May 4, 2024 : 12:19 AM
Breaking News
बिज़नेस

एक ही पंप पर पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, एलपीजी सभी तरह के ईंधन बिक्री के लिए होंगे उपलब्ध, सरकार नए रिटेलिंग मॉडल लाने पर कर रही विचार

  • पेट्रोलियम कारोबार के मॉडल को भी बदलने पर विचार
  • डीजल की होम डिलिवरी सितंबर 2018 से ही हो रही है

दैनिक भास्कर

May 29, 2020, 09:10 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना संकट के कारण अब ई-कॉमर्स और होम डिलिवरी की तरफ हर बिजनेस का ध्यान गया है। इसी के मद्देनजर अब सरकार ग्राहकों की सुविधा के लिए डीजल के बाद अब पेट्रोल और सीएनजी जैसे ईंधनों की होम डिलिवरी शुरू करने पर विचार कर रही है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार नए रिटेलिंग मॉडल लाने पर भी विचार कर रही है जिससे सभी तरह के ईंधन जैसे पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, एलएनजी और एलपीजी एक ही जगह बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

आईओसी मोबाइल डिस्पेंसर के जरिए शुरू कर चुकी है डीजल की होम डिलिवरी

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (IOC) ने 2018 में मोबाइल डिस्पेंसर के जरिए डीजल की होम डिलिवरी शुरू की थी। हालांकि यह सेवा अभी केवल कुछ चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध है। ऐसा कहा जाता है कि ये ईंधन ज्यादा ज्वलनशील प्रकृति के हैं, इस कारण इनकी होम डिलिवरी काफी जोखिम भरा है। इसके लिए संबंधित प्राधिकरणों को सुरक्षित तरीके विकसित करने और उन्हें अप्रूव कराने की जरूरत पड़ेगी।

जल्द ही ग्राहकों सभी तरह की ईंधन के लिए एक ही जगह जाना होगा

11 राज्यों में 56 नए सीएनजी स्टेशन का उद्घाटन करते हुए प्रधान ने कहा कि सरकार मोबाइल डीजल डिस्पेंसर की शुरुआत पहले ही कर चुकी है। उन्होंने कहा की सरकार इसका विस्तार करते हुए पेट्रोल और डीजल के लिए भी यह सुविधा चाहती है। प्रधान ने कहा कि लोग भविष्य में ईंधन की आपूर्ति घर पर प्राप्त कर सकेंगे। सरकार ऊर्जा की दक्षता, किफायत दर, सुरक्षा और उपलब्धता पर काम कर रही है। 

उन्होंने कहा कि जल्द ही ग्राहकों सभी तरह की ईंधन के लिए एक ही जगह जाना होगा। पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, एलएनजी, एलपीजी सभी तरह के ईंधन एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगे। मंत्री ने कहा कि ऑटोमोबाइल के लिए सीएनजी और रसोई घरों के लिए पाइप्ड कुकिंग गैस आपूर्ति के लिए सिटी गैस नेटवर्क से जल्द ही देश की 72 फीसदी आबादी जुड़ जाएगी। 

शहरी गैस नेटवर्क में 2,200 से अधिक सीएनजी आउटलेट शामिल हैं

अभी शहरी गैस नेटवर्क में 2,200 से अधिक सीएनजी आउटलेट शामिल हैं और पाइपलाइन के जरिए लगभग 61 लाख लोगों तक रसोई में पीएनजी की आपूर्ति की जा रही है। प्रधान ने कहा कि देश गैस आधारित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि पीएनजी के उपभोक्ताओं की संख्या 2014 में 25.4 लाख थी, जो अब बढ़कर 60.68 लाख हो गयी है। औद्योगिक गैस कनेक्शन 28 हजार से बढ़कर 41 हजार हो गए हैं। इसी तरह सीएनजी वाहनों की संख्या 22 लाख से बढ़कर 34 लाख हो गई है।

Related posts

शेयर मार्केट LIVE: बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ; सेंसेक्स 46100 स्तर के पार, TCS का शेयर एक साल के हाई पर

Admin

आईआरसीटीसी में हिस्सेदारी खरीदने के लिए 14 तक निविदा जमा कर सकते हैं मर्चेंट बैंकर, सरकार ने तारीख बढ़ाई

News Blast

जियो प्लेटफॉर्म्स में 1894 करोड़ रुपए का निवेश करेगी इंटेल कैपिटल, 0.39 फीसदी हिस्सेदारी के लिए हुई साझेदारी

News Blast

टिप्पणी दें