May 21, 2024 : 1:22 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

खानपुर में चीन के खिलाफ सड़क पर उतरें लोग, चीनी उत्पादों के बहिष्कार की मांग

दैनिक भास्कर

Jun 29, 2020, 05:06 AM IST

नई दिल्ली. दक्षिण दिल्ली के खानपुर में भी लोग रविवार को भी चीन के खिलाफ सड़क पर उतरें। नाराज लोगों ने नारेबाजी करते हुए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुतला फूंका और चीनी सामान का पूरी तरह से बहिष्कार की मांग किया। दक्षिणी दिल्ली के खानपुर इलाके में निगम पार्षद सुरेश गुप्ता के अगुआई में लोगों ने रैली निकालकर गलवन घाटी में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि के बाद चीन के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया। गुप्ता ने कहा कि  भारत का हर नागरिक चीनी सामान का बहिष्कार कर एक सिपाही की ही भूमिका निभाएं। दूसरी ओर दिल्ली के कॅनाट प्लेस में गलवान घाटी में शहीद हुए 20 सैनिकों को राष्ट्र निर्माण पार्टी ने कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि देने के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का फोटो जलाकर विरोध प्रदर्शन किया।

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. आनंद कुमार ने मोदी सरकार से मांग किया कि चीनी वस्तुओं के आयात से संबंधित लाइसेंस को तुंरत तत्काल निरस्त किए जाए। उन्होंने कहा कि जिन कंपनियों को चीन से सामान आयात करने के लाइसेंस दिए गए हैं। उसे  तुरंत प्रभाव से निरस्त किए जाएं ताकि भारत के नागरिकों द्वारा चलाए जा रहे चीनी वस्तुओं के बहिष्कार का आंदोलन पूर्ण रूपेण से सफल हो सके। देश की शीर्ष कारोबारी संस्था कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने चीनी समान के बहिष्कार को लेकर चलाई जा रही अभियान को और तेज कर दिया है।

कैट ने चीनी समानों के बहिष्कार और चीन के साथ कारोबार नहीं करने के लिए देश के शीर्ष उद्योगपतियों को पत्र लिखा है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल पहले ही साफ कर चुके हैं कि इस साल देश पूरी तरह से स्वदेशी दीवाली मनाएगा। जिसमें भारत में बने सामानों का इस्तेमाल किया जाएगा। खंडेलवाल ने कहा है कि चीन ने जो दुस्साहस किया है उसके लिए देश का व्यापारी वर्ग चीन को अब आर्थिक तौर पर उसका जवाब देगा।

Related posts

पिछले साल जनवरी से जून तक 129 युवा आतंकी संगठनों में शामिल हुए थे; इस साल 6 महीने में 67 आतंकी बने, इनमें 24 मारे गए और 12 गिरफ्तार हुए

News Blast

रथयात्रा शुरू, सबसे पहले सुभद्रा का रथ खींचा गया, गजपति महाराज ने सोने की झाडू से जगन्नाथ का रथ बुहारा, शंकराचार्य ने भी की पूजा

News Blast

एनएसजी मानेसर में मनाया गया 36वां स्थापना दिवस, गृह राज्यमंत्री ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

News Blast

टिप्पणी दें