May 19, 2024 : 11:09 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

अहमदाबाद में कोरोना का डर दूर करने के लिए गरबा, हिमाचल में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शुरू हुई परीक्षा

दैनिक भास्कर

Jun 09, 2020, 11:16 AM IST

नई दिल्ली. तस्वीर अहमदाबाद के एक अस्पताल की है। यहां एक्सरसाइज सेशन के दौरान डॉक्टर के गरबा करवाने से कोरोना से जूझ रहे मरीजों में उत्साह दौड़ गया। उत्साह के साथ मरीजों ने गरबा किया। पूर्वी अहमदाबाद के नरोडा क्षेत्र के एक अस्पताल की ये फोटो चर्चा का विषय बन गई। अहमदाबाद में गुजरात के सबसे अधिक कोरोना मरीज हैं। शहर में 14631 लोग संक्रमण की चपेट में हैं।

मास्क पहनकर 4335 स्टूडेंट्स ने दिया 12वीं बोर्ड का ज्याेग्राफी का पेपर

तस्वीर शिमला के एसएसएस लालपानी का एग्जाम सेंटर की है। लॉकडाउन के बाद एग्जाम आयोजित करने वाला हिमाचल देशभर में पहला राज्य बन गया है। हिमाचल बोर्ड ने सोमवार को 12वीं क्लास का ज्योग्राफी का पेपर 303 केंद्राें में आयोजित किया। इसमें 3748 रेगुलर स्टूडेंट्स व राज्य मुक्त विद्यालय के 587 स्टूडेंट्स शामिल हुए। इस दौरान लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन किया गया। फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ स्टूडेंट्स को सेंटर में बैठाया गया।

मानसून की पहली बारिश के बाद छाई हरियाली

तस्वीर मुंबई-पुणे हाइवे के बीच खंडाला घाट की है, जो मानसून की पहली बारिश में हरियाली की चूनर ओढ़ चुका है। निसर्ग तूफान के कारण इस इलाके में लगातार बारिश हो रही है। इस कारण पहाड़ों से झरने भी बहने लगे हैं। लॉकडाउन में मिली छूट के बाद खंडाला घाट की सर्पीली सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी दिखने लगी है। वहीं, सोमवार को सफर करने वाले लोग घाट की खूबसूरती को अपने कैमरे में कैद करते दिखाई दिए। 

महिलाओं को सिर पर बर्तन रखकर पानी ना ढोना पड़े इसलिए बना दिए पहिएनुमा बर्तन

तस्वीर गुजरात के बनासकांठा जिले के धाना गांव की है। महिलाओं को कई किलोमीटर तक पानी न ढोना पड़े इसलिए राज्य की एक संस्था ने पहिएनुमा ड्रम जैसा बर्तन बनाया है। इसमें पानी भरा जा सकेगा और इसे लुढ़काकर खींचा भी जा सकता है। संस्था ने गांव की कुछ महिलाओं को ये बर्तन मुफ्त में दिया है।

कोरोना को आमंत्रित करती कतार

तस्वीर रायपुर के पुलिस लाइन स्थित शराब की दुकान की है। यहां सोमवार को कोराेना संकट से बेफिक्र लोगों की लंबी लाइन लगी। लाइन इतनी लंबी थी कि मेन रोड के आधे भाग तक पहुंच गई। इस दौरान न तो किसी ने मास्क पहना हुआ था और न ही यह लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे।

पटन देवी मंदिर: अनूठे अंदाज में भक्तों को लगाया तिलक

तस्वीर पटना सिटी के छोटी पटन देवी मंदिर की है। सोमवार को यहां आरती के बाद भक्तों ने भगवान के दर्शन किए। मंदिर में पुजारी अनूठे अंदाज में में श्रद्धालु को तिलक लगाते नजर आए। वहीं, महावीर मंदिर में करीब दो हजार भक्त दर्शन के लिए पहुंचे।  

सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक हुए महाकाल के दर्शन

तस्वीर उज्जैन के महाकाल मंदिर की है। 79 दिन बाद सोमवार को महाकाल मंदिर में फिर से श्रद्धालुओं का प्रवेश शुरू हुआ। सोमवार को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक दर्शन हुए। शाम होते ही मंदिर रोशनी से जगमगा गया। हर साल श्रावण मास के शुरू होने पर मंदिर में लाइटिंग की जाती है लेकिन इस बार आषाढ़ मास में ही कर दी गई।

आस्था के साथ-साथ गाइडलाइन का पालन भी

तस्वीर दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिर झंडेवालान की है। ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद सोमवार को यह मंदिर खोला गया। इस दौरान सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भगवान के दर्शन किए। मंदिर परिसर में भक्तों ने प्रशासन द्वारा जारी सभी गाइडलाइन का पालन किया। संक्रमण से बचाव के लिए उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया और मॉस्क भी पहना।

जय-जय-जय बजरंगबली

तस्वीर दिल्ली के प्राचीन हनुमान मंदिर की है। सोमवार को मंदिर खुलने के बाद सुबह से ही यहां भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया। इस दौरान एक भक्त बजरंगबली का भेष धारण कर भक्ति में डूबा नजर आया।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अदा की नमाज

तस्वीर दिल्ली के जाम मस्जिद की है। ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद सोमवार को कुछ प्रतिबंधों के साथ मस्जिद खोल दी गई। इस दौरान सैकड़ों नमाजियों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नमाज अदा की। सभी ने मास्क भी पहना हुआ था।

लॉकडाउन में टिटहरी ने बुलेट पर बनाया आशियाना

तस्वीर गुजरात के हिम्मतनगर की है | स्थानीय निवासी ईश्वरभाई प्रजापति को लॉकडाउन ने अनोखा अनुभव दे दिया। लॉकडाउन में उनकी बुलेट लंबे समय से एक ही जगह खड़ी रही तो टिटहरी ने इसमें घोंसला बनाकर अंडे भी दे दिए। अब ईश्वरभाई कहते हैं, जब तक अंडे से बच्चा निकल कर उड़ने लायक नहीं होगा, मैं बुलेट नहीं चलाउंगा।

Related posts

रिया चक्रवर्ती से पुलिस स्टेशन में 11 घंटे पूछताछ हुई; मीडिया ने सुशांत को लेकर सवाल किया तो हाथ जोड़कर निकल गईं एक्ट्रेस

News Blast

चीनी सैनिकों से झड़प में जवान गुरबिंदर सिंह शहीद, कुछ दिन पहले ही मंगनी करके ड्यूटी पर लौटा था

News Blast

सरकार सच को छिपा रही, मई की शुरुआत में ही चीन ने लद्दाख के कई सीमाई इलाकों पर कब्जा कर लिया था

News Blast

टिप्पणी दें