May 8, 2024 : 9:58 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के 25 शहरों में कर्फ्यू, 1400 गिरफ्तार; ट्रम्प की प्रदर्शनकारियों को चेतावनी- हमारे पास खतरनाक कुत्ते और घातक हथियार हैं

  • मिनेसोटा राज्य में पुलिस की बर्बरता से अश्वेत की मौत हो गई थी
  • अमेरिका के 16 राज्यों के 30 शहरों में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 12:14 AM IST

वॉशिंगटन. अमेरिका के मिनेसोटा राज्य के मिनेपोलिस शहर में पुलिस हिरासत में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद 30 शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं। कई शहरों में शनिवार रात पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प हुई। लॉस एंजिल्स, फिलाडेल्फिया और अटलांटा समेत 16 राज्यों के 25 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। ट्रम्प ने प्रदर्शनकारियों के चेतावनी देते हुए कहा है कि हमारे पास खतरनाक कुत्ते और घातक हथियार हैं। 

यह तस्वीर व्हाइट हाउस के बाहर की है। यहां प्रदर्शनकारियों को काबू में करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे।

प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को प्लास्टिक की बोतलों में पानी भरकर पुलिस अधिकारियों पर फेंकी। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। प्रदर्शनकारियों ने व्हाइट हाउस के नजदीक शेवरलेट की गाड़ियों में आग लगा दी। यह गाड़ियां पुलिस और विशेष सेवा के अधिकारियों द्वारा इस्तेमाल की जाती हैं। 

पुलिस ने बताया कि अभी तक पूरे अमेरिका 1400 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। प्रदर्शन के दो दिनों के दौरान मिनेसोटा में हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारियों में 80% मिनेपोलिस से हैं। मिनेसोटा में गुरुवार दोपहर से शनिवार दोपहर तक दंगा, चोरी, संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में 51लोगों को हिरासत में लिया गया। इनमें से 43 लोग मिनेपोलिस के थे। प्रदर्शन के दौरान फिलाडेल्फिया में 13 पुलिस कर्मी घायल हो गए। पुलस कमिश्नर डेनिएल आउटलॉ के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की चार गाड़ियों को भी जला दिया। इस दौरान पुलिस ने 14 लोगों को हिरासत में लिया। 

यह तस्वीर लॉस एंजिल्स शहर की है। यहां प्रदर्शनकारियों ने दुकानों में तोड़फोड़ कर लूट भी की। 

ट्रम्प ने कहा- मैं सब देख रहा था
प्रदर्शनकारियों ने व्हाइट हाउस के बाहर भी शुक्रवार को सैकड़ों लोगों ने प्रदर्शन किया था, जिसके बाद इसे बंद कर दिया गया था। शनिवार को भी प्रदर्शनकारी व्हाइट हाउस के बाहर इकट्‌ठा हुए। इसके बाद सुरक्षा अधिकारियों से उनकी झड़प भी हुई। ट्रम्प ने व्हाइट हाउस की सुरक्षा करने वाले अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों की प्रशंसा की है। 

ट्रम्प ने कहा, ‘‘वेरी कूल, मैं अंदर था और हर एक घटना देख रहा था। मैं बहुत सुरक्षित महसूस कर रहा था। पेशेवर तरीके से संगठित बड़ी भीड़, लेकिन कोई भी फेंस को तोड़ने के लिए नजदीक नहीं आया। अगर वे आते तो उनका स्वागत खतरनाक कुत्तों और घातक हथियारों से होता। ’’इसके साथ ही ट्रम्प ने वॉशिंगटन डीसी के मेयर मुरेल बाउजर पर अमेरिकी सीक्रेट सर्विस की मदद के लिए पुलिस नहीं मुहैया कराने का आरोप लगाया है। 

इन राज्यों में हो रहा प्रदर्शन
कैलिफोर्निया, कोलोराडो, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, इलिनॉय, केंटकी, मिनेसोटा, न्यूयॉर्क, ओहायो, ओरेगन, पेंसिल्वेनिया, साउथ कैरोलिना, टेनेसी, उटाह, वॉशिंगटन, विस्कॉन्सिन।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गाड़ी चढ़ाई

न्यूयॉर्क में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने कार चढ़ा दी। इस घटना का एक वीडियो सामने आया है। वीडियो में दिख रहा है। प्रदर्शनकारी पुलिस की गाड़ी को बैरिकेड लगाकर रोकते हैं, इसके बाद गाड़ी पर पानी की बोतलें और सामान फेंकते हैं।  वहां पर एक और पुलिस की गाड़ी आ जाती है। इसी दौरान पहली गाड़ी का ड्राइवर प्रदर्शनकारियों पर गाड़ी चढ़ा देता है। इस घटना में अभी किसी के घायल होने की खबर नहीं आई है।

बिडेन ने कहा- हम दर्द में हैं
डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने भी जॉर्ज फ्लायड की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि हम एक देश के तौर पर दर्द में हैं।

26 मई को फ्लॉयड को गिरफ्तार किया गया था

मिनेपोलिस में 26 मई को फ्लॉयड को पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया था। इससे पहले एक पुलिस अफसर ने फ्लॉयड को सड़क पर दबोचा था और अपने घुटने से उसकी गर्दन को करीब आठ मिनट तक दबाए रखा था। फ्लॉयड के हाथों में हथकड़ी थी। इसका वीडियो भी वायरल हुआ था। इसमें 40 साल का जॉर्ज लगातार पुलिस अफसर से घुटना हटाने की गुहार लगाता रहा। उसने कहा, ‘आपका घुटना मेरे गर्दन पर है। मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं… ।’’ धीरे-धीरे उसकी हरकत बंद हो जाती है। इसके बाद अफसर कहते हैं, ‘उठो और कार में बैठो’ तब भी उसकी कोई प्रतिक्रिया नहीं आती। इस दौरान आस-पास काफी भीड़ जमा होती है। उसे अस्पताल ले जाया जाता है, जहां उसकी मौत हो जाती है।

Related posts

Damoh News : गंगा-जमुना स्कूल में मतांतरण का मामला आया सामने,

News Blast

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल का दावा- चीन में पिछले साल अगस्त में ही शुरू हो गया था कोरोनावायरस का संक्रमण

News Blast

65 लोगों को लेकर जा रही बस रेल फाटक के पास कार्गो ट्रेन से टकराई, 17 की मौत, 12 से ज्यादा घायल

News Blast

टिप्पणी दें