May 3, 2024 : 4:54 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

मास्क और कड़ी सुरक्षा के बीच भक्तों को भगवान ने दिए दर्शन, राजधानी के मंदिरों में गूंजे शंख और घंटियां, गुरुद्वारों में पाठ और कीर्तन

  • झंडेवालान, कालका जी, छतरपुर, गौरी शंकर, हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की
  • अक्षरधाम मंदिर अभी बंद रहेगा, सरकार की मंजूरी के बाद भी चर्च पर लटका रहा ताला

दैनिक भास्कर

Jun 09, 2020, 06:43 AM IST

नई दिल्ली. लॉकडाउन के  बाद राजधानी में कुछ धार्मिक स्थलों को छोड़कर सोमवार से अधिकर मंदिर खुल गए हैं। भगवान के अनलॉक होने के लंबे समय के बाद मंदिरों में घंटा और शंख की गूंज के बीच श्रद्धालुओं ने सामाजिक दूरी के साथ पूजा अर्चना की। इसके बाद मंदिरों में आरती संपन्न की गई। मंदिरों में श्रद्धालुओं के जय-जयकारें और मंत्रोच्चार से गुंजायमान हो गया। दिल्ली के झंडेवालान, कालका मंदिर, छतरपुर, चांदनी चौक स्थित गौरी शंकर मंदिर, हनुमान मंदिर, में  श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। लेकिन मंदिरों में सभी श्रद्धालुओं को कोरोना के संक्रमण को देखते हुए किसी को भी बिना थर्मल स्कैनिंग और मास्क के एंट्री नहीं दी गई।

भक्तों को मंदिरों में बनाए गए गोलाकार के निशानों के सहारे दर्शन के लिए  आगे बढ़ना पड़ा। इसके साथ मंदिर प्रबंधकों ने पूर्व की तरह मंदिर में मूर्ति और मंदिर में रखे धार्मिक ग्रंथ को छूने की इजाजत नहीं दी।  स्वयं सेवकों के द्वारा श्रद्धालुओं को दूर रखा। लॉकडाउन के बाद सोमवार को पहली बार श्रद्धालुओं की संख्या के आधार पर दिल्ली के सबसे बड़े धार्मिक स्थलों में से एक गुरुद्वारा बंगला साहिब खुल गया।

पहली बार शब्द कीर्तन के गूंज की बीच सैकड़ों श्रद्धालुओं ने सुबह-सुबह बंगला साहिब आकर माथा टेका। यहां पर श्रद्धालुओं का सुबह से आना शुरू हो गया था।  गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधिकारी केन्द्र के आदेश पर दिल्ली सरकार द्वारा आदेश मिलने के बाद गुरुद्वारा खोलने के लिए रात से ही तैयारी शुरु कर दी थी। गुरुद्वारे में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद को लेकर प्रवेश द्वार पर स्कैनिंग से लेकर सेनिटाइजिंग के साथ श्रद्धालुओं के भीड़ को दर्शन के बाद तुरंत हटाने के लिए सेवक तैनात किए गए थे।

 कोरोना का संक्रमण को रोकने के लिए श्रद्धालुओं को सर ढकने के लिए रूमाल भी अपने घर से लाना पड़ा। गुरुद्वारा साहिब में  बिना मास्क  किसी को प्रवेश नहीं दिया गया। पहले दिन मामले को देखते हुए दिल्ली कमेटी के प्रधान मनजिंदर सिंह सिरसा, सहित कई पदाधिकारी सुबह से बंगला साहिब में ही मौजूद थे। दिल्ली का प्रसिद्ध हार्ट कैथेड्रल चर्च सोमवार को श्रद्धालुओं के लिए नहीं खोला गया।

अन्य दिनों की तरह यहां सोमवार को भी चर्च के मुख्य गेट पर ताला लटका रहा। चर्च के प्रबंधकों के मुताबिक शनिवार को प्रभु येशु की बड़ी प्रार्थना के साथ चर्च के द्वार खुल सकते हैं। बिशप की उपस्थिति में सोमवार को हुई एक मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि आगामी शनिवार को बड़ी प्रार्थना के साथ ही चर्च को खोला जाएगा।

नोएडा के सेक्टर 33 स्थित इस्कॉन मंदिर और सेक्टर 40 स्थित सांई मंदिर पहले की तरह सोमवार को भी बंद रहे। इस्कॉन मंदिर के एकांत धाम दास ने कहा कि हम अभी मंदिर लोगों के लिए नहीं खोल रहे। मंदिर खोलने को लेकर जल्द ही प्रबंध समिति की मीटिंग होने वाली है, उसमें मंदिर खोलने को लेकर फैसला होगा।

नहीं खुला हार्ट कैथेड्रल चर्च, अक्षरधाम, इस्कॉन और साईं मंदिर, सनातन और जैन मंदिर में कम आए श्रद्धालु

लॉकडाउन खुलने के बाद भी केंद्र सरकार के दिशानिर्देश और दिल्ली सरकार की मंजूरी के बाद  सोमवार को दिल्ली के प्रसिद्ध हार्ट कैथेड्रल चर्च को श्रद्धालुओ के लिए नहीं खोला गया। अक्षरधाम मंदिर भी अभी कुछ समय बंद रहेगा। गेट पर ताला लटका रहा। वहीं नोएड़ा के इस्कॉन और साईं मंदिर प्रशासन का कहना है कि कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में लोगों को परेशानी हो सकती है। सेक्टर 27 स्थित दिगंबर जैन मंदिर भी सोमवार को खुला।

इधर मॉलस भी खुले, दिखाने लगी रौनक

 दिल्ली-एनसीआर और अन्य बड़े शहरों में शॉपिंग मॉल सोमवार से खुलने शुरू हो गए। कोविड-19 संकट के चलते करीब दो महीने बाद खुले मॉल में लोगों का आना कम ही रहा, इसकी वजह लोगों में बीमारी फैलने को लेकर बढ़ रहा डर है। देश की सबसे बड़ी रियल्टी कंपनी डीएलएफ और पैसिफिक समूह ने अभी तक जनता के लिए अपने मॉल नहीं खोले हैं। लेकिन एंबिएंस समूह और यूनिटी समूह ने दिल्ली में अपने मॉल फिर खोल दिए हैं।

Related posts

कंपनी की महिला कर्मचारी के साथ युवक ने की छेड़छाड़, मुकदमा दर्ज

News Blast

सीएम फ्लाइंग ने बल्लभगढ़ में छापेमारी कर मिलावटी देसी घी बनाने का किया भंडाफोड़, 52 क्विंटल घी बरामद

News Blast

दोस्तो के साथ दिल्ली नौकरी के लिए गया युवक सड़क पर गिर कर हुआ घायल, उपचार के दौरान मौत

News Blast

टिप्पणी दें