May 17, 2024 : 4:32 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

भड़ली नवमी और सोमवार का योग; देवी दुर्गा के साथ ही शिवजी की करें विशेष पूजा, शिवलिंग के पास दीपक जलाकर बोलें 108 बार बोलें ऊँ उमामहेश्वराभ्यां नम:

  • आषाढ़ गुप्त नवरात्र की अंतिम तिथि है भड़ली नवमी, 1 जुलाई को देवशयनी एकादशी

दैनिक भास्कर

Jun 28, 2020, 02:05 PM IST

सोमवार, 29 जून को भड़ली नवमी है। इस तिथि का महत्व काफी अधिक है। इस दिन बिना मुहूर्त देखे भी विवाह आदि मांगलिक कर्म किए जा सकते हैं। इसे अबुझ मुहूर्त माना जाता है। आषाढ़ मास की नवरात्र की अंतिम तिथि भड़ली नवमी है। इस नवरात्र में दस महाविद्याओं की आराधना की जाती है।

उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार नवमी के बाद 1 जुलाई को देवशयनी एकादशी है। इसके बाद 5 माह के लिए सभी मांगलिक कर्म बंद हो जाएंगे। इस साल आश्विन अधिकमास की वजह से चातुर्मास पांच माह के रहेंगे। 25 नवंबर को देवउठनी एकादशी से फिर से मांगलिक कर्म शुरू हो सकेंगे।

सोमवार और भड़ली नवमी के योग करें शिव-पार्वती की पूजा

इस शुभ दिन गणेशजी, शिवजी और देवी पार्वती की विशेष पूजा करें। शिवलिंग के पास दीपक जलाएं और ऊँ उमामहेश्वराभ्यां नम: मंत्र का जाप करें। मंत्र जाप कम से कम 108 बार करें। मंत्र जाप के लिए रुद्राक्ष की माला का उपयोग करना चाहिए। पूजा के बाद जरूरतमंद लोगों को धन और अनाज का दान करें। वैवाहिक जीवन में सुख-शांति बनाए रखने के लिए पति-पत्नी को शिवलिंग की पूजा एक साथ करनी चाहिए और जलाधारी पर कुमकुम, हल्दी, लाल चूड़ियां, लाल साड़ी, लाल गुलाब चढ़ानी चाहिए।

Related posts

नोवाक जोकोविचः वैक्सीन विवाद ऑस्ट्रेलिया

News Blast

रथयात्रा के लिए सुप्रीम कोर्ट में दो और याचिकाएं, सोमवार को होगी सुनवाई, पुरी शंकराचार्य का सवाल सदियों पुरानी परंपरा टूटने पर क्या भगवान माफ कर देंगे

News Blast

पैंगोलिन और चमगादड़ पर शक गहराया, रिसर्च में पता चला जानवरों में मिला वायरस इंसान में फैले Sars-CoV-2 जैसा

News Blast

टिप्पणी दें