May 2, 2024 : 11:51 PM
Breaking News
MP UP ,CG

ढाई महीने से बंद मंदिरों में कल से शुरू होगा दर्शन पूजन; प्रसाद चढ़ाने पर रोक हटी, लेकिन परिसर में नहीं होगा वितरण

  • प्रशासन ने रविवार को सभी धर्मगुरुओं के साथ बैठक के बाद लिया फैसला
  • सैनिटाइजेशन व सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करवाया जाएगा

दैनिक भास्कर

Jun 07, 2020, 07:56 PM IST

अयोध्या. उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी अयोध्या में सोमवार से मंदिरों में दर्शन पूजन व अन्य धार्मिक कार्यक्रम शुरू हो जाएंगें। इसके पहले प्रशासन ने रविवार को सभी धर्मो के धर्मगुरुओं की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की। बैठक में धार्मिक स्थलों को खोलने को लेकर प्रशासन की तरफ से सरकार की 24 सूत्री एडवाइजरी की जानकारी दी गई। इसके मुताबिक दर्शन के दौरान लोग प्रसाद तो चढ़ा सकेंगे, लेकिन परिसर में प्रसाद वितरण पर रोक लगी रहेगी।

बैठक में शामिल हनुमान गढ़ी के महंत राजूदास ने बताया कि प्रसाद प्रकरण पर  प्रशासन से समझौता हो गया है। अब श्रद्धालुओं को प्रसाद चढ़ाने पर रोक नहीं रहेगी, पर मंदिर परिसर में वे इसका वितरण नहीं करेंगे। दर्शन में पांच लोग दूरी बना कर मंदिर में जाएंगे। वे अपना प्रसाद ठाकुर जी को चढ़ाकर दर्शन करेंगे और प्रसाद लेकर आगे बढ़ जाएंगे। यही क्रम चलता रहेगा। उन्होंने बताया कि धर्मगुरुओं ने प्रशासन से मांग की है कि जितने लोग बाहर के जिलों से आए उनके दर्शन की व्यवस्था की जाए। प्रशासन ने सहयोग का आश्वासन दिया है। 

सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से कराया जाएगा अनुपालन

डीएम एके झा ने कहा- जो एडवाइजरी जारी की गई है, मंदिरों के प्रबंध तंत्र उनका कड़ाई से पालन करेंगे। इसके अलावा गुरुद्वारे, मस्जिद व गिरजाधर के लिए अतिरिक्त 14 सूत्री हिदायतों की जानकारी दी गई। धर्मगुरुओं से इसका कड़ाई से पालन करवाने का अनुरोध किया। कोरेाना से श्रद्धालुओं को बचाने के लिए अयोध्या के मंदिर में सख्त इंतजाम किए गए है। मास्क लगाने, सेनिटाइजेशन व सोशल डिस्टेंसिंग व साफ सफाई को कड़ाई से पालन करवाया जाएगा।

Related posts

श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर पलटी; दबकर तीन महिलाओं समेत पांच की मौत, 18 घायल

News Blast

Microsoft के CEO सत्य नडेला को आज भी है इस फैसले का दर्द

News Blast

CM शिवराज का ‘नायक’ अंदाज, अचानक इस जिले में पहुंचकर पांच अफसरों को किया सस्पेंड

News Blast

टिप्पणी दें