May 17, 2024 : 9:57 AM
Breaking News
MP UP ,CG

जिले के 9 कॉलेज के 15 हजार विद्यार्थियों को फायदा

  • विकल्प : परिणाम में सुधार के लिए विद्यार्थी के चाहने पर परीक्षा दे सकेगा

दैनिक भास्कर

Jun 24, 2020, 07:35 AM IST

शाजापुर. कोरोना के कारण उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विश्वविद्यालय तथा कॉलेज के स्नातक तथा स्नातकोत्तर फाइनल तथा चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों की 29 से 31 जुलाई तक होने वाली परीक्षा रद्द करने के बाद एक और बड़ा फैसला लिया। इसमें प्रदेश के 20 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दे दिया गया है। इसकी घोषणा सोमवार रात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उच्च शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव और अधिकारियों के सामने की। 
लीड कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. वी.के. शर्मा ने बताया कि बीकेएसएन कॉलेज के 4000 छात्रों के साथ जिले के लीड कॉलेज समेत 9 कॉलेजों में पढ़ने वाले 15000 से ज्यादा विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन का लाभ मिलेगा और वे सीधे अगली क्लास में पढ़ाई करेंगे। इसमें प्रथम तथा द्वितीय वर्ष व स्नातकोत्तर के तीसरे सेमेस्टर के 11000 विद्यार्थी जो जनरल प्रमोशन के तहत अगली कक्षा में जाएंगे। जबकि बाकी फाइनल ईयर के छात्र-छात्राएं हैं। इन्हें शासन द्वारा जनरल प्रमोशन के रूप में परीक्षा स्थगित कर इनके पिछले वर्ष और सेमेस्टर में आए अंकों में से ही सबसे ज्यादा अंकों में से वही अंक इस वर्ष भी दिए जाएंगे। लेकिन किसी छात्र को ऐसा लगता है कि वह इस वक्त और भी अच्छे अंक ला सकता है तथा एग्जाम देना चाहता है तो उसके लिए विकल्प खुला रहेगा। वह फॉर्म भरकर एग्जाम भी दे सकेगा। इसकी तारीख अलग से उच्च शिक्षा विभाग घोषित करेगा। इधर इस निर्णय का एनएसयूआई व एबीवीपी ने स्वागत किया है।
फाइनल ईयर के विद्यार्थी को मिलेंगे अंक 
बीकेएसएन कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. शर्मा ने बताया कि स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर के परीक्षार्थियों के पूर्व वर्षों/सेमेस्टर्स में से सर्वाधिक अंक प्राप्त परीक्षा परिणाम को प्राप्तांक मानकर अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे।
डॉ. एस.के. तिवारी ने बताया कि ऐसे परीक्षार्थी जो परीक्षा देकर और सुधार चाहते हैं, उनके पास परीक्षा देने का विकल्प भी रहेगा। वे आगामी घोषित तिथि पर ऑफ लाइन परीक्षा दे सकेंगे।

Related posts

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम की भांजी है देवी-देवताओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने वाली हीर खान; मां ने कबूली बात

News Blast

बिहार: विरोध प्रदर्शन में कार्यकर्ता की मौत

News Blast

106 इलाकों में 189 नए संक्रमित मिले, इनमें 14 नए क्षेत्रों में कोरोना ने दस्तक दी, पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 10559 हुआ

News Blast

टिप्पणी दें