May 17, 2024 : 7:55 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

1 लाख 35 हजार के पार हुई संक्रमितों की संख्या, आज सामने आये 3,721 नए मामले; 62 लोगों की संक्रमण से हुई मौत

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,35,796हो गई है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 3,721नए मामले सामने आए और 62लोगों की मौत हुई। राज्य में कोरोना से अब तक 6,283लोगों की जान जा चुकी है। राज्य में एक्टिव केस 61793हैं। जबकि67706लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, मुंबई में कोरोना के कुल 67,586 मामले हैं और 3,737 लोगों की मौत हुई है। यहां अब तक 34,121 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं और 29,720 लोगों का इलाज चल रहा है।

पिछले 24 घंटे में मुंबई में कोरोना के 1,098 नए मामले सामने आए और 20 लोगों की मौत हुई।महाराष्ट्र में अब तक 7,87,411 टेस्ट किए गए हैं।राज्य में अभी 6,01,182 लोग होम क्वारैंटाइन हैं।

धारावी में डोर टू डोर जाकर कोरोना मरोजों की जांच की जा रही है।

422 कंटेनमेंट जोनखत्म किए गए
मुंबई में बनाए गए 1,293 कंटेनमेंट जोन में से 871 ही एक्टिव रह गए हैं, जबकि 422 को रिलीज कर दिया गया है। एल वॉर्ड के अंतर्गत कुर्ला, साकीनाका एरिया में सबसे ज्यादा 328 कंटेनमेंट जोन थे, इनमें से 216 को रिलीज किया जा चुका है। सबसे कम 58 कंटेनमेंट जोन मलबार हिल, महालक्ष्मी और रेसकोर्स एरिया में थे। बीएमसी कमिश्नर बनने के बाद आईएसचहल ने कंटेनमेंट जोन की परिभाषा बदल दी। इसके तहत चॉल और स्लम एरिया को ही कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा रहा है।

10 हजार में से 4710 सील इमारतों को रिलीज किया गया
कोरोना मरीज पाए जाने के कारण मुंबई में 10,369 इमारतें सील की गई थीं। कोरोना मरीज ठीक होने से इनमें से 4,710 यानी 45 प्रतिशत इमारतों को रिलीज कर दिया गया है। कोरोना मरीजों के कारण अब 5,659 यानी 55 प्रतिशत बिल्डिंगें ही सील हैं।

शहर में कई इलाकों को कंटेनमेंट जोन से मुक्त कर दिया गया है, लेकिन यहां लगे बैरियर अभी भी नहीं हटाए गए हैं।

किसानों के लिए भाजपा का आज राज्यव्यापी प्रदर्शन
राज्य में भाजपा किसानों को खरीफ की फसलों की बुवाई के लिए कर्ज वितरित करने की मांग को लेकर राज्यव्यापी आंदोलन करेगी। प्रदेशअध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने यह घोषणा की है। पाटील ने कहा कि किसानों को कर्ज वितरण शुरू करने और राज्य सरकार की कर्ज माफी योजना को प्रभावी रूप से लागू करने की मांग को लेकर जगह-जगह आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़े तो सरकार स्वतः कर्ज लेकर किसानों की कर्ज माफी करे। पाटील ने कहा कि भाजपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता बैंकों के सामने प्रदर्शन करेंगे। किसानों केहस्ताक्षर लेकर राज्य सरकार को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

75 फीसदी पुलिसकर्मी ठीकहुए
कोरोना से संक्रमित होने वाले राज्य के करीब 75 फीसदी पुलिसवाले अब ठीक हो गएहैं। राज्य में कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों की कुल संख्या 4048 तक पहुंच चुकी है। राहत की बात ये है कि इनमें से 3 हजार पुलिसवाले संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। हालांकि, इस बीमारी से राज्य में 46 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है। जबकि 1048 एक्टिव केस हैं।

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में एक मरीज का ऑक्सीजन लेवल चेक करते स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी।

ठाणे सेंट्रल जेल के 4 कांस्टेबल की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव
ठाणे सेंट्रल जेल के 4 कांस्टेबल की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। चारों को इलाज के लिए एक अस्पताल भेजा गया है। वहीं, जो इन लोगों के संपर्क में आए हैं उन्हें क्वारैंटाइन कर दिया गया है।

उत्तर मुंबई के ये इलाके बने हॉटस्पॉट
इन दिनों उत्तर मुंबई के मलाड, कांदिवली, बोरीवली और दहिसर नया हॉटस्पॉट बन रहा है। उत्तरी भाग में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए मनपा और पुलिस प्रशासन लॉकडाउन को सख्त कर निर्देश जारी किए गए हैं। यहां केवल जरूरीसेवा ही खोली गई है। मनपा और पुलिस-प्रशासन ने प्रभावित इलाके में लॉकडाउन को लेकर नियम सख्त कर दिए हैं। जरूरी होने पर ही लोगों को घरों से बाहर निकलने को कहा है।

मुंबई के मुकुंदनगर इलाके में चेकिंग के लिए निकले बीएमसी के कुछ स्वास्थ्यकर्मी।

बिजली विभाग के कर्मचारियों को 30 लाख रुपए का बीमा
राज्य सरकार अपनी बिजली कंपनी महावितरण के कर्मचारियों को 30 लाख रुपये का बीमा कवच देने जा रही है। यानी अगर कोरोना के कारण किसी भी महावितरण कंपनी के कर्मचारी की मौत होती है तो कर्मचारी के परिजन को 30 लाख रुपए मिलेंगे। इससे पहले राज्य सरकार ने आपात सेवा से जुड़े डॉक्टर, पुलिस औरअन्य कर्मचारियों को ऐसे मामले में 50 लाख रुपए परिजन को देने की घोषणा की है।

अगले 48 घंटे भारी बारिश की चेतावनी
कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच मुंबई मौसम विभाग का कहना है किअगले 48 घंटे में मुंबई में रुक-रुक कर बारीश होगी। इसके साथ बारिश की स्थिति भी सामान्य रहेगी। इससे पहले मुंबई में रविवार की रात भी जोरदार बारिश हुई।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

कोरोना संक्रमण से जूझ रहे धारावी में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए बीएमसी ने अपने चेकिंग के प्रयास को और तेज कर दिया है।

Related posts

459 नए केस आए, गुड़गांव में 6 और रोहतक के 2 मरीजों समेत प्रदेश में 10 की कोरोना से मौत

News Blast

बीएसएनएल के बाद रेलवे ने भी चीन की कंपनी के साथ 471 करोड़ का करार रद्द किया, कहा- काम की रफ्तार धीमी

News Blast

आज 315 लोगों की जान गई; महाराष्ट्र में 126 मरीजों ने दम तोड़ा, तमिलनाडु में अब तक की सबसे ज्यादा 30 मौतें

News Blast

टिप्पणी दें