May 19, 2024 : 4:06 PM
Breaking News
बिज़नेस

कोरोना के कारण आई मंदी का अश्वेत अमेरिकियों पर ज्यादा असर, अप्रैल में बेरोजगारी दर 16.7 फीसदी रही

  • कोरोना के वित्तीय प्रभावों को लेकर ज्यादा चिंतित हैं अश्वेत अमेरिकी
  • कोरोना के कारण अमेरिका में नस्लीय भेदभाव भी बढ़ा है

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 01:41 PM IST

वॉशिंगटन.

कोरोनावायरस महामारी के कारण अमेरिका में आई मंदी का असर वहां के अश्वेत अमेरिकियों पर ज्यादा पड़ा है। इससे वहां पर नस्लीय भेदभाव बढ़ा है। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना के कारण नस्लीय भेदभाव बढ़ने से अमेरिकी की अर्थव्यवस्था और खराब हो सकती है।

अश्वेत अमेरिकियों ने ज्यादा नौकरियां गंवाई

रिपोर्ट के मुताबिक, इस मंदी के कारण अश्वेत अमेरिकियों ने ज्यादा नौकरियां गंवाई हैं और उनकी आय भी प्रभावित हुई है। अश्वेत अमेरिकी मंदी के वित्तीय प्रभाव को लेकर भी चिंतित हैं, क्योंकि उनके पास इससे निपटने के लिए श्वेत अमेरिकियों के मुकाबले कम साधन उपलब्ध हैं। अश्वेत अमेरिकी, श्वेत अमेरिकियों के मुकाबले कम धन कमाते हैं और इस वायरस से मरने वालों में अश्वेत अमेरिकियों की दर भी ज्यादा है। 

बेरोजगारी की दर निचले स्तर पर

कोरोना महामारी से पहले ही अमेरिका में अश्वेत वर्कर्स के लिए बेरोजगारी की दर अपने निचले स्तर पर पहुंच गई थी। अप्रैल महीने में अश्वेत अमेरिकियों की बेरोजगारी दर 16.7 फीसदी रही है, जबकि श्वेत अमेरिकियों में बेरोजगारी की दर 14.2 फीसदी रही थी। हालांकि, अच्छी खबर यह रही कि फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया था कि महामारी से पहले अर्थव्यवस्था मजबूती की तरफ बढ़ रही थी। 

श्वेतों के मुकाबले अश्वेत अमेरिकियों ने नौकरी के लिए ज्यादा आवेदन किए

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना आपदा के दौरान ही नहीं बल्कि हर समय नौकरियों के लिए आवेदन करने वालों में श्वेत अमेरिकियों के मुकाबले अश्वेत अमेरिकियों की संख्या ज्यादा रही है। 

अब आधे से ज्यादा अश्वेत अमेरिकियों के पास नौकरी

लेबर ऑफ ब्यूरो स्टेटिक्स के आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में आधे से ज्यादा अश्वेत अमेरिकियों के पास नौकरी थी। हालांकि, कोरोना के कारण लागू हुए लॉकडाउन से पहले यह आंकड़ा 60 फीसदी के आसपास था। लेफ्ट विचारधारा वाले इकोनॉमिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट की अर्थशास्त्री वैलेरी विल्सन के मुताबिक, अश्वेत अमेरिकी नौकरी जल्दी खोते हैं। यही कारण है कि उनकी बेरोजगारी दर हमेशा ज्यादा बनी रहती है।

अश्वेत अमेरिकियों की आय भी कम

श्वेत अमेरिकियों की तुलना में अश्वेत अमेरिकियों की आय भी कम होती है। इसका कारण यह है कि वह कम भुगतान करने वाले सर्विस सेक्टर पर ज्यादा केंद्रित करते हैं। आंकड़ों के मुताबिक, 2020 में एक अश्वेत व्यक्ति सप्ताह में करीब 300 डॉलर कमाता है जबकि श्वेत व्यक्ति 400 से ज्यादा डॉलर कमाता है।

श्वेत अमेरिकियों के मुकाबले बचत सिर्फ 10 फीसदी

कम कमाने के कारण अश्वेत अमेरिकियों की बचत भी श्वेत अमेरिकियों से कम है। फेडरल रिजर्व के डाटा के मुताबिक, श्वेत अमेरिकियों की बचत जहां 172 डॉलर के करीब है, वहीं अश्वेत अमेरिकियों की बचत केवल 17.6 डॉलर है। यह श्वेत अमेरिकियों के मुकाबले केवल 10 फीसदी है।

सबसे कम घरों के मालिक हैं अश्वेत अमेरिकी

अमेरिका के सेंसस ब्यूरो के मुताबिक, घरों के मालिकाना हक के मामले में अश्वेत अमेरिकी सभी वर्गों में सबसे निचले पायदान पर हैं। अमेरिका में ओवरऑल करीब 62 फीसदी लोग अपने घर के मालिक हैं। वहीं केवल 42 फीसदी अश्वेत अमेरिकी ही अपने घरों के मालिक हैं। श्वेत अमेरिकियों में यह आंकड़ा 70 फीसदी के करीब है। 

Related posts

जीएसटी काउंसिल की बैठक आज, रेवेन्यू शॉर्टफॉल की भरपाई को लेकर हंगामा कर सकते हैं गैर-बीजेपी राज्य

News Blast

बड़े काम की है टैक्‍स सेविंग म्‍यूचुअल फंड स्कीम, इनमें अच्छे रिटर्न के साथ मिलता है टैक्स छूट का लाभ

News Blast

28 सालों में आधे से भी कम हुआ स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर मिलने वाला ब्याज, टाइम डिपॉजिट स्कीम पर 1992 में 13.5% ब्याज मिल रहा था अब 6.7% मिल रहा

News Blast

टिप्पणी दें