April 30, 2024 : 9:20 PM
Breaking News
बिज़नेस

Mitron और Remove China Apps को प्ले स्टोर से हटाने के बाद गूगल ने कहा-अन्य ऐप को हटाने की पैरवी करने वाले ऐप हमारी नीति में स्वीकार्य नहीं

  • गूगल ने मित्रों और रिमूव चाइना ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया था
  • हाल में लोगों ने अपना गुस्सा ट्विटर के जरिए निकाला था

दैनिक भास्कर

Jun 04, 2020, 10:36 PM IST

नई दिल्ली. गूगल ने हाल ही में मित्रों (Mitron) और रिमूव चाइना ऐप (Remove China Apps) को प्ले स्टोर से हटा दिया था जिसके बाद लोगों ने अपना गुस्सा ट्विटर के जरिए निकालते हुए गूगल को बुरा भला कहा था। दिग्गज टेक कंपनी ने आखिरकार इन दोनों एप्स को प्ले स्टोर से हटाने का कारण बताते हुए अपना स्पष्टीकरण दिया है। गुरुवार को गूगल ने अपने बयान में कहा कि उसने हाल ही में प्ले स्टोर से कई ऐसे ऐप हटाए हैं, जो उनकी यूजर पाॅलिसी का उल्लंघन करते हैं। 

गूगल प्ले के उपाध्यक्ष समीर सामंत ने इस बारे में कहा कि जब कोई ऐप अन्य ऐप को हटाने की पैरवी करता है या इस तरह की हरकतों को बढ़ावा देता है, तो गूगल इसे डेवलपरों और उपभोक्ताओं के अपने समुदाय के हितों के प्रतिकूल मानती है। उन्होंने इससे पहले इस सप्ताह कहा था कि एक वीडियो ऐप को तकनीकि नीति के कई उल्लंघन के कारण प्ले स्टोर से हटाया गया है।

दोनों ऐप लाखों बार किया गया था डाउनलोड

रिमूव चाइना एप्स एंड्रॉयड स्मार्टफोन से चीन के गेमिंग एप और अन्य सॉफ्टवेयर एप को हटाने में मदद करता है। मित्रों एप को टिकटॉक का भारतीय विकल्प बताया जा रहा था। ये दोनों एप हाल ही में प्ले स्टोर से गायब हो गये। प्ले स्टोर से हटने से पहले इन दोनों एप को भारत में लाखों बार डाउनलोड किया गया था। 

प्ले स्टोर पर दोबारा से आ सकता है मित्रों ऐप

मित्रों ऐप को प्ले स्टोर से रिमूव किया था क्योंकि यह ऐप कंपनी की टैक्निकल पॉलिसीज का उल्लंघन कर रही थी। समीर ने कहा कि हम इस ऐप के डेवेल्पर्स के साथ काम कर रहे हैं जिससे इन इश्यूज़ को फिक्स किया जा सके ताकि इस ऐप को प्ले स्टोर पर दोबारा से सबमिट किया जाए। हमने इस ऐप के डेवेल्पर्स को कुछ गाइडलाइन्स भी दी हैं ताकि वे इंश्यूज़ को आसानी से फिक्स कर सकें। 

ऐप पर सोर्स कोड खरीदने का आरोप 

बता दें कि टिकटॉक को चैलेंज देने के लिए मित्रों ऐप को लाया गया था लेकिन शुरू से ही यह ऐप कंट्रोवर्सिज का शिकार रही है। इस ऐप के सोर्स कोड और यूजर इंटरफेस को पाकिस्तानी सॉफ्टवेयर कपंनी Qboxus से 2,600 रुपए में खरीदने का आरोप है। यह ऐप गूगल की पॉलिसी पर खरी नहीं उतरी थी जिस वजह से इसे प्ले स्टोर से हटाया गया था।

गूगल की पॉलिसी का हो रहा था उल्लंघन

रिमूव चाइना ऐप चीनी एप्स को डिवाइस से रिमूव करने का काम करती है। यह ऐप कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन कर रही थी और सभी थर्ड पार्टी एप्स को रिमूव कर रही थी। इसके अलावा डिवाइस की सैटिंग को भी मॉडिफाई इसने किया है। इसी लिए इस ऐप को रिमूव किया गया ताकि प्ले स्टोर पर लोगों को एक हेल्दी एनवायरमेंट मिल सके।

Related posts

सोना-चांदी के दाम बढ़े:48 हजार पर पहुंचा सोना; हालांकि अब भी पिछले साल के मुकाबले 8 हजार सस्ता, आने वाले दिनों में और बढ़ सकते हैं दाम

News Blast

PF अकाउंट में जल्द आने वाला है ब्याज का पैसा, मिस्ड कॉल और SMS सहित इन 4 तरीकों से घर बैठे चेक करें आपना PF अकाउंट बैलेंस

News Blast

बजट पर कोरोना इफेक्ट: 73 साल में पहली बार बजट दस्तावेज नहीं छपेगा, वित्त मंत्री सॉफ्ट कॉपी से भाषण पढ़ेंगी

Admin

टिप्पणी दें