुके हैं।

लेकिन राहत की बात है कि अब तक 4290 पेशेंट रिकवर होकर घर लौट चुके हैं। यह अब तक का सबसे बेहतर रिकवरी रेट है। जबकि 11 जून तक गुड़गांव में मात्र 31 फीसदी ही रिकवरी रेट था। लेकिन कोरोना संक्रमण से हो रही मौत चिंता का विषय बनी हुई है। गुरुवार को भी संक्रमित चार लोगों ने दम तोड़ दिया। यही वजह है कि गुड़गांव के कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों में सख्ती बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

डीसी अमित खत्री ने कंटेनमेंट क्षेत्रों से बाहर के इलाकों में और अधिक गतिविधियों को शुरु करने के लिए अनलॉक 2 के नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इन आदेशों में चरणबद्ध तरीके से जिला में गतिविधियों को फिर से शुरु करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है।  आदेशों के अनुसार प्रतिबंधित गतिविधियों में सभी सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार व ऑडिटोरियम, अस्बली हॉल व इस प्रकार के अन्य संस्थानों को रखा गया है अर्थात ये सब गतिविधियां बंद रहेंगी।

आदेशों में सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रमों तथा अन्य भीड़ वाले आयोजन भी प्रतिबंधित रहेंगे। इसके अलावा, सभी धार्मिक स्थल तथा पूजा के स्थान भी पब्लिक के लिए बंद रहेंगे और किसी भी प्रकार का धार्मिक अनुष्ठान या कार्यक्रम नहीं किया जा सकता। डीसी द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 31 जुलाई तक बढ़ाया गया है। इस दौरान केवल जरूरी गतिविधियां ही संचालित रहेंगी। यहां लोगों का अनावश्यक रूप से किसी प्रकार के मूवमेंट पर प्रतिबंध रहेगा। केवल मेडिकल एमरजेंसी व जरूरी गतिविधियों के लिए आवागमन की अनुमति होगी।

कोविड-19 वैश्विक महामारी की स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने अपना सूचना तंत्र पहले की अपेक्षा और अधिक मजबूत और सशक्त बना लिया है। जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए कोविड कंट्रोल रूम से रोजाना 2 हजार से अधिक संक्रमित मरीजों को फोन करके उनसे संपर्क कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है।  जिला प्रशासन की हैल्पलाइन-1950 तथा एंबुलेंस हैल्पलाइन नंबर-108 पर भी फोन कॉल रिसीव की जा रही है। डीसी ने बताया कि पिछले 2-3 दिनों से कोविड संक्रमित मरीजों के लिए मैसेज सर्विस भी शुरू की गई है। जिला प्रशासन द्वारा मरीजों को कोविड संबंधी डूज एंड डोन्ट्स के मैसेज भेजते हुए उन्हें सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए एसएमएस सुविधा शुरू

गुड़गांव में 106 पॉजिटिव केस मिले, चार लोगों की मौत

गुरुवार को गुड़गांव में कुल 106 पॉजिटिव केस मिले जबकि 4 लोगों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। ऐसे में जहां कुल पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 5569 हो गई और संक्रमण से मौत का आंकड़ा बढ़कर 96 तक पहुंच गया। लेकिन राहत की बात रही कि गुरुवार को 212 पेशेंट रिकवर होकर अपने-अपने घर लौट गए।

रात्रि कर्फ्यू में ढील, रात 10 से सुबह 5 बजे तक रहेगी पाबंदी

कर्फ्यू की समय-सीमा में और ढील दी गई है और अब कर्फ्यू रात 10 से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान बसों, ट्रेनों व हवाई जहाजों से उतरने के बाद लोगों को उनके गंतव्य तक पहुँचाने, कई स्थानों पर औद्योगिक इकाइयों के निर्बाध संचालन, राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर व्यक्तियों और सामानों की आवाजाही तथा उनको गंतव्य तक ले जाने के लिए रात्रि कर्फ्यू में छूट दी गई है।

Related posts

सुबह 104 अंक ऊपर खुला बीएसई, अब तक की ट्रेडिंग के दौरान 223 अंक तक ऊपर पहुंचा; रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में आई गिरावट

News Blast

दो सप्ताह से गायब व्यक्ति की हत्या, कुएं से मिला शव, एक आरोपी गिरफ्तार

News Blast

सीएम के नाम पर की ठगी:किसान के बेटे को परिवहन विभाग में सरकारी वकील बनाने के नाम पर झांसा; मुख्यमंत्री से सीधे पहचान का दावा कर 10 लाख ठगे

News Blast

टिप्पणी दें