May 14, 2024 : 12:48 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

आखिर क्यों Xiaomi छुपा रही है अपना Logo ? स्टोर्स पर लिखा Made in India

एजेंसी: स्मार्टफोन निर्माता श्याओमी ने अपने रिटेल स्टोर्स पर साइन बोर्ड और अपने Logo को ‘मेड इन इंडिया’ लोगो से कवर करना (ढकना) शुरू कर दिया है. भारत व चीन के बीच चल रहे गतिरोध और इसके बाद लोगों के बीच चीन विरोधी भावना जागृत होने के बाद कंपनी ने अपने मोबाइल स्टोर्स के बाहर आधिकारिक लोगो को सफेद रंग के मेड इंन इंडिया लोगो से ढकना शुरू किया है. ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन (AIMRA) ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

AIMRA की ओर से चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों को एक पत्र लिखकर कहा गया है कि उनकी दुकानों और उत्पादों को मिल रहीं धमकियों के चलते उन्हें अपनी ब्रैंडिंग छुपानी या हटानी पड़ेगी. इसके बाद ही कंपनी ने इस दिशा में कदम उठाना शुरू कर दिया है.

लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून की रात चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के साथ झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे, जिसके बाद आम भारतीय लोगों में चीन विरोधी भावना भड़क उठी है.

AIMRA के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविंदर खुराना ने गुरुवार को कहा, “MI (Xiaomi) ने अपने बोर्ड पर सफेद रंग के ‘मेड इन इंडिया’ बैनर लगाने शुरू कर दिए हैं.”

संपर्क करने पर Xiaomi ने आधिकारिक तौर पर इस मुद्दे पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

अपने पत्र में एआईएमआरए ने तमाम चीनी मोबाइल फोन ब्रांड से अनुरोध किया है कि वे खुदरा विक्रेताओं को कपड़े/फ्लेक्स के साथ इन संकेतों को कवर करने या कुछ महीनों के लिए स्टोर के सामने से बोर्ड हटाने को कहें.

मोबाइल खुदरा विक्रेताओं के संघ ने बताया कि असामाजिक तत्वों ने हाल ही में मुंबई, आगरा, जबलपुर और पटना में कई बाजारों में स्थित चीनी ब्रांडों के संकेतकों को नुकसान पहुंचाया है.

खुराना ने कहा, हमने अपने सदस्यों और उनके स्टोर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पत्र भेजा है. हमने बाजारों में कुछ आक्रामकता देखी है. खुराना ने कहा कि कुछ संगठनों ने खुदरा विक्रेताओं को अपने स्टोर से चीनी ब्रांडिंग को हटाने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है.

उन्होंने कहा, हमें लग रहा है कि अगर आक्रामकता बढ़ती है तो आने वाले समय में यह एक खतरा हो सकता है. हम खुदरा विक्रेताओं की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. अगर दुकानों में आग लग जाती है या दुकानों का सामान चोरी हो जाता है या फिर खुदरा विक्रेताओं को चोट पहुंचती है, तो फिर क्या होगा?

AIMRA ने कहा कि उसने ओप्पो, वीवो, वनप्लस, मोटोरोला, रियलमी, लेनेवो और हुआवे सहित सभी चीनी ब्रांडों को स्टोर के सामने से बोर्ड हटाने का अनुरोध किया है.

यह भी पढ़ें 

 

Related posts

सिवनी में गणतंत्र दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बिखेरा देश भक्ति का रंग

News Blast

गूगल पर सर्च करते वक्त तुरंत चाहते हैं सही रिजल्ट, आजमाएं ये टिप्स

News Blast

गूगल ने दो नए स्मार्टफोन Pixel 5 और Pixel 4a 5G की घोषणा, इस फोन से होगी टक्कर

News Blast

टिप्पणी दें