May 5, 2024 : 2:53 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

वेदव्यास ने भीम को बताया था निर्जला एकादशी का महत्व, सालभर की सभी एकादशियों के बराबर मिलता है पुण्य

  • ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी, इस दिन निर्जल रहकर करना होता है व्रत

दैनिक भास्कर

Jun 01, 2020, 05:37 AM IST

मंगलवार, 2 जून को निर्जला एकादशी है। सालभर की सभी एकादशियों से ज्यादा महत्व ज्येष्ठ मास के शुक्ल की एकादशी का है। इसे निर्जला, पांडव और भीमसेनी एकादशी भी कहते हैं। इस तिथि पर भगवान विष्णु के लिए व्रत रखा जाता है। मान्यता है कि इस एक दिन के व्रत से सालभर की सभी एकादशियों के बराबर पुण्य फल मिलता है।

इसे एकादशी को क्यों कहते हैं भीमसेनी एकादशी

महाभारत की एक प्रचलित कथा के अनुसार भीम ने एकादशी व्रत के संबंध में वेदव्यास से कहा था मैं एक दिन तो क्या, एक समय भी खाने के बिना नहीं रह सकता हूं, इस वजह से मैं एकादशी व्रत का पुण्य प्राप्त नहीं कर संकूगा। तब वेदव्यास ने ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की निर्जला एकादशी के बारे में बताया। उन्होंने भीम से कहा कि तुम इस एकादशी का व्रत करो। इस एक व्रत से तुम्हें सालभर की सभी एकादिशियों का पुण्य मिल जाएगा। भीम ने इस एकादशी पर व्रत किया था, इसी वजह से इसे भीमसेनी एकादशी कहते हैं।

इसे क्यों कहते हैं निर्जला एकादशी

इस तिथि पर निर्जल रहकर यानी बिना पानी पिए व्रत किया जाता है, इसीलिए इसे निर्जला एकादशी कहा जाता है। व्रत करने वाले भक्त पानी भी नहीं पीते हैं। सुबह-शाम भगवान विष्णु की पूजा करते हैं और अगले दिन द्वादशी तिथि पर पूजा-पाठ और ब्राह्मण को भोजन करवाने के बाद खुद भोजन ग्रहण करते हैं।

Related posts

शराब से कई तरह के कैंसर का खतरा:अल्कोहल के कारण 2020 में कैंसर के 7.41 लाख मामले मिले, हर 25 में एक इंसान में इस बीमारी की वजह शराब; पहले पायदान पर मंगोलिया

News Blast

रविवार को बन रही है अंक 1 और 4 की विरोधी युति, करियर के मामले में किसी का मार्गदर्शन मिल सकता है, स्वास्थ्य का ध्यान रखें

News Blast

अमेरिका में डेंगू से लड़ाई का नया हथियार, छोड़े जाएंगे 75 करोड़ जेनेटिकली मोडिफाइड मच्छर; ये इंसानों को नहीं काटेंगे

News Blast

टिप्पणी दें