April 15, 2024 : 6:09 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

बच्चों से बड़ों में नहीं फैलता कोरोनावायरस, 80 अध्ययनों के बाद परिणाम किया गया जारी; बताया- वायरस से बच्चों में मामूली संक्रमण

  • नीदरलैंड्स में हुई स्टडी में दो हजार लोगों की जांच की गई, इसमें 20 वर्ष से कम आयु के 2% युवा ही संक्रमित पाए गए
  • यूरोपीय बीमारी नियंत्रण एवं रोकथाम सेंटर ने भी पुष्टि की, कहा बच्चों से वयस्कों में संक्रमण नहीं फैलता है

दैनिक भास्कर

May 02, 2020, 02:47 PM IST

बच्चों से बड़ों में नहीं फैलता कोरोनावायरस। 80 अध्ययनों के बाद ये नतीजे बाल स्वास्थ्य विशेषज्ञों की अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क ने जारी किए हैं। कोविड-19 का प्रकोप फैलने के बाद दुनियाभर में माता-पिता दहशत में आ गए थे। डर था कि वायरस बच्चों को बुरी तरह प्रभावित करेगा। लेकिन बाल स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क की एक समीक्षा में बताया गया कि वायरस से बच्चों में मामूली संक्रमण हुआ है। इस कारण उनमें मौतों के मामले भी दुर्लभ हैं। 

समीक्षा की 4 बड़ी बातें
#1) विशेषज्ञों को आशंका थी कि बच्चे आसानी से संक्रमित हो सकते हैं लेकिन उनमें लक्षण सामने नहीं आते हैं। इसलिए वे वयस्कों के बीच बीमारी फैला सकते हैं। इधर, कई अध्ययनों से पता लगा है कि वयस्कों की तुलना में बच्चों के संक्रमित होने की संभावना कम रहती है। 

#2) साइंस और लैंसेट पत्रिका में प्रकाशित चीन के दो अध्ययनों में बताया गया है कि बच्चों पर ‌वायरस का असर कम पड़ता है। इटली के वो शहर में तीन हजार लोगों की जांच हुई। उनमें दस वर्ष से कम आयु के 234 बच्चों में से एक भी संक्रमित नहीं पाया गया है। स्टॉकहोम में 700 लोगों की टेस्टिंग में दो से 15 साल के 2.8% बच्चे संक्रमित पाए गए थे।
#3) नीदरलैंड्स में एक स्टडी में दो हजार लोगों की जांच की गई। इसमें 20 वर्ष से कम आयु के 2% युवा ही संक्रमित पाए गए। 20 से अधिक आयु में संक्रमण का प्रतिशत 4.2 था। छोटे बच्चों में यह दर कम थी। 
#4) यूरोपीय बीमारी नियंत्रण एवं रोकथाम सेंटर के अनुसार बच्चों से वयस्कों में संक्रमण नहीं फैलता है। आइसलैंड और नीदरलैंड्स में इंफेक्शन की चेन का पता लगाने वाले शोधकर्ताओं ने पाया कि एक भी बच्चे के कारण उनके परिजन संक्रमित नहीं हुए हैं। न्यूसाउथ वेल्स, आस्ट्रेलिया में 15 प्रायमरी और सेकंडरी स्कूलों में 735 छात्रों और 128 कर्मचारियों के बीच केवल दो बच्चे संक्रमित पाए गए।

Related posts

अमूल गर्ल की देशवासियों से अपील, घर से ही काम करें और कोरोना वायरस कंट्रोल करने में मदद करें

News Blast

कोट्स: सफलता चाहते हैं तो 3 बातें हमेशा ध्यान रखें- संकल्प करें, ईमानदारी से मेहनत करें, सकारात्मक रहें

Admin

अग्निपथ योजना में जाति और धर्म पूछे जाने पर सेना का जवाब- यह नया नहीं, अंतिम संस्कार में पड़ती है जरूरत

News Blast

टिप्पणी दें