May 6, 2024 : 9:59 AM
Breaking News
खेल

16 साल की टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद का विरोध जताया, कहा- जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद कहीं मेरा नंबर तो नहीं?

  • अमेरिका के मिनियापोलिस शहर में अफ्रीकन-अमेरिकन जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस की बर्बरता के कारण मौत हो गई थी
  • कोको गॉफ ने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में वीनस विलियम्स और वर्ल्ड नंबर-1 जापान की नाओमी ओसाका को हराया था

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 10:40 PM IST

सबसे कम उम्र में विंबलडन के लिए क्वालिफाई करने वाली अमेरिका की टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद के खिलाफ विरोध जताया है। हाल ही में पुलिस की कस्टडी में अफ्रीकन-अमेरिकन जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई थी। इस पर गॉफ ने नाराजगी जताते हुए वीडियो शेयर किया और पूछा- अगला नंबर मेरा तो नहीं है?

हाल ही में अमेरिका के मिनियापोलिस शहर का एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें फ्लॉयड के हथकड़ी लगी हुई है और वह जमीन पर उल्टा लेटा है। एक पुलिस अफसर 5 मिनट से ज्यादा समय तक उसकी गर्दन पर अपना घुटना गड़ाए रहता है। बाद में उस आदमी की मौत हो जाती है।

‘नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठाती रहूंगी’
इस मामले के बाद अमेरिका में काफी विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। गॉफ ने एक वीडियो शेयर किया। इसमें उन्होंने काली कलर की ड्रेस पहन रखी है। उन्होंने वीडियो में लिखा, ‘‘नस्लवाद के खिलाफ क्यों मैं अपनी आवाज उठा रही हूं?’’ इसके बाद जॉर्ज फ्लॉयड और आयाना जोंस समेत उन लोगों की फोटो दिखाई जाती है, जो नस्लवाद के कारण जान गंवा चुके हैं।

इन फोटो के बाद गॉफ पूछती हैं- अगली मैं हूं क्या? उन्होंने वीडियो के जरिए कहा, ‘‘मैं हमेशा नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठाती रहूंगी। क्या आप भी अपनी आवाज उठाएंगे?’’

अमेरिका के 20 शहरों में प्रदर्शन
अमेरिका में फ्लॉयड की मौत का मामला गरमाता जा रहा है। देश के लगभग 20 शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं। टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन में शुक्रवार की रात करीब 200 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। प्रदर्शन के दौरान डेट्रॉयट में 19 साल के युवक की गोली लगने से मौत हो गई। पोर्टलैंड में प्रशासन ने दंगे की स्थिति घोषित कर दी है। मिनेपोलिस में 50 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट में गॉफ ने वीनस को हराया
इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में गॉफ ने हमवतन स्टार वीनस विलियम्स और तीसरे दौर में वर्ल्ड नंबर-1 जापान की नाओमी ओसाका को हराया। गॉफ जूनियर वर्ग में वर्ल्ड नंबर-1 रह चुकी हैं। वे 2017 में 13 साल की उम्र में यूएस ओपन के जूनियर वर्ग के फाइनल में पहुंची और 2018 में जूनियर वर्ग में फ्रेंच ओपन की चैम्पियन बनी थीं।

Related posts

वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव, साल की शुरुआत में 8वीं बार ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था

News Blast

गंभीर ने कहा- विराट के 2012 एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन तीनों फॉर्मेट में उनकी सबसे बेस्ट पारी

News Blast

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड की आर्थिक स्थिति खराब; 40 और स्टाफ को हटाया, बजट में भी 200 करोड़ की कटौती

News Blast

टिप्पणी दें