May 13, 2024 : 4:20 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

हर कोरोना मरीज को जांच के लिए कोविड केयर सेंटर जाना जरूरी नहीं, मेडिकल टीम ऐसे मरीजों का घर पर असेसमेंट करेगी

  • केंद्र ने फैसला लिया था कि हर कोरोना संक्रमित को स्वास्थ्य जांच के लिए कोविड केयर सेंटर जाना होगा
  • केजरीवाल ने ऐतराज जताया था, कहा था- मरीज को जबरन कोविड केयर सेंटर में रखना हिरासत जैसा होगा

दैनिक भास्कर

Jun 25, 2020, 06:36 PM IST

नई दिल्ली. दिल्ली में अब हर कोरोना पेशेंट को कोविड पेशेंट को कोविड केयर सेंटर जाकर जांच करवाने की जरूरत नहीं है। अब मेडिकल टीम ऐसे मरीजों के स्वास्थ्य की जांच के लिए उनके घर जाएंगी। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। 
पहले केंद्र ने फैसला किया था कि संक्रमितों को क्लीनिकल असेसमेंट के लिए कोविड-19 सेंटर जाना होगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा था कि इस फैसले से मरीजों की मुसीबतें बढ़ेंगी। उन्होंने कहा था कि मरीजों जबरन कोविड सेंटर में रखना 15 दिन की हिरासत में रखने जैसा होगा। 

केजरीवाल ने दलील दी थी- बुखार वाले मरीज को लाइन में खड़ा होना पड़ेगा
मुख्यमंत्री ने कहा, ”दिल्ली सरकार, केंद्र और अन्य संगठन एक दूसरे के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। केंद्र से आदेश वापस लेने की अपील करता हूं। इस फैसले से व्यवस्था खराब होगी। इसमें अगर किसी संक्रमित को 103 डिग्री बुखार है तो उसे भी असेसमेंट के लिए सरकारी केंद्रों पर लंबी लाइन में लगना पड़ेगा।”

असेसमेंट से तय होगा कि मरीज होम क्वारैंटाइन होगा, या भर्ती होगा
क्लीनिकल असेसमेंट में मरीज की जांच होगी कि क्या वह होम क्वारैंटाइन में रह लेगा। उसे अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत तो नहीं है? डॉक्टर जांच के बाद फैसला लेंगे।

दिल्ली में अब तक 70 हजार 300 से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं। यहां कोरोना से 2365 लोगों की मौत हुई है।

Related posts

सुप्रीम कोर्ट भी हैरान:IT एक्ट का जो कानून 7 साल पहले खत्म किया, उसी के तहत एक हजार से ज्यादा केस दर्ज हुए; कोर्ट बोली- गजब है

News Blast

केंद्रीय मंत्री गडकरी बोले- हाईवे प्रोजेक्ट्स में चीनी कंपनियों को कॉन्ट्रैक्ट देने पर प्रतिबंध लगाएंगे, घरेलू कंपनियों के लिए नियम आसान बना रहे

News Blast

अधिकारी-कर्मचारियों ने सीएम केयर फंड में दिया 1 दिन का वेतन

News Blast

टिप्पणी दें