May 17, 2024 : 5:42 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

कोई 6 मंजिला हॉस्टल में अकेली रहकर नीट की तैयारी कर रही तो कोई घर से सिर्फ इसलिए लौट आई क्योंकि वहां पढ़ाई नहीं हो पाती

  • हैदराबाद की जेनेट विलियम कहती हैं- 7 जून को मेरा रिजर्वेशन था, 6 जून को पापा कोराेना पॉजिटिव हो गए, इसलिए घर नहीं जा पाई
  • शिनू सोलंकी राजस्थान की टोंक जिले से हैं, कहती हैं- पहले यहां भीड़ ज्यादा थी, लेकिन अब शांति है और अच्छे से पढ़ाई हो रही है

दैनिक भास्कर

Jun 19, 2020, 09:49 AM IST

11वीं कहानी कोटा से.

राजस्थान के कोटा को आप कोचिंग कैपिटल भी कह सकते हैं। हजारों छात्र यहां डॉक्टर-इंजीनियर बनने की तैयारी करते हैं। 1.60 लाख बच्चों में से अब यहां मुश्किल से 2 हजार छात्र होंगे। यहां जो स्टूडेंट्स रूकी हुई हैं, इनकी कहानी कुछ चौंकाने वाली है। कोई स्टूडेंट छह मंजिला हॉस्टल में वार्डन के साथ अकेली है तो कोई लॉकडाउन में घर तो गई थी, लेकिन फिर दोस्तों के साथ लौट आई, क्योंकि सपने ज्यादा जरूरी हैं।

‘मां को ब्रेन स्टोक, पापा कोरोना पॉजिटिव हैं’

जेनेट विलियम कहती हैं कि 7 जून को मेरा रिजर्वेशन था। पापा लेने आने वाले थे, लेकिन 6 जून को ही वे कोराेना पॉजिटिव पाए गए। वे हैदराबाद के ही मिलिट्री हाॅस्पिटल में एडमिट हैं। मां भी बीमार है। उन्हें एक महीने पहले ब्रेन स्ट्रोक हुआ था। वह अनस्टेबल हैं और फिलहाल कोलकाता में नाना के यहां है।

थोड़ी डिस्टर्ब जरूर हूं, लेकिन यहां सुनीता आंटी (मेंटर-वार्डन) हैं। वे मुझे अपनी बेटी की तरह रखतीं हैं। डांट भी देती हैं, सुबह उठा भी देती हैं। शाम को डिनर के बाद हम घूमते भी हैं। छह मंजिला इस हॉस्टल में फिलहाल मैं अकेली हूं बस आंटी के साथ। नीट का मेरा सेंटर हैदराबाद में आया है। रिजर्वेशन हो गया है, परीक्षा देने जाना है। तैयारी पूरी है, बस नीट क्रेक करना है।

जेनेट हॉस्टल में अकेले रहकर पढ़ाई कर रही है। सभी दोस्त घर जा चुकी हैं।

पापा बहरीन में, मम्मा मेरे साथ : साइमा रहमान

मैं टेक्नीकली तो पटना, बिहार से हूं। 11-12वीं वहीं से किया, लेकिन केजी से 10वीं तक की पढ़ाई गल्फ कंट्री से की। एनआरआई हूं, पापा बहरीन में एरोनाॅटिकल इंजीनियर हैं। 20 जून 2019 को यहां आई थी। कोरोना के कारण घर जा सकती थी, लेकिन पता था घर में सब आ जाएंगे तो पढ़ाई नहीं हो पाएगी। अभी यहां रहना अमेजिंग लग रहा है, घर से बेहतर महसूस कर रही हूं।

