May 17, 2024 : 10:02 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

साइबेरिया में पावर प्लांट से 20 हजार टन डीजल का रिसाव, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इमरजेंसी की घोषणा की

  • यह पावर प्लांट मास्को से करीब 3 हजार किमी दूर नोर्लिस्क शहर में है
  • डीजल अंबरनाया नदी में पहुंचा, इसे और फैलने से रोकने की कोशिश शुरू

दैनिक भास्कर

Jun 04, 2020, 07:12 PM IST

मास्को. रूस के साइबेरिया में बुधवार को एक पावर प्लांट के स्टोरेज से लगभग 20 हजार टन डीजल का रिसाव हो गया। इसे देखते हुए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यहां इमरजेंसी की घोषणा कर दी। यह पावर प्लांट मास्को से 2 हजार 900 किमी दूर नोर्लिस्क शहर में है। यहां से डीजल बहकर अंबरनाया नदी में पहुंच गया। अंबरनाया नदी का पानी एक झील से मिलता है, जिसका पानी दूसरी नदियों से होते हुए आर्कटिक सागर तक पहुंचता है। ईंधन को नदी में फैलने से रोकने की कोशिश शुरू की गई है। 

तेल का रिसाव शुक्रवार को हुआ। इसकी जानकारी दो दिन बाद मिलने पर पुतिन अधिकारियों पर नाराज हुए। जिस पावर प्लांट से ईंधन का रिसाव हुआ है वह नोर्लिस्क निकिल की एक इकाई है। यह निकेल और पैलैडियम धातु का उत्पादन करने वाली दुनिया की दिग्गज कंपनियों में शामिल है। 

पावर प्लांट से क्यों हुआ ईंधन का रिसाव

कंपनी नोर्लिस्क निकिल ने कहा है कि डीजल का रिसाव होने के बारे में समय से और सही ढंग से जानकारी दे दी गई थी। फ्यूल टैंक और पावर प्लांट में लगे एक पिलर के धंसने से तेल रिसना शुरू हुआ। यह प्लांट पर्माफ्रॉस्ट मिट्‌टी पर बना है। मौसम गर्म होने के साथ यह पिघलने लगती है। यही वजह है कि प्लांट में लगा पिलर धंसने लगा। पर्माफ्रॉस्ट उस जमीन को कहते हैं, जो कम से कम दो साल से जीरो डिग्री सेल्सिसय तापमान पर हो।

तेल रिसाव से 350 वर्ग किमी का इलाका प्रभावित

वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड के विशेषज्ञों के मुताबिक, इस घटना से करीब 350 वर्ग किमी का इलाका प्रदूषित हुआ है। यह अंबरनाया नदी के बड़े हिस्से में फैला चुका है। ऐसे में इसकी सफाई काफी मुश्किल होगी। इससे मछलियों और अन्य जल संसाधनों पर बुरा असर पड़ेगा। इससे 98.13 करोड़ रुपए का नुकसान होने का अनुमान है।

Related posts

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग को लेकर प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने गोली चलाई; 3 की मौत और 30 घायल हुए

News Blast

भास्कर एक्सक्लूसिव:अफगानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्रपति राशिद दोस्तम के बेटे भीषण लड़ाई के बाद तालिबान की घेराबंदी से निकले, पहले अगवा किए जाने की खबर आई थी

News Blast

जर्मनी में लेबनान के राजदूत मुस्तफा अदीब प्रधानमंत्री के रूप में नामित; विरोध के बाद 11 अगस्त को पीएम हसन दियाब ने इस्तीफा दे दिया था

News Blast

टिप्पणी दें