May 10, 2024 : 7:15 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

18 महीने के लिए आज गठबंधन सरकार के पीएम बनेंगे नेतन्याहू; अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो शपथ ग्रहण में मौजूद रहेंगे

  • एक साल में तीन चुनावों के बाद भी किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला
  • अब नेतन्याहू की लिकुड और गांत्ज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टी गठबंधन सरकार बना रहे हैं
  • समझौते के तहत नेतन्याहू 18 महीने पीएम रहेंगे, इसके बाद गांत्ज यह पद संभालेंगे

दैनिक भास्कर

May 14, 2020, 06:41 AM IST

यरूशलम. इजराइल में गुरुवार को मिलीजुली सरकार का गठन होना है। इस गठबंधन सरकार में नेतन्याहू 18 महीने के लिए प्रधानमंत्री बनेंगे। इसके बाद यह पद बेनी गांत्ज को मिलेगा। शपथ ग्रहण के कार्यक्रम में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भी मौजूद रहेंगे।  
पोम्पियो बुधवार को इजराइल पहुंच गए हैं। पोम्पियो इस दौरान वेस्ट बैंक में बसाई गई यहूदी बस्तियों को इजराइल में मिलाने पर भी चर्चा करेंगे। कोरोना महामारी के इस दौर में पोम्पियो की इस यात्रा में ईरान के साथ पॉलिटिकल टेंशन पर भी चर्चा होगी।
एफे न्यूज ने बताया कि बुधवार को माइक पोम्पियो एक छोटे से दल के साथ इजराइल पहुंचे। इस दौरान वह अमेरिका के झंडे का मास्क पहने हुए थे।  वे यरूशलम में इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और बेनी गांत्ज से मिलने पहुंचे। नेतन्याहू और गांत्ज दोनों मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं। अमेरिकी गृह मंत्रालय ने कहा है कि पोम्पियो की इस यात्रा में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई और क्षेत्रीय सुरक्षा को लेकर भी दोनों देशो की बीच चर्चा होगी। 

बेनी गांत्ज ने स्पीकर पद से दिया इस्तीफा
इजरायल की संसद स्पीकर और विपक्ष के नेता बेनी गांत्ज ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इजरायल के पूर्व सैन्य प्रमुख गांत्ज ने यह कदम नेतन्याहू के साथ नई गठबंधन सरकार बनाने के ठीक पहले उठाया है। इस सरकार की अगुवाई नेतन्याहू की लिकुड पार्टी और गांत्ज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टी करेगी। 

इजराइल में एक साल में तीन बार चुनाव हो चुके हैं
इजराइल में एक साल के भीतर तीन बार आम चुनाव हो चुके हैं। इन चुनावों में न तो नेतन्याहू की लिकुड पार्टी के गठबंधन और न ही बेनी गांत्ज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के गठबंधन को बहुमत मिला है। अब बेंजामिन नेतन्याहू और उनके विपक्षी बेनी गांत्ज में मिलीजुली सरकार बनाने को लेकर सहमति बन गई है।

Related posts

डब्ल्यूएचओ ने कहा- रोज 1.6 लाख से ज्यादा मामले आ रहे, मिस्र में पिरामिड, म्यूजियम खोले गए; दुनिया में अब तक 5.14 लाख लोगों की मौत

News Blast

फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारीन ने फुटबॉलर दोस्त से शादी की; 34 साल की सना दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं

News Blast

प्रतिभा अवसरों की मोहताज नहीं! पिता ने दुत्कारा नानी ने संवारा, बिटिया लाई 99 फीसदी अंक तो दुनिया कर रही है ‘सलाम

News Blast

टिप्पणी दें