May 18, 2024 : 9:53 PM
Breaking News
Uncategorized

इलेक्ट्राॅनिक्स के बाजार में चाइना मेड काे ना, एलईडी टीवी व माेबाइल की ग्राहकी पर असर

  • शहर की इलेक्ट्राॅनिक्स की दुकानाें पर मेड इन इंडिया आयटमाें की ज्यादा डिमांड आ रही है

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 08:07 AM IST

सागर. काेराेना संक्रमण के बीच लाॅक डाउन के कारण इस बार इलेक्ट्राॅनिक्स का बाजार लगभग ठप रहा। अब चीन से तनातनी के बीच एलईडी टीवी, कम्प्यूटर व माेबाइल और अन्य इलेक्ट्राॅनिक्स उपकरणाें की खरीदी में लाेग चाइना मेड काे ना कर रहे हैं। शहर की इलेक्ट्राॅनिक्स की दुकानाें पर मेड इन इंडिया आयटमाें की ज्यादा डिमांड आ रही है। इलेक्ट्राॅनिक्स के मार्केट में चीनी आयटमाें की भरमार रही है। पूछपरख कर लाैट रहे ग्राहकाें के कारण व्यापारी बेबस दिखाई दे रहे हैं। 

स्टाॅक में जाे माल है उसे ताे निकालना ही है
 गुजराती बाजार के माेबाइल शाॅप के संचालक का कहना है कि चाइना मेड काे लेकर असर ताे है। हम भी चाहते हैं कि चाइना मेड का बायकाट हाे। स्टाॅक में जाे सामान रखा है उसे ताे बेचना ही है। अभी एंड्राइड माेबाइल का चलन है, जाे कि मेड इन इंडिया कम ही आते हैं। मकराेनिया के माेबाइल शाॅप के संचालक का कहना है कि मेड इन इंडिया कीपेड माेबाइल की डिमांड अब बढ़ गई है।

एक ब्रांडेड कंपनी के इलेक्ट्राॅनिक्स व्यापारी का कहना है कि एलईडी टीवी, म्युजिक सिस्टम व अन्य आयटमाें में अब लाेग मेड इन चाइना का विकल्प पूछने आ रहे हैं। 

ऑन लाइन शाॅपिंग पर भी असर
 इलेक्ट्राॅनिक्स आइटमाें की ऑनलाइन शाॅपिंग पर भी चाइना मेड के विराेध का खासा असर देखा जा रहा है। जानकाराें के अनुसार यदि इमरजेंसी नहीं ताे लाेग कम ही सामान मंगा रहे हैं। चाइना मेड काे लेकर पहले के मुकाबले ऑन लाइन शाॅपिंग में 40-50 फीसदी का असर देखा जा रहा है। ज्यादातर माेबाइलाें की खरीदी ऑनलाइन हाेती थी जाे कि अब कम है।

टिप्पणी दें