May 6, 2024 : 11:43 AM
Breaking News
खेल

वर्ल्ड फेडरेशन ने 5 महीने में 22 टूर्नामेंट का कैलेंडर बदला, अब ओलिंपिक कोटा के लिए 2021 में होने वाली टूर्नामेंट्स के पॉइंट ही मान्य

  • बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन ने कुछ दिन पहले कैलेंडर जारी कर इस साल अगस्त से दिसंबर तक 22 टूर्नामेंट तय किए थे
  • भारतीय स्टार सायना नेहवाल, पी कश्यप, बी साई प्रणीत समेत अन्य खिलाड़ियों ने कैलेंडर की आलोचना की थी

दैनिक भास्कर

May 28, 2020, 03:07 PM IST

बैडमिंटन वर्ल्ड  फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) ने आलोचना के बाद अपने इस साल के कैलेंडर को रद्द कर दिया है। अब टोक्यो ओलिंपिक के कोटा के लिए 2021 में होने वाली प्रतियोगिताओं के पॉइंट्स को ही आधार माना जाएगा। साथ ही मौजूदा रैकिंग को भी बरकरार रखा जाएगा।

बीडब्ल्यूएफ ने कुछ दिन पहले इस साल का कैलेंडर जारी किया था। इसके मुताबिक अगस्त से दिसंबर के बीच 5 महीने में 22 टूर्नामेंट करवाए जाने थे। इनके पॉइंट को भी ओलिंपिक के क्वालिफिकेशन के लिए रैकिंग बनाते समय शामिल किया जाना था।

2021 का सीजन पहले 17 हफ्ते में पूरा किया जाएगा
कोरोनावायरस के कारण टाले या रद्द किए गए टूर्नामेंट्स को 2021 के पहले 17 हफ्ते में ही पूरा कराए जाने का फैसला किया है। मलेशिया ओपन सुपर 750 और इंडिया ओपन दोनों जो पहले रद्द कर दिए थे। इस साल के अंत में आयोजित किए जाएंगे और इनके पॉइंट को भी जोड़ा जाएगा।

पीवी सिंधु और साई प्रणीत कर चुके थे क्वॉलिफाई
भारतीय खिलाड़ियों में पीवी सिंधु, साई प्रणीत ने सिंगल्स में, जबकि चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी की जोड़ी पहले ही ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। इन्होंने पॉइंट्स के आधार पर टॉप-16 में स्थान बनाकर खेलों के लिए क्वालीफाई कर चुकी थी।

भारतीय खिलाड़ियों ने कैलेंडर की थी आलोचना
भारतीय बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल, पी कश्यप, बी साई प्रणीत समेत अन्य खिलाड़ियों ने कैलेंडर की आलोचना की। कश्यप ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच प्रैक्टिस का समय नहीं है और बीडब्ल्यूएफ ने 5 महीनों में 22 टूर्नामेंटों की घोषणा कर दी। इस पर एचएस प्रणॉय ने कहा, ‘‘इसे और बढ़ा सकते थे और इसके बजाय 25 कर सकते थे। अच्छा काम।

5 महीने बिना रुके यात्रा करना जोखिम भरा है: सायना
सायना ने कहा था, ‘‘टेनिस के पास अक्टूबर तक किसी भी तरह के कार्यक्रम की योजना नहीं है। 5 महीने तक बिना रुके यात्रा। सबसे बड़ा सवाल यह है कि कोरोनावायरस महामारी के दौरान यात्रा को लेकर अंतरराष्ट्रीय दिशा-निर्देशों का क्या हुआ?

Related posts

कोरोना के बीच 138 दिन बाद वनडे की वापसी, 2023 वनडे वर्ल्ड कप के क्वालिफायर टूर्नामेंट सुपर लीग के तहत पहली सीरीज

News Blast

धोनी-कोहली में कौन बेहतर कैप्टन:माही ने बतौर कप्तान पहले 3 ICC टूर्नामेंट में एक में जीत दिलाई, कोहली की कप्तानी में 3 बार नॉकआउट से बाहर

News Blast

रॉयल्स के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके, इस सीजन में पहली बार हारे; मावी और नागरकोटी जीत के हीरो

News Blast

टिप्पणी दें