May 21, 2024 : 1:01 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

पूर्वी लद्दाख समेत विवाद वाली जगहों से सैनिक पीछे हटेंगे; चीन ने कहा- गलवान में हमारे 40 सैनिक मारे जाने की बात झूठी

  • 15 जून की रात गलवान में हुई हिंसक झड़प के बाद सोमवार को भारत-चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की दूसरी मीटिंग हुई थी
  • भारत ने बैठक में गलवान में हुई हिंसक झड़प को चीन की साजिश बताया था, मांग की थी कि चीन लद्दाख में अपने सैनिकों की संख्या अप्रैल के लेवल पर लाए

दैनिक भास्कर

Jun 23, 2020, 03:46 PM IST

नई दिल्ली. गलवान में हिंसक झड़प के 7 दिन बाद आखिरकार भारत के दबाव के आगे चीन झुक गया। सोमवार को चीन सीमा में स्थित मॉल्डो में दोनों देशों के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत हुई थी। सेना के मुताबिक, बातचीत अच्छे माहौल में हुई। पूर्वी लद्दाख में टकराव वाली जगह से दोनों देशों की सेनाओं को पीछे हटाने पर सहमति बनी है। हालांकि, चीन ने कहा है कि गलवान में हुई झड़प में उसके 40 सैनिक मारे जाने की बात झूठी है।

इस बीच, थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे मंगलवार को लेह पहुंच गए। वे सेना की 14 कॉर्प्स के अफसरों के साथ हुई मीटिंग को लेकर चर्चा करेंगे। इससे पहले उन्होंने मिलिट्री हॉस्पिटल में सैनिकों से मुलाकात की। नरवणे ने सोमवार को दिल्ली में सेना के कमांडरों के साथ बैठक में लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में सीमा विवाद की पूरी जानकारी ली थी।

सेना प्रमुख नरवणे दो दिन के दौरे पर मंगलवार को लेह पहुंचे। उन्होंने यहां भारत-चीन के बीच हुई झड़प में घायल जवानों से मिलिट्री हॉस्पिटल में मुलाकात की।

भारत-चीन के बीच दूसरी बैठक 11 घंटे चली
15 जून की रात गलवान में हिंसक झड़प के बाद सोमवार को भारत और चीन के बीच मॉल्डो में लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की दूसरी मीटिंग 11 घंटे तक चली। भारत की ओर से मीटिंग में 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने हिस्सा लिया। सूत्रों के मुताबिक, भारत ने इस बैठक में पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग त्सो इलाके से चीनी सैनिकों को हटाने की मांग की थी।

भारतीय अफसरों ने गलवान में हुई हिंसक झड़प को चीन की सोची-समझी साजिश और क्रूर बताया था। भारत की मांग थी कि चीन लद्दाख में अपने सैनिकों की पोजिशन अप्रैल की यथास्थिति पर लाए।

चीन ने माना उसका कमांडिंग अफसर मारा गया
चीन की सेना ने पहली बार माना कि 15 जून को गलवान में हुई झड़प में उसके कमांडिंग ऑफिसर समेत 2 सैनिक मारे गए। हालांकि, रिपोर्ट्स में पहले चीन के 40 से ज्यादा जवानों की मौत का दावा किया जा चुका है। गलवान में चीनी सैनिकों ने भारतीय जवानों पर कंटीले तारों से हमला किया था, जिसमें 20 जवान शहीद हो गए थे।

Related posts

खिलाड़ियों के ट्रायल:प्रदेश स्तरीय बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए आज व कल होंगे ट्रायल

News Blast

सब्जी लेकर घर जा रहे दिल्ली जल बोर्ड इंस्पेक्टर को मारी गोली, गंभीर

News Blast

525 नए केस आए, 10 मरीजों ने फिर कोरोना से दम तोड़ा, 63 की हालत नाजुक

News Blast

टिप्पणी दें