May 20, 2024 : 4:37 AM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

मध्‍य प्रदेश में सर्द हवाओं के साथ लौटी ठंड, दिन में भी ठिठुरन

प्रदेश में उत्तरी और उत्तरी-पश्चिमी तेज हवाओं ने एक बार फिर तीव्र ठंड का माहौल बना दिया है। दिन में 20 किलोमीटर की गति से चलीं सर्द हवाओं ने दिन का तापमान तेजी से गिरा दिया। लोगों ने घरों में भी ठिठुरन का अहसास किया। राजधानी में ही सोमवार का दिन का तापमान सामान्य से करीब छह डिग्री कम दर्ज किया गया। दरअसल चक्रवाती सिस्टमों के एक साथ कमजोर पड़ने और बादल साफ होते ही मौसम में यह बदलाव आया है। धूप खिलने के बाद भी निचली सर्द हवाओं से ठंड का जोर बन गया है।

पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी

उत्तर भारत में पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी हो रही है। वहां से मैदानों की तरफ आ रही बर्फीली हवाओं से जहां रात में भी कड़ाके की ठंड फिर शुरू हो गई है। ग्वालियर, उज्जैन, जबलपुर, होशंगाबाद, भोपाल एवं इंदौर संभागों में रात के तापमान में अचानक गिरावट दर्ज की गई।

रात के तापमान में और गिरावट होने की संभावना

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सोमवार व मंगलवार को रात के तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। वहीं सुबह के समय ग्वालियर, चंबल, सागर संभागों के जिलों में कोहरा छाने की संभावना है। अभी तीन-चार दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने के आसार हैं।

सबसे कम छह डिग्री सेल्सियस तापमान धार एवं ग्वालियर में दर्ज

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि सोमवार को सबसे कम छह डिग्री सेल्सियस तापमान धार एवं ग्वालियर में दर्ज किया गया। धार में शीतलहर का प्रभाव रहा। इंदौर, बैतूल, रायसेन, शाजापुर एवं उज्जैन में तीव्र शीतल दिन रहा। भोपाल, छिंदवाड़ा, गुना, रतलाम, खंडवा, खरगोन, सागर एवं टीकमगढ़ में शीतल दिन रहा।

राजधानी में अधिकतम तापमान 19.1 डिग्री

राजधानी में अधिकतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्रीसे. कम रहा। यह रविवार के अधिकतम तापमान 21.4 डिग्रीसे. की तुलना में 2.3 डिग्रीसे.कम रहा। न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से एक डिग्रीसे. कम रहा। साथ ही रविवार के न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्रीसे. के मुकाबले 3.5 डिग्रीसे. कम रहा। सुबह के समय धुंध रहने से दृश्यता 2000 मीटर थी।

तीन-चार दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पंजाब में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। इसके प्रभाव से उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। हवाओं का रुख उत्तरी एवं उत्तर-पश्चिमी बना हुआ है।

Related posts

सरकार ने कोरोना के इलाज के लिए डेक्सामेथासोन दवा को मंजूरी दी, दिल्ली में आज से सेरोलॉजिकल सर्वे शुरू; देश में अब तक 5.10 लाख केस

News Blast

Supreme Court ने किसान महापंचायत को लगाई फटकार, कहा- आपने पूरे शहर को बनाया बंधक

News Blast

UPSSSC PET Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश PET 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, 10वीं पास करें अप्लाई

Admin

टिप्पणी दें