May 8, 2024 : 8:28 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

चीन ने अब भूटान के सकतेंग वन्यजीव अभ्यारण्य की जमीन पर दावा किया, भूटान ने कहा- यह हमारे देश का अभिन्न अंग

  • इससे पहले सकतेंग वन्यजीव अभ्यारण्य की इस जमीन को लेकर चीन-भूटान में कभी विवाद नहीं रहा
  • चीन के विरोध के बावजूद काउंसिल के ज्यादतर सदस्यों ने प्रोजेक्ट की फंडिंग को मंजूरी दे दी

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 09:43 AM IST

थिंपू. चीन ने अब भूटान की एक नई जमीन पर अपना दावा किया है। चीन ने ग्लोबल इन्वायरमेंट फैसिलिटी काउंसिल के 58वें बैठक में भूटान के सकतेंग वन्यजीव अभ्यारण्य की जमीन को विवादित बताया। साथ ही इस प्रोजेक्ट के लिए होने वाली फंडिंग का विरोध किया। भूटान ने चीन के इस हरकत का कड़ा विरोध किया और कहा कि यह जमीन उसके देश का अभिन्न हिस्सा है।

हालांकि, सच्चाई यह है कि अभ्यारण्य की इस जमीन को लेकर दोनों देशों में कभी विवाद नहीं रहा है। हालांकि, दोनों देशों के बीच अभी भी सीमांकन नहीं किया गया है।

इंडिया टूडे के मुताबिक, दिलचस्प बात यह है कि यह वन्यजीव अभयारण्य कभी भी वैश्विक फंडिंग का हिस्सा नहीं रहा। पहली बार जब अभ्यारण्य को पैसा देने की बात आई तो चीन ने मौका देखते हुए इस जमीन पर अपना दावा ठोक दिया। हालांकि चीन के विरोध के बावजूद काउंसिल के ज्यादतर सदस्यों ने प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी।

भारतीय अफसर ने भूटान का प्रतिनिधित्व किया

काउंसिल में चीन एक प्रतिनिधि है। वहीं, भूटान का सीधे तौर पर कोई प्रतिनिधि नहीं है। भूटान का प्रतिनिधित्व भारतीय आईएएस अधिकारी अपर्णा सुब्रमणि ने किया। वे वर्ल्ड बैंक में बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, श्रीलंका की प्रभारी हैं।

2 जून को भी चीन ने विरोध किया था

2 जून को जब हर प्रोजेक्ट पर चर्चा हो रही थी, तब चीनी काउंसिल के सदस्य झोंगजिंग वांग ने इस पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने अपना विरोध दर्ज करने के लिए कहा था। भारतीय अधिकारी अपर्णा सुब्रमणि ने भूटान की ओर से कहा था कि चीन के दावे को चुनौति दी जा सकती है, लेकिन भूटान के स्पष्टीकरण के बिना इस पर आगे बढ़ना उचित नहीं होगा।

Related posts

पीओके के प्रधानमंत्री राजा फारूक हैदर ने इमरान से कहा- अपने भाई-बहनों की रक्षा करना आपकी ड्यूटी, सेना को भारत पर हमला करने का आदेश दें

News Blast

भारत ने कहा- हमारे सिपाही अपनी हद में रहकर काम करते हैं, पड़ोसियों की हरकतें हमारी निगरानी में रुकावट डालती हैं

News Blast

बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास रॉकेट दागे गए, अक्टूबर के बाद से यह 21वां हमला

News Blast

टिप्पणी दें