March 4, 2024 : 12:40 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

भारतीय मैसेंजिग सर्विस कंपनी ने जीती एक लाख डॉलर की चुनौती, फीचर फोन के लिए पेमेंट सॉल्यूशन तैयार करेगी

  • गपशप क्लाइंट्स को SMS, ईमेल, वॉयस, IP मैसेजिंग और चैटबॉट डेवलपमेंट सर्विस मुहैया कराती है
  • इस चैलेंज के लिए एनपीसीआईस को कई बैंक्स, टेलीकॉम और स्टार्टअप्स कंपनियों के आवेदन मिले थे

दैनिक भास्कर

May 14, 2020, 01:43 PM IST

नई दिल्ली. स्मार्टफोन में तमाम तरह के पेमेंट गेटवे मिल जाते हैं लेकिन फीचर फोन में पेमेंट सर्विस मिलना कुछ हद तक असंभव सा लगता है। इसी को संभव बनाने के लिए एक भारतीय मैसेजिंग प्लेटफार्म ने एक लाख डॉलर का चैलेंज जीता। चैलेंज के तहत उन्हें देश के फीचर फोन के लिए एक पेमेंट सॉल्यूशन तैयार करना होगा।
कहा जा रहा है कि ये उन 50 करोड़ यूजर्स के लिए उपयोगी साबित होगा, जो स्मार्टफोन इस्तेमाल नहीं करते। ऐसे में इस नए फीचर के जरिए वे भी आसान और सुरक्षित तरीके से ट्रांजेक्शन कर सकेंगे। बिल पे एसएमएस, क्यूआर कोड और कॉन्टैक्ट्स से यूपीआई पेमेंट करने के लिए यह सॉल्यूशन एपीआई और इन्क्रिप्टेड एसएमएस का इस्तेमाल करेगा।

कई बैंक्स, टेलीकॉम और स्टार्टअप्स मे मिले थे आवेदन

  • नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन और सेंटर फॉर इनोवेशन इन्क्यूबेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप को कई बैंक्स, टेलीकॉम कंपनीज और स्टार्टअप्स से एप्लीकेशन्स मिलीं, लेकिन चैलेंज की विजेता भारतीय मैसेजिंग सर्विस कंपनी ‘गपशप’ रहीं। गपशप का कारोबार भारत समेत यूएस और यूके में भी फैला है।

  • विजेताओं को एनपीसीआई से भारत में पायलट सपोर्ट प्राप्त होगा। इसके अलावा उन्हें CIIE.CO ‘की भारत समावेश पहल से भी समर्थन प्राप्त होगा, जो समावेशी व्यवसायों के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले इनोवेटरों को इन्क्यूबेशन, एक्सीलेरेशन और सीड-फंडिंग में निरंतरता प्रदान करता है।
  • नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा कि एक बार फीचर फोन भुगतान के लिए नई टेक्नोलॉजी से लैस हो जाएंगे, तो देश डिजिटल भुगतान के प्रति ग्राहकों के व्यवहार को नए सिरे से देखेगा।

एक्सपर्ट्स ने कहा-

  • CIIE की सीओओ प्रियंका चोपड़ा ने कहा, “सभी क्षेत्रों के उपयोगकर्ताओं के लिए लचीले और आसानी से उपयोग किए जाने वाले संपर्क रहित भुगतान समाधानों की आवश्यकता आज के परिवेश में और भी अधिक संवेदनशील हो गई है। समाधानों की विविधता और सरलता को देखकर बहुत खुशी हुई और हम इसे समस्या से निपटने के लिए देख रहे हैं। “
  • इसके अलावा, मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के पवन बख्शी (फाइनेंशियल सर्विस इंडिया लीड) ने कहा, “यह चुनौती नींव के सतत प्रयास का समर्थन करती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि गरीबों के पास प्रासंगिक औपचारिक वित्तीय उत्पादों और सेवाओं तक पहुंच हो, जिसका उपयोग वे अपने और अपने समुदायों के लिए अधिक समृद्ध और सुरक्षित जीवन बनाने के लिए कर सकते हैं।”

Related posts

Sundar Pichai: जानिए, ये कौन सी दो चीजें हैं जिन्हें सुंदर पिचाई ने बताया आने वाले वक्त में लाएगी क्रांति

News Blast

MP : बड़े पैमाने पर होगा प्रशासनिक फेरबदल, तबादलों पर मंथन, भ्रष्ट अधिकारियों की निकाली जा रही कुंडली

News Blast

Vodafone पेश कर रही दो कम कीमत के प्लान, Jio भी दे रही सस्ते पैक

News Blast

टिप्पणी दें