May 19, 2024 : 5:08 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

6 साल में सीमा पर पाकिस्तान से घुसपैठ की 146 कोशिशें नाकाम, सुरक्षाबलों ने ऐसा करने वाले 25 आतंकी ढेर किए

  • जम्मू-कश्मीर, पंजाब और राजस्थान से लगी पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा से आतंकियों ने भारत में घुसपैठ की कोशिश की
  • आतंकियों ने सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर और सबसे कम बार राजस्थान से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा लांघने की कोशिश की

दैनिक भास्कर

Jun 25, 2020, 08:57 PM IST

नई दिल्ली. 2014 से लेकर इस साल जून तक अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए देश में 146 बार घुसपैठ की कोशिश की गई। सरकारी आंकड़े के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और राजस्थान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ की इन कोशिशों को सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया। इसके अलावा 25 आतंकियों को मार भी गिराया। आतंकियों ने सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर और सबसे कम बार राजस्थान से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा लांघने की कोशिश की।

साढ़े छह साल में सीमा सुरक्षा बल ने घुसपैठ की कोशिश करने वाले 12 आतंकियों को गिरफ्तार किया। पाकिस्तान के पंजाब राज्य में बने लॉन्च पैड से भारत में आतंकियों को भेजा जा रहा है।

पाकिस्तान में एलओसी के पास 300 लॉन्च पैड

खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, पाकिस्तान में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास आतंकियों के करीब 300 लॉन्च पैड हैं। यहां पंजाब और अफगानिस्तान से आतंकियों को लाया जाता है। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों के आतंकियों को ट्रेनिंग देती है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद भारत में उनकी घुसपैठ कराई जाती है। इसके लिए पाकिस्तानी सेना सीजफायर का उल्लंघन कर उनके लिए कवर फायरिंग करती है।

घुसपैठ रोकने की जिम्मेदारी बीएसएफ के पास

भारत और पाकिस्तान के बीच 3,323 किलोमीटर लंबी सीमा रेखा है। इसकी सुरक्षा और घुसपैठ रोकने की जिम्मेदारी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पास है। इसके साथ ही भारत-पाकिस्तान के बीच तस्करी और दूसरे गैर कानूनी कामों को रोकने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और पैरामिलिट्री फोर्स के 3.5 लाख जवानों की तैनाती की गई है। 20 जून को बीएसएफ के जवानों ने कठुआ के पास पाकिस्तान की सीमा से भेजे गए एक ड्रोन को मार गिराया था। इससे राइफल, बुलेट और चाइनीज बम भेजे जा रहे थे।

इस साल तीन बार घुसपैठ की कोशिश
अंतरराष्ट्रीय सीमा से इस साल अब तक घुसपैठ की तीन कोशिशें हुईं। जम्मू-कश्मीर से एक बार और पंजाब से दो बार आतंकियों ने भारत में भेजना चाहा। हालांकि, वे अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सके। इन घटनाओं में एक आतंकी मारा गया और दो भाग गए। 2015 में सबसे ज्यादा 62 बार आतंकियों ने सीमा पार करने की कोशिश की।

किस साल  घुसपैठ की कितनी कोशिशें

साल घुसपैठ की कोशिश  कितने आतंकी पकड़े/मारे गए
2014 3
2015 62
2016 25 11 आतंकी को पकड़े गए
2017 21 सभी 10 आतंकी मारे गए
2018 29 7 आतंकी मारे गए और एक पकड़ा गया
2019 6 चार आतंकियों को मारा
2020 3

एक आतंकी मारा गया और दो भागे

Related posts

नॉर्थ एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव में भाजपा के 9 पार्षदों की क्रॉस वोटिंग

News Blast

चित्रकूट में RSS की टॉप लीडरशिप की बड़ी बैठक: अखिल भारतीय प्रांत प्रचारकों की 5 दिवसीय बैठक आज से, मोहन भागवत भी रहेंगे; यूपी मिशन 2022 को लेकर होगी चर्चा

Admin

कोर्ट ने सेक्टर-31 बिजली कार्यालय के 100 मी. परिधि में प्रदर्शन पर लगाई रोक

News Blast

टिप्पणी दें