May 17, 2024 : 6:11 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

राज्य में 24 घंटे में 207 नए केस मिले, अब तक कुल 10858 संक्रमित; 459 की संक्रमण से मौत

मध्य प्रदेश में 24 घंटे के अंदर कोरोना संक्रमण के 207 नए मामले सामने आए। इसके साथप्रदेश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 10858 हो गया है। स्वास्थ्य​ विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, प्रदेश में अब तक 7677 लोग कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 2666 बची है। वहीं, संक्रमण से अब तक प्रदेश में459 लोगों की मौत हो गई है।

भोपाल में80 दिन बाद मंदिर अनलॉक, प्रसाद-पूजा और जल चढ़ाने पर रोक

भोपाल में 80 दिन के बाद कंटेनमेंट क्षेत्र के अलावा मंदिर और धार्मिक स्थल खोल दिए गए हैं। लेकिन, मंदिरों में भक्तों को सिर्फ दर्शन करने की अनुमति है। अगरबत्ती से लेकर प्रसाद, फूल और जल चढ़ाने पर रोक है। मंदिर में बैठने, भीड़ लगाना और खड़े होकर बातचीत करने की भी मनाही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी करुणाधाम मंदिर पहुंचकर दर्शन किए। चौहान ने प्रार्थना की कि वे नागरिकों की इस विपदा से रक्षा करें। इससे पहले, मध्यप्रदेश में सभी धार्मिक स्थलों को 8 जून से खोल दिया गया था। लेकिन, संक्रमण के चलते भोपाल में इन्हें रविवार तक बंद रखा गया था।

राजधानी भोपाल में 80 दिन बाद धार्मिक स्थल खुल गए। सोमवार को सुबह शिवराज सिंह चौहान करुणाधाम आश्रम पहुंचे और भगवान के दर्शन किए।

प्रदेश में रिकवरी रेट 71.1 प्रतिशत

भोपाल के लिए एक और खुशखबरी है, देश के 20 कोविड-19 संक्रमित शहरों से राजधानी बाहर हो गई है। अब प्रदेश में सिर्फ इंदौर शहर ही है, जो इस सूची में 7वें नंबर पर है। इससे पहले भोपाल 11वें और इंदौर चौथे नंबर पर था। प्रदेश का रिकवरी रेट भी देश में बेहतर हुआ है। अब मरीजों के स्वस्थ होने वाले पायदान पर मप्र से आगे सिर्फ राजस्थान है। रविवार को मप्र का रिकवरी रेट 71.1% हो गया है, जबकि राजस्थान में यह दर 75.3 फीसदी है। देश की रिकवरी दर अभी 50 फीसदी के आसपास है। बाकी सारे राज्य पीछे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की समीक्षा के दौरान यह जानकारी दी।

रायसेन में बाजार अनलॉक होने के बाद लोगों पर कोरोना डर खत्म हो गया है। अब सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं हो रहा है।

भोपाल:आज से हफ्ते में 5 दिन खुलेंगे बाजार, दो दिन रहेगी बंदी
भोपाल में सोमवार से सभी बाजार हफ्ते में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगे। शनिवार-रविवार को पूर्ण बंदी रहेगी। नई व्यवस्था 15 जून यानि आज से लागू हो गई है। हालांकि होटल-रेस्टोरेंट, होम डिलिवरी, पार्सल दे सकेंगे। मेडिकल स्टोर छोड़कर सभी दुकानें रात 8:30 बजे तक बंद करनी होंगी। सिर्फ मेडिकल, किराना, फल-सब्जी, पीडीएस दुकानें, सैलून आदि की दुकानें खुली रहेंगी। कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने इन दोनों से संबंधित आदेश जारी कर दिए हैं। किसी भी दुकान में पांच व्यक्तियों से ज्यादा एक समय में एकत्रित नहीं होंगे। रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू का कड़ाई से पालन अनिवार्य होगा।

भोपाल में कंटेनमेंट एरिया को छोड़कर धार्मिक स्थल को छोड़कर सभी मंदिर-मस्जिद गुरुद्वारे खुल गए हैं। यहां पर सोमवार को पहुंचे भक्तों के चेहरे पर मास्क था।

