May 15, 2024 : 9:53 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

टेस्टिंग का खर्च 50% कम होगा, भाजपा की मांग को शाह ने मंजूरी दी; कांग्रेस ने कहा- संक्रमितों के परिवारों को 10-10 हजार रुपए दिए जाएं

  • दिल्ली में कोरोना के हालातों पर बीते 24 घंटे में शाह की ये तीसरी मीटिंग थी
  • कोरोना मरीजों के मिस-मैनेजमेंट पर सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते दिल्ली सरकार को फटकार लगाई थी

दैनिक भास्कर

Jun 15, 2020, 01:15 PM IST

नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना की गंभीर स्थिति को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को ऑल पार्टी (सर्वदलीय) मीटिंग की। बैठक की चर्चा के बारे में दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष आदेश कुमार गुप्ता ने जानकारी दी। गुप्ता के बताया कि टेस्टिंग के खर्च में 50% छूट देने की भाजपा की मांग को गृह मंत्री ने मंजूरी दे दी। शाह ने ये भी कहा है कि दिल्ली सरकार 20 जून तक हर रोज 18 हजार टेस्ट करना शुरू कर देगी। डेढ़ घंटे चली बैठक में आप, कांग्रेस, भाजपा और बसपा के नेता शामिल हुए। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कांग्रेस ने ये 3 मांगें रखीं-

1. सभी लोगों को कोरोना जांच की सुविधा मिलनी चाहिए, ये हर आदमी का अधिकार है।
2. जो लोग संक्रमित हैं या कंटेनमेंट जोन में हैं, उनके परिवारों को 10-10 हजार रुपए दिए जाएं।
3. फोर्थ ईयर वाले मेडिकल स्टूडेंट्स से नॉन-परमानेंट रेजिडेंट डॉक्टर्स की तरह काम लिया जाए। हेल्थकेयर स्टाफ की कमी को देखते हुए फोर्थ ईयर वाले फार्मेसी या नर्सिंग स्टूडेंट्स से भी काम करवाया जाए।

शाह ने मोर्चा संभाला, केजरीवाल बैक सीट पर
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा था कि अगर कोरोना मरीजों की लाशें कचरे के ढेर में मिल रही हैं तो ये इंसानों के साथ जानवरों से भी बदतर सलूक है। कोर्ट के इस कमेंट का असर ये हुआ कि अमित शाह ने खुद मोर्चा संभाल लिया है और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब बैक सीट पर नजर आ रहे हैं।

दिल्ली में 41000 से ज्यादा लोग संक्रमित
राजधानी में 14 जून तक संक्रमण के 41 हजार 142 केस हो गए । इनमें से 24 हजार 32 मरीजों का इलाज चल रहा है। 15 हजार 823 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 1 हजार 327 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां अब तक 2 लाख 90 हजार 592 टेस्ट किए जा चुके हैं। हर दिन 5 से 7 हजार लोगों की जांच की जा रही है। इस बीच ऐसी शिकायतें मिली थीं कि कुछ अस्पतालों में कोरोना के मरीजों से बुरा बर्ताव हो रहा है। कोरोना से मरने वालों की लाशें कचरे के ढेर में छोड़ दी जा रही हैं।

24 घंटे में शाह की तीसरी बैठक
ऑल पार्टी मीटिंग से पहले शाह ने रविवार सुबह दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ करीब डेढ़ घंटे चर्चा की थी। फिर शाम को दिल्ली के सभी मेयर के साथ म्युनिसिपल लेवल की स्ट्रैटजी पर बात हुई। तीनों मेयर ने कहा कि वे कोरोना के केस बढ़ने की स्थिति से निपटने और दिल्ली सरकार को अपनी सुविधाएं देने के लिए तैयार हैं। दिल्ली की तीनों म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन में भाजपा की सत्ता है।

शाह-केजरीवाल की मीटिंग में 9 फैसले हुए थे

ये 4 फैसले भी हुए
1.
कोरोना टेस्टिंग का रेट दोबारा तय होगा। इसके लिए बनाई गई कमेटी को आज रिपोर्ट देनी है।
2. स्काउट गाइड, एनसीसी, एनएसएस और दूसरे सेल्फ हेल्प ग्रुप के मेंबर्स को हेल्थ वॉलेंटियर बनाया जाएगा।
3. अंतिम संस्कार की नई गाइडलाइन जारी की जाएगी, ताकि लंबा इंतजार नहीं करना पड़े।
4. दिल्ली के छोटे अस्पतालों की मदद के लिए एम्स में हेल्पलाइन नंबर शुरू किया गया है। इस नंबर पर सीनियर डॉक्टर सलाह देंगे।

Related posts

हरिओम गैंग के गुर्गों पर घूम रही तिहरे हत्याकांड के शक की सुई, सीसीटीवी फुटेज में साफ नजर आए बदमाश

News Blast

गूगल रिकॉर्ड करता है आपकी बातें:ओके गूगल बोलते ही कंपनी के कर्मचारी यूजर की आवाज सुनने लगते हैं, बिना अपील किए डेटा डिलीट नहीं किया जाता

News Blast

अधिकतर दुकानदार नहीं कर रहे हैं सेनिटाइजर का इस्तेमाल न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

News Blast

टिप्पणी दें