April 28, 2024 : 9:36 PM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, कहा- मानसून सामान्‍य रहेगा, देश भर में बारिश होगी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को मानसून 2022 पर पहली भविष्‍यवाणी की है. दक्षिण पश्चिमी मानसून के पूर्वानुमान पर बताया है कि इस साल मानसून ‘सामान्‍य’ रहेगा. हर साल मौसम विज्ञान विभाग दो चरणों में मानसून की बारिश पर पूर्वानुमान जारी करता है. पहली भविष्‍यवाणी अप्रैल में होती है और दूसरी जून में. पहली स्‍टेज में मौसम विभाग की ओर से पूरे देश में मानसून सीजन (जून-सितंबर) के दौरान होने वाली बारिश का पूर्वानुमान पेश किया जाता है. आईएमडी के अनुसार, बारिश के 1971-2020 की अवधि के 87 सेंटीमीटर दीर्घावधि औसत (एलपीए) के 96 से 104 प्रतिशत रहने की संभावना है. इससे देश भर में बारिश होगी.मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों, उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों और दक्षिणी प्रायद्वीप के दक्षिणी हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है. जून से सितंबर के दौरान औसत वर्षा अब 868.6 मिमी मानी जाएगी, पहले 880.6 मिमी थी. वहीं, निजी एजेंसी ‘स्‍काईमेट’ ने भी भारत में सामान्‍य मानसून की भविष्‍यवाणी की है. उसके अनुसार, सामान्‍य बारिश की 65% उम्‍मीद है. इससे कृषि क्षेत्र को लाभ मिलेगा. ऐसी बारिश में जून और जुलाई में मानसून के आ जाने से बुवाई (बौनी) समय से हो सकेगी. एजेंसी ने कहा कि यह भारत के कृषि क्षेत्र के लिए अच्‍छा संकेत है.

देश की राजधानी में मानसून जुलाई में सबसे अच्‍छाजानकारी के अनुसार दिल्‍ली में जुलाई में मानसून सबसे अच्छा रहेगा. इस दौरान, जोरदार बारिश भी हो सकती हैं. राजधानी दिल्‍ली में सामान्य तौर पर मानसून 26 से 27 जून तक पहुंचता है. इससे पहले राजधानी में प्री-मानसून की गतिविधियां होंगी. इस बार ला नीना के कारण बारिश पर असर रहेगा. हालांकि अगस्त आते-आते ला नीना न्यूट्रल कंडीशन में पहुंच जाएगा. स्काईमेट के अनुसार, गत वर्ष 2021 में जून से सितंबर के बीच चार महीने के दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम के दौरान देश में ‘सामान्य’ वर्षा हुई थी. लगातार तीसरे वर्ष देश में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई थी. 2019 और 2020 में बारिश सामान्य से अधिक हुई थी.

Related posts

टाटा स्टील को मार्च तिमाही में 1,095 करोड़ रुपए का घाटा, एक साल पहले इसी अवधि में 2,439 करोड़ रुपए का हुआ था लाभ

News Blast

Akhilesh Yadav’s taunt on BJP leaders, said – what is fashion, they do not know | अखिलेश यादव बोले- BJP नेताओं का बस चलेगा तो एक दिन पिज्जा और बर्गर भी बंद करवा देंगे

Admin

ऋषभ की कप्तानी पर सवाल: पंत की सफाई- पिच स्पिनर्स के लिए मददगार नहीं थी, इसलिए स्टोइनिस को आखिरी ओवर दिया

Admin

टिप्पणी दें