May 17, 2024 : 7:54 PM
Breaking News
बिज़नेस

PF अकाउंट में जल्द आने वाला है ब्याज का पैसा, मिस्ड कॉल और SMS सहित इन 4 तरीकों से घर बैठे चेक करें आपना PF अकाउंट बैलेंस

  • Hindi News
  • Utility
  • EPFO ; PF ; EPF ; PF Account ; Check Your PF Account Balance In These 4 Ways, Including Interest Money, Missed Calls And SMS, Coming Soon To PF Account

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

ब्याज की पहली किश्त जल्द ही आपके पीएफ खाते में ट्रांसफर की जाएगी

  • वित्त वर्ष 2019-20 के लिए EPF पर 8.50% ब्याज मिलेगा
  • PF बैलेंस चेक करने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) वित्त वर्ष 2019-20 के ब्याज को दो किस्तों में देने का फैसला किया है। EPFO को 8.50 फीसदी की दर से पीएफ पर ब्याज देना है। वह पहली किस्त के तहत 8.15 फीसदी का ब्याज और बाद में 0.35 फीसदी का भुगतान करेगा। 0.35 फीसदी का भुगतान दिसंबर तक किया जा सकता है। ऐसे में ब्याज की पहली किश्त जल्द ही आपके पीएफ खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। ऐसे में अगर आप अपने PF अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती। हम आपको ऐसे 4 तरीके बता रहे हैं जिनसे आप घर बैठे ही अपना बैलेंस पता कर सकते हैं।

SMS के जरिए पता करें अकाउंट बैलेंस
मैसेज के जरिए ईपीएफओ बैलेंस जानने के लिए आपका मोबाइल नंबर UAN के साथ रजिस्टर्ड होना जरूरी है। SMS के जरिए ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज में EPFOHO UAN ENG लिख के 7738299899 पर मैसेज करना होगा। यहां ENG उन पहले तीन करैक्टर के बारे में बताता है जिस भाषा में आप जानकारी चाहते हैं। मैसेज की सुविधा इंग्लिश के साथ, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी उपलब्ध है।

मिस्ड कॉल से चेक करें बैलेंस
मिस्ड कॉल के जरिए EPF Balance चेक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर UAN से रजिस्टर्ड होना जरुरी है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर EPF Balance जान सकते हैं। मिस्ड कॉल देने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर EPF का एक मैसेज आएगा जिससे आपको EPF Balance का पता चलेगा. मैसेज में PF Number, नाम, जन्मतिथि, ईपीएफ बैलेंस के साथ आखिरी जमा राशि भी बताई जाती है।

उमंग ऐप पर ऐसे चेक करें बैलेंस
अपना उमंग ऐप खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें। आपको एक अन्य पेज पर एम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस (employee-centric services) पर क्लिक करना होगा। यहां व्यू पासबुक पर क्लिक करें। अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (OTP) नंबर भरें। ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

वेबसाइट पर ऐसे चेक कर सकते हैं पीएफ का बैलेंस

  • EPFO की वेबसाइ epfindia.gov.in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें।
  • ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नए पेज passbook.epfindia.gov.in पर आ जाएंगे।
  • यहां आपको अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा।
  • सभी डिटेल्स भरने के बाद एक नए पेज पर आ जाएंगे और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा।
  • यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।

0

Related posts

इंडिगो डाक्टर्स और नर्सों को हवाई किराए में देगी 25 प्रतिशत की छूट, एक जुलाई से 31 दिसंबर 2020 तक मिलेगी यह सुविधा

News Blast

24 घंटे में 21 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित बढ़े, बावजूद 224 अंक ऊपर खुला डाउ जोंस; दुनियाभर के बाजारों में बढ़त

News Blast

आरबीआई ने मंजूर की कामथ समिति की सिफारिश, 26 सेक्टर की कंपनियां करा सकेंगी लोन रिस्ट्रक्चरिंग

News Blast

टिप्पणी दें