May 15, 2024 : 3:26 PM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर खेल ताज़ा खबर मनोरंजन राज्य राष्ट्रीय

Pakistan Team, World Cup 2023: पिच पर नमाज, फिलिस्तीन का जिक्र, होटल में बिरयानी… इस बार खेल से ज्यादा विवादों में रही पाकिस्तानी टीम

 

 

 

भारत में खेले जा रहे आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. पाकिस्तानी टीम ने अपने आठ में चार मैच गंवाए हैं और वह सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है. बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ चमत्कारिक जीत हासिल करनी होगी.

पाकिस्तान को सेमीफाइनल में एंट्री करनी है तो उसे 11 नवंबर (शनिवार) को इंग्लैंड के खिलाफ 287 रनों के अंतर से मैच जीतना होगा, तभी उसका नेट-रनरेट न्यूजीलैंड से बेहतर हो सकेगा. यदि इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान टीम टारगेट चेज करती है, तो उसे 284 गेंद बाकी रहते हुए मुकाबला जीतना होगा. यदि पाकिस्तान ऐसा नहीं कर पाता है तो न्यूजीलैंड की टीम सेमीफाइनल में चली जाएगी. भारत, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया पहले ही सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर चुके हैं.Mohammad Rizwan (@Getty Images)Mohammad rizwan

देखा जाए तो सात साल बाद भारतीय जमीन पर क्रिकेट खेलने आई पाकिस्तान टीम खेल से ज्यादा विवादों में रही है. पाकिस्तानी टीम के भारत पहुंचते ही पीसीबी मैनेजमेंट कमेटी के चेयरमैन जका अशरफ ने विवादास्पद बयान दे दिया था. जका ने भारत को ‘दुश्मन मुल्क’ कह दिया. मामला बिगड़ता देख पीसीबी ने माफी के लहजे में एक बयान जारी कर अपनी सफाई पेश की थी.पाकिस्तानी टीम की वर्ल्ड कप जर्नी हैदराबाद से शुरू होती है, जहां उसे अभ्यास मैचों के साथ ही शुरुआती दो मुकाबले खेलने रहते हैं. हैदराबाद एयरपोर्ट पर लैंड करते ही पाकिस्तानी खिलाड़ियों का भव्य स्वागत हुआ था. खिलाड़ियों ने भारतीय मेहमाननवाजी का जमकर लुत्फ उठाया और फेमस व्यंजनों का स्वाद भी लिया था. पाकिस्तानी खिलाड़ियों को हैदराबादी बिरयानी इतनी पसंद आई कि उन्होंने इसकी तारीफ में कसीदे पढ़ डाले.

हार झेलने के बाद पीसीबी ने कर दी शिकायत

हैदराबाद के बाद पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ी अहमदाबाद पहुंचे थे. अहमदाबाद में भी खिलाड़ियों का जबरदस्त स्वागत हुआ था. हालांकि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत के हाथों हार झेलने के बाद पाकिस्तान तिलमिला उठा. टीम के निदेशक मिकी आर्थर और कुछ पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने आरोप लगा दिया कि अहमदाबाद में पाकिस्तानी खिलाड़ियों के साथ दर्शकों ने अच्छा व्यवहार नहीं किया. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने भी इस मामले को लेकर आईसीसी से शिकायत कर डाली.

फिर रिजवान ने ला दिया फिलिस्तीन का मुद्दा

पाकिस्तानी टीम ने वर्ल्ड कप में शानदार शुरुआत की थी और उसने नीदरलैंड्स को हराने के बाद श्रीलंका का भी बैंड बजा दिया था. श्रीलंका के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ‘इजरायल-हमास’ की लड़ाई को ले आए. रिजवान ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए श्रीलंका के खिलाफ लगाया गया शतक गाजा के लोगों को समर्पित कर दिया. रिजवान ने अपनी पोस्ट में हैदराबाद में हुई पाकिस्तान टीम की खातिरदारी का भी जिक्र किया था.

मोहम्मद रिजवान इसी बीच एक दूसरे वजह से भी सुर्खियों में रहे. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें रिजवान नीदरलैंड्स के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान नमाज पढ़ते दिखे.  इस मामले को लेकर एक भारतीय वकील ने आईसीसी से शिकायत कर दी थी. शिकायतकर्ता ने इसे स्पिरिट ऑफ क्रिकेट और आईसीसी के नियमों के खिलाफ बताया.

इंजमाम पर गिरी गाज, बाबर भी मुश्किल में

उधर पाकिस्तान टीम के खराब प्रदर्शन के बाद चीफ सेलेक्टर इंजमाम उल हक को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा. इंजमाम के खिलाफ पीसीबी ने जांच भी बैठा दी. इंजमाम पर आरोप हैं कि वो सेलेक्शन के दौरान प्लेयर्स मैनेजमेंट कंपनी ‘साया कॉर्पोरेशन’ के खिलाड़ियों पर ज्यादा मेहरबान रहते थे क्योंकि इस कंपनी में उनके करीब 25 प्रतिशत शेयर हैं. पूरे मामले की आंच कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान तक पहुंच सकती है. इस कंपनी में बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की भी हिस्सेदारी बताई जा रही है.

पाकिस्तान का इस वर्ल्ड कप में अब तक का सफर 

VS नीदरलैंड्स- पाकिस्तान ने 81 रनों से जीत दर्ज की

VS- श्रीलंका- पाकिस्तान को छह विकेट से जीत हासिल हुई

VS भारत- पाकिस्तान को सात विकेट से मिली हार

VS ऑस्ट्रेलिया- पाकिस्तान की 62 रनों से हुई हार

VS अफगानिस्तान- पाकिस्तान को 8 विकेट से मिली हार

VS साउथ अफ्रीका- पाकिस्तान ने एक विकेट से मैच गंवाया

VS बांग्लादेश- पाकिस्तान ने सात विकेट से जीता मुकाबला

VS न्यूजीलैंड- पाकिस्तान ने DLS नियम के तहत 21 रन से जीता मैच

 

Related posts

कोरोना दुनिया में: बीते दिन 4.15 लाख केस, 13,755 मौतें; वैक्सीन और दवाओं से पेटेंट हटाने को लेकर चर्चा के लिए तैयार WHO के सदस्य

Admin

कोरोना ने एक दिन में सबसे ज्यादा 298 लोगों की जान ली; महाराष्ट्र में मरने वालों का आंकड़ा 3 हजार के करीब, दिल्ली में 53 मरीजों ने दम तोड़ा

News Blast

सरकारी नौकरी:UPSC ने मेडिकल ऑफिसर के 838 पदों पर निकाली भर्ती, 27 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे MBBS कैंडिडेट्स

News Blast

टिप्पणी दें