April 26, 2024 : 9:39 PM
Breaking News
खेल

गंभीर ने ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट में नंबर-1 होने पर सवाल उठाए, कहा- कुछ सालों में भारतीय टीम ने बेहतर प्रदर्शन किया

  • भारतीय टेस्ट टीम अक्टूबर 2016 से लगातार आईसीसी वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-1 बनी हुई थी
  • टीम इंडिया की रेटिंग 114 है, वह ऑस्ट्रेलिया से 2 और न्यूजीलैंड से सिर्फ 1 पॉइंट पीछे है

दैनिक भास्कर

May 12, 2020, 07:26 AM IST

पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के रैंकिंग सिस्टम पर सवाल उठाए हैं। हाल ही में जारी टेस्ट रैंकिंग में भारत को पछाड़कर ऑस्ट्रेलिया नंबर एक पर पहुंचा है। जबकि भारतीय तीसरे नंबर पर फिसल गई है। गंभीर का कहना है कि हमारी टीम ने कुछ सालों में टेस्ट में काफी प्रभाव छोड़ा है। हमने घर से बाहर भी जीत हासिल की है। लेकिन उपमहाद्वीप में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड निराशाजनक है।

भाजपा सांसद गंभीर ने आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के पॉइंट सिस्टम पर भी सवाल खड़े किए। गंभीर के मुताबिक घर और विदेश में मिली जीत पर बराबर अंक नहीं मिलने चाहिए। दोनों के लिए अलग नियम बनने चाहिए।

टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत टॉप पर
भारतीय टीम ने अक्टूबर 2016 के बाद पहली बार टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 का स्थान गंवाया है। टीम अब 114 रेटिंग पॉइंट के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। भारत अब ऑस्ट्रेलिया से 2 और न्यूजीलैंड से 1 अंक पीछे है। हालांकि, भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में अब भी 360 पॉइंट के साथ शीर्ष पर बरकरार है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 में भी पहले स्थान पर कब्जा जमा लिया है। भारतीय टीम यहां भी तीसरे स्थान पर है।

ताजा रैंकिंग में 2016-17 के रिकॉर्ड हटाने से ज्यादा बदलाव हुआ
आईसीसी ने कहा कि भारतीय टीम ने 2016-17 में रिकॉर्ड 12 टेस्ट में जीत दर्ज की थी और सिर्फ एक मुकाबला हारा था। विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने इस दौरान ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ सभी 5 टेस्ट सीरीज जीती थीं। इसी दौरान ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका और भारत से सीरीज गंवाई थी। आईसीसी ने नए चार्ट में 2016-17 के रिकॉर्ड हटा दिए हैं, इस कारण रैंकिंग में ज्यादा बदलाव देखने को मिले। मई 2019 से अब तक के सभी 100 प्रतिशत और पिछले 2 साल के आधे टेस्ट को काउंट किया है।

Related posts

शेन वॉर्न – ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर का हुआ निधन

News Blast

वेस्टइंडीज के लेजेंड सर एवर्टन का 95 साल की उम्र में निधन, 1948 में डेब्यू के बाद भारत के खिलाफ 4 समेत लगातार 5 शतक लगाए थे

News Blast

मेसी 2021 के बाद कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाने के मूड में नहीं, अब तक क्लब को 10 ला लिगा समेत 34 टाइटल दिला चुके

News Blast

टिप्पणी दें