May 17, 2024 : 4:36 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

एक बार चार्ज कर दिल्ली से शिमला जाकर वापस भी आ सकते हैं, 647 किमी की रेंज वाली पहली कार बनी मॉडल S ‘लॉन्ग रेंज प्लस’

  • कंपनी ने बताया कि 2019 मॉडल S 100D की तुलना में इसमें 20 फीसदी ज्यादा रेंज मिलती है
  • मॉडल S के लॉन्ग रेंज प्लस वर्जन को यह रेटिंग पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) ने दी है

दैनिक भास्कर

Jun 16, 2020, 04:50 PM IST

न्यूयॉर्क. टेस्ला ने मंगलवार को बताया कि फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक सेडान मॉडल S ‘लॉन्ग रेंज प्लस’ सिंगल चार्ज में 402 मील ( यानी लगभग 647 किमी.) की रेंज वाली पहली इलेक्ट्रिक कार बन गई है। यह रेटिंग पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) ने दी है। कंपनी ने इसके व्हील्स समेत कई और बड़े बदलाव किए हैं।
टेस्ला ने साल की शुरुआत में मॉडल S का नया ‘लॉन्ग रेंज प्लस’ वर्जन पेश किया था। कंपनी ने बताया कि 2019 मॉडल S 100D की तुलना में इसमें 20 फीसदी ज्यादा रेंज मिलती है।

मॉडल S में बदलाव कर बनाया नया वर्जन
मॉडल S ‘लॉन्ग रेंज प्लस’ वर्जन को पिछले साल मॉडल S में कई छोटे बदलाव कर बनाया गया था और टेस्ला ने ईपीए को नई रेटिंग देने के लिए इसका नाम बदल कर  मॉडल S ‘लॉन्ग रेंज प्लस’ वर्जन रखा था। लगभग उसी समय टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने दावा किया कि टेस्ला 400 मील की इलेक्ट्रिक कार के करीब है।

पहली बार टेस्टिंग में ईपीए ने गलती की थी- मस्क
टेस्ला के Q1 2020 के परिणामों के दौरान, मस्क ने दावा किया कि उन्होंने इसे पहले ही हासिल कर लिया है, क्योंकि नए मॉडल S लॉन्ग रेंज प्लस की टेस्टिंग करते समय ईपीए ने एक गलती की थी।  सीईओ ने दावा किया कि पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) ने अपने साइकिल टेस्ट के दौरान वाहन के अंदर की चाबी के साथ एक दरवाजा खुला छोड़ दिया। इसके चलते इलेक्ट्रिक कार “स्लीप मोड” में नहीं जा सकी और इस कारण काफी बैटरी खत्म हो गई थी। हालांकि ईपीए ने इससे इनकार किया था।

यह कार हमारे जुनून को दिखाती है- टेस्ला
‘यह उपलब्धि टेस्ला की काबिलियत और एनर्जी बचाने के जुनून को दिखाती है। टेस्ला की इंजीनियरिंग, डिजाइन और प्रोडक्शन टीमों ने कोर हार्डवेयर और सिस्टम आर्किटेक्चर को तैयार किया। इस साल के शुरू में ये बदलाव हुए जब हमने पहली बार कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में अपने कारखाने में मॉडल एस लॉन्ग रेंज प्लस का प्रोडक्शन शुरू किया। सभी मॉडल S लॉन्ग रेंज प्लस वाहनों को नई 402-मील की रेटिंग मिलेगी।’

टेस्ला ने उन सुधारों की लिस्टिंग की

  • वजन में कटौती: वजन एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस दोनों का दुश्मन है और हर कंपोनेंट के वजन को कम करना हमारी डिजाइन और इंजीनियरिंग टीमों का लक्ष्य है। मॉडल 3 और मॉडल Y के इंजीनियरिंग डिजाइन और कई सुधारों को अब मॉडल S और मॉडल X पर ले जाया गया है। इसने दोनों गाड़ियों के प्रीमियम एक्सपीरियंस और परफॉर्मेंस को बनाए रखते हुए एनर्जी सेविंग के नए आयाम खोल दिए हैं। एक्स्ट्रा वेट को हटाने में कामयाबी इसलिए मिली, क्योंकि सीट, बैटरी पैक और ड्राइव यूनिट्स के प्रोडक्शन में भी हल्की सामग्री का इस्तेमाल किया गया।
  • नई टेम्पेस्ट एयरो व्हील्स एंड टायर्स: नए 8.5 इंच चौड़े एयरो व्हील पिछले मॉडल S लॉन्ग रेंज की तुलना में एरोडायनामिक ड्रैग को कम करते हैं और जब रोलिंग रेजिस्टेंट को कम करने के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए नए कस्टम टायर के साथ जोड़ा जाता है तो ओवरऑल रेंज में 2 फीसदी का सुधार होता है।
  • बढ़ी हुई ड्राइव यूनिट एफिशिएंसी: हमारे रियर एसी-इंडक्शन ड्राइव यूनिट में हमने मैकेनिकल ऑयल पंप को एक इलेक्ट्रिक ऑयल पंप से रिप्लेस किया है, जो घर्षण को कम करने के लिए वाहन की गति से इंडिपेंडेंट लुब्रिकेशन को फेवरेबल करता है। मॉडल 3 और मॉडल Y के साथ साझा किए गए हमारे फ्रंट परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस रिलक्टेंस मोटर्स से गियरबॉक्स में और सुधार होने से हाईवे पर ड्राइविंग करते समय 2% अधिक रेंज की बढ़ोतरी हुई है।

Related posts

देश के पहले 16 किमी लंबे एनिमल अंडरपास से 10 महीने में गुजरे साढ़े पांच हजार जंगली जानवर, 89 बार गुजरा बाघ, 78 कैमरों से हुई निगरानी

News Blast

9वीं-12वीं तक के स्कूल, हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट खुलेंगे; 100 लोगों की मौजूदगी में होंगे कल्चरल, पॉलिटिकल, एकेडमिक इवेंट्स; स्पोर्ट्स एक्टिविटी को भी मंजूरी

News Blast

MP News: पति ने पत्नी को तोहफे में दिया ताजमहल जैसा घर

News Blast

टिप्पणी दें