May 10, 2024 : 7:31 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

चांसलर एंजेला मर्केल का दावा- रूस ने मेरी गतिविधियों की जानकारी जुटाने के लिए हैकिंग कराई, मेरे पास इसके ठोस सबूत

  • जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने बताया- मेरी जासूसी में रूसी सेना के शामिल होने के ठोस सबूत
  • साल 2015 में मर्केल की एक ईमेल और एक बुंडेस्टैग अकाउंट हैक करने की कोशिश की गई थी

दैनिक भास्कर

May 14, 2020, 09:07 AM IST

बर्लिन. जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि रूस उनकी जासूसी करवा रहा है। उन्होंने बुधवार को संसद में कहा कि मैंने हर रोज रूस के साथ बेहतर रिश्ते बनाने की कोशिश की। दूसरी ओर रूस सेना ने मेरी जासूसी करने की कोशिश की। इसके ठोस सबूत सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2015 में उनके कुछ अकाउंट्स की हैकिंग की जांच करने वाले जांचकर्ताओं ने एक विशेष संदिग्ध की पहचान की है।

जर्मनी की खुफिया एजेंसी ने कई बार रूस की जर्मनी के नेताओं और संसदों की जासूसी करवाने की बात कही है। जर्मन मीडिया के मुताबिक, 2015 में मर्केल की एक ईमेल और एक बुंडेस्टैग अकाउंट हैक करने की कोशिश की गई थी।
तथ्यों से भरमाना रूस की रणनीति का हिस्सा: मर्केल
मर्केल ने कहा कि दुर्भाग्यवश मैं इस निष्कर्ष पर पहुंची हूं कि रूस की यह कोशिश नई नहीं है। साइबर मध्यमों का इस्तेमाल कर तथ्यों से भरमाना रूस की रणनीति का हिस्सा। जाहिर है कि इस तरह की गतिविधियां रूस और जर्मनी के बीच बेहतर संबंध कायम करने के लिए आसान नहीं है। इस तरह की जासूसी कराने की गतिविधियां असुविधाजनक होने से कहीं ज्यादा हैं।

रूसी सेना के खुफिया अफसर के खिलाफ वारंट जारी हुआ था

जर्मनी की न्यूज मैगजीन डेर स्पाइगेल ने सबसे पहले मर्केल के दो ईमेल अकाउंट हैक करने की कोशिश होने का दावा किया था। हालांकि जर्मनी सरकार ने  इस पर कोई जवाब नहीं दिया। अब तक यह भी पता नहीं चला है कि हैकर्स को इन अकाउंट से कुछ जानकारियां हासिल हुई या नहीं। इस साल 5 मई को जर्मनी ने इस मामले में संदिग्ध रूसी सेना के खुफिया अफसर दिमित्री बदिन के खिलाफ वारंट जारी किया था। बदिन पर साल 2016 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भी दखल देने का आरोप है।

Related posts

वैज्ञानिकों का दावा- कोरोना से ठीक होने वाले सभी मरीजों में एंटीबॉडी बनती है, यह बात गलत कि सिर्फ गंभीर मरीजों में ही ऐसा होता है

News Blast

भास्कर ग्राउंड रिपोर्ट:पाकिस्तान में सख्त पहरे में मंदिर निर्माण अंतिम चरण में, जल्द खुल जाएगा, सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद हो रहा है पुनर्निर्माण

News Blast

तालिबान ने ईद पर तीन दिन के सीजफायर का ऐलान किया, यूएन और नाटो ने खुशी जताई

News Blast

टिप्पणी दें