May 22, 2024 : 4:10 AM
Breaking News
Uncategorized

393 में से 365 स्वस्थ हुए, अभी सिर्फ 5 एक्टिव मरीज, ये भी एक हफ्ते में घर लौट जाएंगे

  • जून के 29 दिन में 88 नए कोरोना के मरीज मिले, 118 स्वस्थ होकर घर लौटे, रिकवरी 92.82%
  • 23 संक्रमितों ने दम तोड़ा, 16 जून के बाद से चार संक्रमित मिले

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:01 AM IST

बुरहानपुर. कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के बाद अब जिला ग्रीन जोन की राह पर है। आने वाले 15 दिन ऐसी ही स्थिति रही और नए संक्रमित नहीं मिले तो जिला ग्रीन जोन में आ जाएगा। जिले में अब तक 393 संक्रमित मिले हैं। इनमें से 365 स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। यानी 92.82 प्रतिशत मरीज रिकवर हो चुके हैं। अब जिले में सिर्फ पांच पॉजिटिव मरीज बचे हैं। ये भी एक सप्ताह में स्वस्थ होकर घर लौट जाएंगे।

जिले में मई में संक्रमण तेजी से फैला था। जून के पहले 15 दिन में भी इसका असर रहा। लेकिन इसके बाद से संक्रमित मरीज मिलने में कमी आई है। जून के 29 दिन में 88 नए मरीज मिले हैं, जबकि 188 ठीक हो चुके हैं। 15 जून तक 84 नए मरीज मिले थे। लेकिन 16 जून से अब तक सिर्फ चार ही नए संक्रमित पाए गए हैं और एक भी मौत नहीं हुई है। इन पांच संक्रमितों में से दो जिला अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में भर्ती हैं, वहीं तीन का इंदौर में इलाज चल रहा है। ये पांचों मरीज भी एक सप्ताह में ठीक हो जाएंगे।

संक्रमण रोकने के लिए बाजार में सख्ती, सीमा पर फिर शुरू हुई स्क्रीनिंग
जिले को ग्रीन जोन में लाने के लिए पुलिस और प्रशासन मिलकर जुटे हुए हैं। संक्रमण रोकने के लिए बाजार में पुलिस सख्त हो गई है। शहर में अनलॉक के बाद से अब तक बिना मास्क लगाए घूमते पाए जाने पर 1024 लोगों पर जुर्माना लगाया गया है। पुलिस ने दुकानदारों को भी सख्त निर्देश दिए हैं कि सोशल डिस्टेंस और शर्तों का पालन नहीं किया तो दुकानें बंद करा दी जाएंगीं। वहीं एक महीने बाद महाराष्ट्र बॉर्डर पर फिर से आने-जाने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है, ताकि कोई भी कोरोना संदिग्ध जिले में न आ सके। इधर संक्रमण के दौरान लगातार कंटेनमेंट जोन में काम करने वाली 300 से ज्यादा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के भी सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। इनकी रिपोर्ट आना बाकी है।

पॉजिटिव मरीज और कंटेनमेंट जोन के कारण लगेगा समय
महामारी रोग विशेषज्ञ रविंद्रसिंह राजपूत ने बताया जिला रेड से ग्रीन जोन बनने की ओर अग्रसर है। मरीजों की संख्या कम होने के बावजूद पॉजिटिव हिस्ट्री और कंटेनमेंट जोन के कारण इसमें समय लगेगा। जिले में फिलहाल 17 कंटेनमेंट जोन हैं। इनमें 6658 लोग हैं। कंटेनमेंट जोन हटने और नए मरीज नहीं मिलने की स्थिति में जिला ग्रीन जोन में शामिल हो जाएगा।

टिप्पणी दें