May 21, 2024 : 2:34 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

जनरल नरवणे लेह में सुरक्षा हालात का जायजा लेने रवाना हुए, भारत-चीन के बीच हुई मीटिंग को लेकर अफसरों से चर्चा करेंगे

  • सेना प्रमुख जनरल नरवणे लेह में चीन-भारत के अफसरों के बीच हुई मीटिंग की प्रगति को लेकर चर्चा करेंगे
  • 15 जून की रात गलवान में हुई हिंसक झड़प के बाद सोमवार को भारत-चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की दूसरी मीटिंग हुई

दैनिक भास्कर

Jun 23, 2020, 12:40 PM IST

नई दिल्ली. थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे मंगलवार को लेह का दौरा करने के लिए दिल्ली से रवाना हो गए हैं। एक दिन पहले ही भारत और चीन के बीच मॉल्डो में लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की दूसरी मीटिंग हुई है। जनरल नरवणे यहां जमीनी स्तर पर सीमा सुरक्षा का जायजा लेंगे। साथ ही सेना की 14 कॉर्प्स के अफसरों के साथ हुई मीटिंग की प्रगति को लेकर चर्चा करेंगे।

इससे पहले उन्होंने सोमवार को दिल्ली में सेना के कमांडरों के साथ बैठक में लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में सीमा विवाद की पूरी जानकारी ली। सेना की कमांडर कॉन्फ्रेंस मंगलवार को भी जारी रहेगी।

भारत-चीन के बीच दूसरी बैठक 11 घंटे चली
15 जून की रात गलवान में हिंसक झड़प के बाद सोमवार को भारत और चीन के बीच मॉल्डो में लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की दूसरी मीटिंग 11 घंटे तक चली। भारत की ओर से मीटिंग में 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने हिस्सा लिया। सूत्रों के मुताबिक, भारत ने इस बैठक में पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग त्सो इलाके से चीनी सैनिकों को हटाने की मांग की।

भारतीय अफसरों ने गलवान में हुई हिंसक झड़प पर नाराजगी जाहिर की। झड़प को चीन की सोची-समझी साजिश और क्रूर बताया। भारत की मांग है कि चीन लद्दाख में अपने सैनिकों की पोजिशन अप्रैल की यथास्थिति पर लाए।

चीन ने माना उसका कमांडिंग अफसर मारा गया
चीन की सेना ने पहली बार माना कि 15 जून को गलवान में हुई झड़प में उसके कमांडिंग ऑफिसर समेत 2 सैनिक मारे गए। हालांकि, रिपोर्ट्स में पहले चीन के 40 से ज्यादा जवानों की मौत का दावा किया जा चुका है। गलवान में चीनी सैनिकों ने भारतीय जवानों पर कंटीले तारों से हमला किया था, जिसमें 20 जवान शहीद हो गए थे।

Related posts

बच्चों के पास मोबाइल नहीं थे तो शुरू किया ओपन एयर कम्युनिटी स्कूल, अकेले बडगाम जिले में 8 हजार बच्चे पढ़ रहे हैं

News Blast

दिल्ली से लौटे केरल के गवर्नर पॉजिटिव पाए गए, पश्चिम बंगाल के पर्यटन मंत्री भी संक्रमित

News Blast

नामांकन का आखिरी दिन- कर्नाटक में पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन और दो भाजपा नेता निर्विरोध चुने गए

News Blast

टिप्पणी दें