May 7, 2024 : 11:06 PM
Breaking News
बिज़नेस

रिलायंस रिटेल और नेक्सस मॉल के बीच ठनी, नेक्सस ने कहा हम आउटलेट्स के किराए को सिक्योरिटी डिपॉजिट से काटेंगे

  • रिलायंस रिटेल और अन्य स्टोर ने मांगी किराए में छूट
  • दर्जनों आउटलेट का लीज हाल में खत्म हो गया है

दैनिक भास्कर

May 29, 2020, 09:00 PM IST

मुंबई. लॉकडाउन अवधि के दौरान किराए के बारे में मॉल और खुदरा विक्रेताओं के बीच चल रही तकरार बढ़ती नजर आ रही है। अब एक प्राइवेट इक्विटी (पीई) कंपनी के खिलाफ सबसे बड़े रिटेलर रिलायंस रिटेल ने मोर्चा खोल दिया है। उधर नेक्सस ने कहा है कि हम सिक्योरिटी डिपॉजिट से किराए को हासिल कर लेंगे।

रिलायंस ब्रांड्स ने दिया टर्मिनेशन नोटिस

सूत्रों के मुताबिक रिलायंस रिटेल और रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने संयुक्त रूप से टर्मिनेशन नोटिस दिया है। इससे ब्लैकस्टोन के मालिकाना हक वाले नेक्सस मॉल के 9 में से दर्जनों आउटलेट्स के लीज खत्म हो गए हैं। 25 मार्च को नॉवल कोरोनावायरस को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाए जाने के बाद मॉल बंद कर दिए गए थे। देश के अधिकांश हिस्सों में अभी तक फिर से मॉल नहीं खोले गए हैं।

रिलायंस रिटेल ने कई बार किराए में छूट की अपील की

सूत्रों के मुताबिक रिलायंस रिटेल ने लॉकडाउन अवधि के लिए किराए पर छूट या छूट के लिए कई बार अनुरोध किया था। लोगों ने कहा, नेक्सस ने जवाब दिया कि यह क्लॉज लीज के समझौतों के अनुसार लागू नहीं था। नेक्सस ने अपने रुख को कठोर करते हुए कहा कि वे किराए (उन महीनों के लिए) को सिक्योरिटी डिपॉजिट से एडजस्ट करेंगे। दोनों समूहों के बीच आगे चर्चाएं हुईं लेकिन किसी समझौते तक पहुंचने में विफल रही। उस समय रिलायंस रिटेल ने टर्मिनेशन नोटिस भेजा था।

9 शहरों में नेक्सस की प्रॉपर्टी

नेक्सस मुंबई, अहमदाबाद, चंडीगढ़, पुणे और इंदौर में नौ शॉपिंग सेंटरों के साथ भारत के सबसे बड़े मॉल ऑपरेटरों में से एक है। पिछले चार वर्षों में, ब्लैकस्टोन भारत के खुदरा रियल एस्टेट व्यवसाय में अपने हाईप्रोफाइल पुश के हिस्से के रूप में मॉल का आक्रामक अधिग्रहण कर रहा है। सूत्रों ने कहा कि इसके चलते अन्य लेबल के अलावा रिलायंस डिजिटल, रिलायंस ट्रेंड्स, मार्क्स एंड स्पेंसर, हैमली, ब्रूक्स ब्रदर्स, माइकल कोर्स, मदरकेयर और स्टीव झुंझलाना सहित नेक्सस मॉल में आउटलेट्स पर असर पड़ सकता है।

अभी तक किसी ब्रांड को किराए में छूट नहीं मिली

सूत्रों ने कहा कि लॉकडाउन अवधि के दौरान किराए के विवादों के बीच मॉल के खिलाफ भारत में किसी भी रिटेलर द्वारा अब तक की गई यह सबसे कठिन कार्रवाई है। जबकि मॉल का कहना है कि वे व्यक्तिगत ब्रांडों के साथ बातचीत कर रहे हैं और ज्यादातर ऑपरेटर्स अभी तक किसी भी किराए में छूट या ब्रांडों को राहत प्रदान नहीं किया है। अब तक, कोच्चि में लुलु, बेंगलुरु में ब्रिगेड और फोरम और नई दिल्ली में वेगास सहित केवल मुट्ठी भर मॉल विभिन्न अवधि के लिए पूर्ण किराए की आंशिक राहत देने के लिए आगे आये हैं।

Related posts

बिजली वितरण कंपनियों के अच्छे दिन आने वाले हैं!:डिस्कॉम के घाटे में 38% की बड़ी गिरावट, रेवेन्यू में भी सुधार हुआ

News Blast

मुकेश अंबानी को आरआईएल के 5.52 लाख शेयर मिले, पत्नी-बेटी और दोनों बेटों को भी इतने शेयर मिले

News Blast

अमेजन मार्केट प्लेस पर कारोबार करने वाले एमएसएमई, स्थानीय दुकानदारों को मिलेगी राहत, रजिस्ट्रेशन और अकाउंट मैनेजमेंट की सेवाएं अब हिंदी में, मोबाइल से कर सकेंगे कारोबार को मैनेज

News Blast

टिप्पणी दें