पढ़ाई अच्छी चल रही है, इसलिए कोई प्रॉब्लम नहीं है। अब तो यहां घर सा माहौल लगता है। पापा बहरीन में है, मम्मी मेरे साथ रहती हैं। बहन ने एनआईटी इलाहाबाद से इंजीनियरिंग की है। अब वो आईआईएम से एमबीए करना चाहती है, इसलिए इंदौर में रहकर तैयारी कर रही है। लॉकडाउन में भी मुझे तो सेफ जगह यही लगती थी। प्रॉब्लम उन लोगों को है जो बाहर घूमते थे। 

हमें यहां कोई प्राब्लम नहीं : फरगीन नारिश

इस पूरे एरिया में कोराेना नहीं है और न ही हमें यहां किसी तरह की प्रॉब्लम है। जिन बच्चों ने बिहार जाने के नाम पर लॉकडाउन के दौरान जो विरोध-प्रदर्शन किया था, हमनें उन लोगों को सपोर्ट नहीं किया। हम बाहर निकलने से भी बचते हैं। घर में मम्मी-पापा के अलावा एक बहन है जो बोल नहीं पाती। बड़ी दीदी जॉब करती है। वो इंजीनियर हैं और कोटा से ही पढ़कर गई हैं। 

कोटा में रहकर मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी कर रही ज्यादातर छात्राएं कोरोना के बाद भी घर नहीं गई, जो गईं, वो भी अब लौट आई हैं।

बहन को ब्रेन ट्यूमर, पापा- मम्मी तमिलनाडू में उसका इलाज करवा रहे हैं : मुस्कान सिंह, बिहार

मैं बक्सर से हूं। मेरी बहन को कुछ दिन पहले ब्रेन ट्यूमर हुआ तो मम्मी-पापा तमिलनाडु के वेल्लोर चले गए। वहां बहन का सीएमसी में इलाज चल रहा है। फैमिली डिस्टर्ब चल रही थी, इसलिए घरवालों ने कहा कि अभी तुम वहीं पढ़ाई कराे। लॉकडाउन के पहले से यहीं हूं। 11वीं में हूं, कॉम्पिटीशन बहुत है, पर यहां रहकर जो पढ़ रहे हैं, उनकी तैयारी अच्छी है। ऑनलाइन क्रैश कोर्स चल रहे थे, अब तैयारी के लिए ही ऑनलाइन एक्जाम्स हो रहे हैं, उसी में सब जुटे हैं। 

घर गई थी, वहां ज्यादा भीड़ थी तो 3 सहेलियों के साथ फिर लौट आई: शिनू सोलंकी

मैं टोंक से हूं। लॉकडाउन के दौरान घर गई थी। कुछ दिन रही, वहां कुछ केस निकले थे, लेकिन अब ग्रीन जोन है। फिर भी कोटा आ गई। मेरे साथ तीन सहेलियां और थीं। वहां परिवार बड़ा है। कुछ रिलेटिव भी आए हुए थे, तो वापस आ गई। 26 जुलाई को परीक्षा है, इसलिए यहीं रहकर तैयारी कर रही हूं।

यहां कोई समस्या नहीं है, सुबह नाश्ता, दिन का खाना, शाम को फिर चाय-नाश्ता और रात को डिनर। ऑनलाइन का कोर्स पूरा हो गया है। खुद ही तैयारी कर रही हूं। पहले यहां भीड़ ज्यादा थी, लेकिन अब शांति है तो अच्छी पढ़ाई हाे रही है।

Related posts

Bharat Bandh: 28-29 मार्च को रहेगा भारत बंद, 7 प्वाइंट्स में समझें आप पर क्या होगा असर

News Blast

किसान आंदोलन का 27वां दिन: सरकार से बातचीत के न्योते पर किसान आज फैसला लेंगे, कहा- चर्चा करनी है तो हमारे एजेंडे पर करें

Admin

सबसे बड़ा गन लाइसेंस घोटाला:जम्मू-कश्मीर में 2012 से 2016 के बीच 2 लाख फर्जी लाइसेंस बंटे; 2018 से 2020 के बीच देश के 81% लाइसेंस यहीं जारी हुए

News Blast

टिप्पणी दें