May 20, 2024 : 3:35 AM
Breaking News
बिज़नेस

आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस की 27 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगा फेडरल बैंक, 595 करोड़ रुपए मिलने का अनुमान

  • एजिस इंश्योरेंस को 23% और फेडरल बैंक को 4% हिस्सेदारी बेची जाएगी
  • लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में आईडीबीआई बैंक की 48 फीसदी हिस्सेदारी

दैनिक भास्कर

Jun 27, 2020, 02:32 PM IST

नई दिल्ली. निजी क्षेत्र के बैंक आईडीबीआई बैंक ने शनिवार को कहा कि वह अपनी इंश्योरेंस आर्म आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस में से 27 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री करेगा। यह हिस्सेदारी बेल्जियन मल्टीनेशनल इंश्योरेंस कंपनी एजिस इंश्योरेंस और फेडरल बैंक को बेची जाएगी। 

इस हिस्सेदारी की बिक्री से 595 करोड़ मिलने का अनुमान

आईडीबीआई बैंक की ओर से स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी के मुताबिक, 23 फीसदी हिस्सेदारी एजिस इंश्योरेंस और 4 फीसदी हिस्सेदारी फेडरल बैंक को बेची जाएगी। इस पूरी हिस्सेदारी बिक्री से आईडीबीआई बैंक को 595 करोड़ रुपए मिलने का अनुमान है। हालांकि, यह बिक्री प्रक्रिया रेगुलेटरी क्लीयरेंस के बाद ही पूरी हो पाएगी।

लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में आईडीबीआई बैंक की 48 फीसदी हिस्सेदारी

आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में आईडीबीआई बैंक की 48 फीसदी हिस्सेदारी है। जबकि एजिस इंश्योरेंस और फेडरल बैंक की 26-26 फीसदी हिस्सेदारी है। इस बिक्री के बाद कंपनी में आईडीबीआई बैंक की हिस्सेदारी घटकर 21 फीसदी रह जाएगी। इस हिस्सेदारी बिक्री की फरवरी 2017 में घोषणा की गई थी। हालांकि, बाद में इस प्लान को रद्द कर दिया था। इसी साल अप्रैल में फिर से इसका रिव्यू किया गया था।

आईडीबीआई बैंक में एलआईसी की 51 फीसदी हिस्सेदारी

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एलआईसी) लिमिटेड ने पिछले साल आईडीबीआई बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। बीमा रेगुलेटरी नियमों के मुताबिक, एक बीमा कंपनी प्रतिद्वंदी बीमा कंपनी में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी नहीं रख सकती है। एलआईसी के निवेश के बाद आईडीबीआई बैंक पर अपनी इंश्योरेंस आर्म में हिस्सेदारी घटाने का दबाव था।

Related posts

चीनी प्रॉडक्ट्स के विरोध के बीच मिनटों में बिके वनप्लस स्मार्टफोन की सभी यूनिट्स, देश में अभी टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांड्स में चार चीनी

News Blast

भारत की बेरोजगारी दर 31 मई को खत्म सप्ताह में 23.48% पर पहुंची, पिछले महीने की तुलना में कम हुई

News Blast

आईटी कर्मचारी यूनियन का आरोप, भारत में कांग्निजेंट ने हजारों बेंच कर्मचारियों की छंटनी की, इनकी संख्या 18 हजार

News Blast

टिप्पणी दें