भोपाल: 52 नए मरीज मिले, 42 मरीज स्वस्थ होकर लौटे
भोपाल में सोमवार को सुबह कोरोना के 52 नए मामले मिलने के बाद इस महामारी से संक्रमितों की संख्या 2240 हो गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि आज सुबह 52 नए प्रकरण सामने आए। इन्हें मिलाकर संक्रमितों की संख्या 2240 हो गई है। वहीं चिरायु अस्पताल से 42 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटेंगे। इसके पहले स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, 901 सैंपल निगेटिव और 49 पॉजीटिव निकले। जिले में अभी तक 72 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। भोपाल जिले में अब तक 1533 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। शेष में से 447 व्यक्तियों का इलाज अस्पताल में, 49 का होम क्वारैंटाइन में और 134 लोगों का इलाज संस्थागत क्वारैंटाइन सेंटर में चल रहा है।

रायसेन में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। यहां पर एक ऑटो में लोग ठूंसकर भरे गए और बाहर लटककर भी गए।

इंदौर: छह लोग पॉजिटिव, 4069 हुई संक्रमितों की संख्या
जिले में 1058 सैंपलमें से महज छह संक्रमित पाए गए।इसके साथसंक्रमितकी संख्या बढ़कर 4069 तक पहुंच गई। जिले में मृतकों की संख्या 174 है। अब तक कुल 60213 सैम्पल जांचे गए हैं, इनमें से कुल 4069 संक्रमित पाए गएहैं। 4 की मौत की पुष्टि हुई। यहांमृतकों की संख्या 174 तक पहुंच गई।

उज्जैन: यहां पर कोरोना के 9नए मरीज
उज्जैन में कोरोना संक्रमण के 9 नए मामले मिले। अब संक्रमितों की संख्या 789 हो गई है। इसमें से 640 मरीजों के स्वस्थ होने परअस्पताल से छुट्टी दी गई।

दो बार कोरोना मुक्त होने के बाद सीहोर में फिर से संक्रमित मिले हैं, वहां सैंपलिंग शुरू हो गई है।

नीमच: कोरोना के पांच नए केस
जिले में कोरोना के 5 नए केसमिले। संक्रमितों की संख्याबढ़कर 338 हो गई है।ये पांचों व्यक्ति नीमच जिले के जावद निवासी हैं। जिले में अभी तक 338 व्यक्ति पॉजीटिव मिले हैं। इनमें से जावद के 274 और 37 व्यक्ति उम्मेदपुरा तथा तारापुर के हैं। जिले में कोरोना से 9 मरीजोंकी मृत्यु हो गई। अभी तक 297 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं।

भिंड:चार नए कोरोना संक्रमित मिले
जिले में आज 4 नए कोरोना संक्रमित मिले।अब तक कुल 119 कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं, इनमें से 84 ठीक होकर घर जा चुके हैं। सोमवार कोचार पॉजिटिव मरीजों में शहर के सुंदरपुरा में 2, गोहद में 1 तथा जौरीपुरा में 1 कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वर्तमान में 35 पीडितों का कोरोना सेंटर में इलाज किया जा रहा है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

तस्वीर सीहोर की है। यहां पर भोपाल से मायके सीहोर आई गर्भवती चेकअप के बाद पॉजिटिव मिली है। इसके साथ ही दूसरी बार कोरोना मुक्त सीहोर जिला फिर संक्रमण की चपेट में आ गया है। इसके बाद पीड़िता के माता-पिता और भाई को क्वारेंटाइन सेंटर भेजा गया है।

Related posts

निर्देश: गुरुग्राम यूनिवर्सिटी से जुड़े कॉलेजों को 8 अगस्त से पहले प्रेक्टिकल परीक्षा पूरी करने के निर्देश

Admin

सावन में राम मंदिर भूमि पूजन के लिए पीएम मोदी को न्योता, 4 मालगाड़ियों को जोड़कर 236 वैगन के साथ पहली बार चली सुपर पायथन

News Blast

बहन ने चचेरे भाई से शादी की थी, लॉकडाउन में तंगी हुई तो सगा भाई मदद का वादा करके दोनों को साथ लाया और रास्ते में हत्या कर दी

News Blast

टिप्पणी दें