April 27, 2024 : 5:14 AM
Breaking News
MP UP ,CG

पहली बार एक टन लंगड़ा, दो टन दशहरी आम दुबई भेजा गया, किसान बोले- लॉकडाउन में हमें मिली संजीवनी

  • कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने आम की खेप को लखनऊ रवाना किया
  • लखनऊ में पैकेजिंग के बाद हवाई मार्ग से दुबई भेजा जाएगा

दैनिक भास्कर

May 28, 2020, 07:04 PM IST

वाराणसी. बनारसी साड़ी अपने आप में एक ब्रांड है। लेकिन अब बनारसी लंगड़ा व बनारसी दशहरी आम संयुक्त अरब अमीरात की पहली पसंद बन रहा है। गुरुवार को यहां से तीन टन आम दुबई के लिए निर्यात किया गया है। इससे लॉकडाउन के बीच आम के कारोबारियों को काफी सहूलियत मिली है। जिले के इतिहास में ये पहला मौका है जब यहां से आम दुबई निर्यात किया गया है। इस काम में एपीडा (एग्रीकल्चरल एंड प्रोसेस्ड फूड प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट डेवेलपमेंट अथॉरिटी) की भूमिका रही है। 

कमिश्नर ने खेप को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया
गुरुवार को राजा तालाब के भिखारीपुर बाग से तीन टन आम की खेप को कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मैंगो एक्सपोर्ट एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष नदीम सिद्दीकी ने बताया कि बनारस के खास आम पहली बार विदेशी सरजमी पर भेजा गया है। किसान चौधरी शार्दूल विक्रम ने बताया कि लाकडाउन में विदेश आम जाने से किसानों को संजीवनी मिलेगा। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि आम की खेप सड़क मार्ग द्वारा पहले लखनऊ और फिर वहां पैकेजिंग करने के पश्चात हवाई मार्ग द्वारा रवाना किया जाएगा।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर आम की खेप रवाना की।

किसान शार्दूल के बाग से भेजा गया आम

किसान शार्दूल विक्रम सिंह ने बताया कि 3 टन आम उन्हीं के बगीचे से पहली बार जा रहा है। 30 एकड़ में उनका बागान फैला है। उनके मुताबिक 2018-19 में भारत ने विदेशों में करीब 1100 करोड़ का आम निर्यात किया था। 3000 टन की पैदावार करीब वाराणासी में होती है। 12 हजार हेक्टेयर से घट कर पैदावार अब 1000 हेक्टेयर में ही होती होगी। 200 हेक्टेयर सड़क और हाईवे, फोर लेन निर्माण में चले गए होंगे।

बगीचे में आम की हुई पैकेजिंग।

खाड़ी देशों में भारतीय आम का जलवा बरकरार

नदीम सिद्दीकी ने बताया किसानों को उचित मूल्य के साथ डब्बा बनाने वाले, ट्रांसपोर्ट, पैकेजिंग करने वाले,लेबर समेत कई दर्जन लोगों को रोजगार मिला। माल शहनवाज एक्सपोर्ट दुबई भेजेगा। योजना है कि यूपी से 100 टन के ऊपर आम को विदेशों में भेजा जाएगा। जैसे जैसे इजाजत मिलती जाएगी, आम भेजा जाएगा। यूरोप, खाड़ी देश, अरब, ब्रिटेन, अमेरिका, कतर, कुवैत में भारतीय आम का जलवा है।

Related posts

UP में बैठकर भोपाल में ठगी करने वाला पकड़ाया:बैंक में नौकरी दिलाने का झांसा देकर ऑनलाइन रुपए जमा करवाए, फिर मोबाइल बंद, दो महीने में 1200 लोगों को कॉल कर 160 को ठगा

News Blast

कानपुर… छेड़खानी के आरोपी को बीच सड़क पर पीटा:BJP विधायक के बेटे और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं का हंगामा, आरोपी को घर से घसीटकर चौराहे पर लाए, देखती रह गई पुलिस; तनाव बढ़ने पर PAC तैनात

News Blast

डिप्टी कमिश्नर ने पूछा- ये कैसी पुलिस है?:ग्वालियर में कार ओवरटेक कर बेटे को पीटा, सोने की चेन, मोबाइल लूट ले गए; सिर्फ मारपीट की धारा लगाने पर छलका अफसर पिता का दर्द..

News Blast

टिप्पणी दें