May 20, 2024 : 3:52 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन का कार्यक्रम टला, ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा- देश की सुरक्षा सर्वोपरि

  • दो जुलाई को सुबह 8 से 10 बजे तक प्रस्तावित था कार्यक्रम, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री मोदी बनने वाले थे आयोजन का हिस्सा
  • श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट महासचिव चंपत राय ने बताया कि निर्माण काल की तारीख देशकाल की परिस्थिति को देखकर घोषित होगी

दैनिक भास्कर

Jun 18, 2020, 06:50 PM IST

अयोध्या. गलवान घाटी में भारत और चीन की सेना के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। इसे देखते हुए अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम को फिलहाल टाल दिया गया है। यह कार्यक्रम 2 जुलाई को सुबह 8 बजे से 10 बजे के बीच होना था।

यह जानकारी गुरुवार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस आयोजन का हिस्सा बनने वाले थे। राय ने कहा भारत-चीन सीमा की परिस्थिति गंभीर है। देश की सुरक्षा हम सभी के लिए सबसे पहले है। मंदिर निर्माण कार्य को शुरू करने का यह समय नहीं है।

उन्होंने कहा कि देश की परिस्थितियों को देखकर आने वाले समय में नई तारीख का ऐलान होगा। इसकी जानकारी वेबसाइट पर अपडेट की जाएगी। इससे पहले ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने शहीद वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी।

अभी तक यह था प्रस्तावित कार्यक्रम
3 जून को रामलला के दर्शन के लिए आए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर कार्यवाह भैयाजी जोशी राम जन्मभूमि की पवित्र मिट्टी लेकर गए थे। उन्होंने वह मिट्टी प्रधानमंत्री तक पहुंचाई थी। कहा जा रहा था कि प्रधानमंत्री 2 जुलाई को निर्धारित मुहूर्त में परिसर की मिट्टी का पूजन करेंगे और अपने प्रतिनिधि व मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र के हाथों अयोध्या भेजेंगे।

यहां भूमि पूजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, ट्रस्ट के पदाधिकारी और संत-महंत शामिल होंगे। 2 जुलाई से ही मंदिर के लिए नींव की खुदाई का काम भी शुरू होना था। मंदिर निर्माण का काम लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) के माध्यम से होना है। 

जमीन को समतल किया गया

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर श्रीराम तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन हुआ है। 25 मार्च को श्रीरामलला को अस्थाई मंदिर में विराजित किया गया था। 67 एकड़ जमीन को समतल किया जा चुका है। इस दौरान ब्लैक टच स्टोन के सात खंभे, छह रेडसैंड स्टोन के खंभे, पांच फुट के नक्काशीनुमा शिवलिंग और मेहराब के पत्थर, देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां, पुष्प कलश और नक्काशीदार खंभों के अवशेष मिले थे। पुरातत्वविद केके मोहम्मद ने इन अवशेषों को 8वीं शताब्दी का बताया था। मंदिर निर्माण के लिए पत्थरों की सफाई भी शुरू हो चुकी है। 

चीन के कमांडिंग अफसर समेत 40 सैनिक मारे गए
गलवान घाटी में सोमवार रात भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हुए। चीन के भी 40 सैनिक मारे गए हैं। इनमें यूनिट का कमांडिंग अफसर भी शामिल है। यह अफसर उसी चीनी यूनिट का था, जिसने भारतीय जवानों के साथ हिंसक झड़प की। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

Related posts

कोरोना वैक्सीन की मिक्सिंग क्यों:क्या संक्रमण को हराने में ज्यादा कारगर होगी वैक्सीनों की मिक्सिंग? जानिए इस पर हुई रिसर्च के नतीजे और भारत का स्टैंड

News Blast

राजस्थान में शहीद की देह पर पत्नी ने छोड़ दीं चूड़ियां, मध्यप्रदेश के झाबुआ में पति को कंधे पर बैठाकर 7 किमी चलने की सजा

News Blast

सेक्टर -3 में फर्जी सीआईए पुलिसकर्मी बन दुकानदारों से वसूली का आरोप

News Blast

टिप्पणी दें