June 18, 2024 : 12:37 AM
Uncategorized

लॉकडाउन में भी छात्रों की पढ़ाई पर नहीं लगेगा ब्रेक

दैनिक भास्कर

May 14, 2020, 01:47 PM IST

जहाँ COVID-19 यानी कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण वैश्विक स्तर पर 90% शैक्षणिक संस्थान पूरी तरह से बंद हैं वहीँ छात्रों के भविष्य को देखते हुए कई ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म ने पढ़ाई का ज़िम्मा उठा लिया है. लॉकडाउन की वजह से दुनिया भर में कई छात्र प्रभावित हुए हैं. ऐसे में, वेदांतु ने भारत में तालाबंदी के बीच एक शानदार पहल की शुरुआत की है जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके कि शिक्षा किसी भी परिस्थिति में रुके नहीं। वेदान्यतु द्वारा ग्रेड 1 -12 के लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों और जेईई / एनईईटी जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं के साथ मुफ्त लाइव इंटरएक्टिव कक्षाएं और प्रीमियम सामग्री की पेशकश कर रहा है। 

वेदान्तु  LIVE इंटरेक्टिव क्लासेस के माध्यम से यह सुनिश्चित कर रहा है कि कोई भी छात्र स्वास्थ्य और शिक्षा के बीच फंस कर अपने भविष्य को दांव पर न लगाये. वेदान्तु की इस पहल के माध्यम से देश का हर  छात्र अपने घर में सुरक्षित रहते हुए पढ़ सकता है और अपने कोर्स व विषय से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त कर सकता है. आपको बता दें कि वेदांतु देश के सबसे बड़े ट्यूटरिंग प्लेटफ़ॉर्म में से एक है, जिसकी शुरुआत तीन आईआईटीयन ने की थी. इस प्लेटफ़ॉर्म पर भारत भर से सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षक और शिक्षक छात्रों को लॉकडाउन के समय में भी शिक्षा प्रदान कर रहे हैं.

ऐसे में अगर आप भी बिना किसी रुकावट के शिक्षा के साथ अपनी बेहतर तैयारी करना चाहते हैं तो वेदान्तु आपके लिए एक बेहतर प्लेटफ़ॉर्म साबित हो सकता है. बेहतरीन टीचर्स के साथ स्टूडेंट्स को इस ऐप के जरिये पर्सनल और ग्रुप दोनों तरह के लर्निंग के आप्शन्स मिलते हैं। ये ऐप स्टूडेंटस और टीचर्स दोनों के लिए बहुत ही इंटरेक्टिव है, क्योंकि इसमें दो तरफ़ा ऑडियो, वीडियो और व्हाइटबोर्डिंग टूल जैसे फ़ीचर भी हैं,। टीचर और स्टूडेंट्स इसमें देख, सुन, लिख और बातचीत कर सकते हैं। इस ऐप के जरिये ग्रेड 6-12  के साथ ही कंप्टिशन की तैयारी के लिए ऑनलाइन कक्षाएं दी जाती हैं।  

टिप्पणी दें