May 20, 2024 : 1:09 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

शिवराज सरकार ने कहा- राज्य के 462 गांवों के 951 लोग संक्रमित, इन गांवों में महज 22 दिन में फैल गई महामारी

  • पंचायत और ग्रामीण विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक- संक्रमित मिले 951 लोगों में से 479 मजदूर, इनमें से कई दूसरे राज्यों से लौटे
  • 24 घंटे के अंदर 253 नए केस और 9 की मौत हुई, अब तक राज्य में 7 हजार से अधिक लोग स्वस्थ होकर घर लौटे

दैनिक भास्कर

Jun 13, 2020, 03:28 PM IST

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोनावायरस के चलते हालात बिगड़ते जा रहे हैं। सरकार ने कहा कि 462 गांवों के 951 लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आया है। इसमें से 32 लोगों की मौत हो चुकी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य के सभी 52 जिलों में महामारी फैल चुकी है। इस हफ्ते की शुरुआत में राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा था कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अफसरों को राजधानी भोपाल पर नजर रखने के निर्देश दिए थे। बाकी जगहों में हालात नियंत्रण में हैं। 

पंचायत और ग्रामीण विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, संक्रमित मिले 951 लोगों में से 479 मजदूर हैं। इसमें वे भी शामिल हैं जो दूसरे राज्यों से लौटकर अपने घर आए। डेटा बताता है कि प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में 336 लोग 21 मई को संक्रमित हो गए थे। इनमें 130 मजदूर थे और 206 अन्य ग्रामीण थे। ग्रामीण इलाकों से अब तक 29 हजार 881 लोगों के स्वैब सैंपल लिए जा चुके हैं।

22 दिन में 462 गांवों में फैली महामारी

रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि 21 मई को गांवों के जिन 186 लोगों में संक्रमण का पता लगा था, उन्होंने महज 22 दिन में 462 गांवों में बीमारी फैला दी। 

इंदौर के गांवों में सबसे ज्यादा पॉजिटिव
रिपोर्ट के मुताबिक, इंदौर जिले में आने वाले गांवों में सबसे ज्यादा कोरोना 90 मरीज पाए गए हैं। खरगोन के गांवों में 51, भिंड के गांवों में 50, नीमच में 43, ग्वालियर में 42 और बुरहानपुर के गांवों में 41 पॉजिटिव मिले।

इंदौर के गांवों में संक्रमण से 14 लोगों की मौत हो गई। इनमें से 6 अकेले बांक गांव में हुई। पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में बीमारी रोकने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

24 घंटे में 253 नए केस आए

प्रदेश में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या साढ़े 10 हजार के करीब पहुंच गई है। राज्य में 24 घंटे के अंदर 253 नए केस आए हैं। इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 10,494 हो गई है। वहीं, 9 लोगों की मौत भी हुई है, जिससे राज्य में मौतों की संख्या 440 पहुंच गई है। भोपाल में शनिवार को 51 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें भोपाल में विधायक और कांग्रेस युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कुणाल चौधरी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आने की पुष्टि हुई। चौधरी ने कहा कि उन्होंने डॉक्टरों की सलाह पर खुद को क्वारैंटाइन कर लिया है।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में अब तक कोरोना से 7201 लोग ठीक हो चुके हैं। इससे राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 2802 हो गई है। राज्य में 24 घंटे के 159 लोग कोरोना महामारी से ठीक हुए हैं। इन सभी लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे गई है। बाकी के बचे हुए मरीजों का इलाज राज्य के विभिन्न अस्पतालों में किया जा रहा है। 

विदिशा में पुलिस ने बाइपास चेकिंग प्वाइंट में बैरिकेडिंग लगा रखी है, जिससे वहां पर दिनभर में कई बार जाम की स्थिति बन जाती है। 

विधायकों को वोट डालने के पहले देना होगा शपथ पत्र 
मध्यप्रदेश में आगामी 19 जून को होने वाले राज्यसभा निर्वाचन के लिए विधायकों को ‘नो-कोविड कॉन्टेक्ट डिक्लेरेशन’ देना अनिवार्य कर दिया गया है। कोरोनावायरस संक्रमितों के कॉन्टेक्ट आने वालों को अलग से मतदान की व्यवस्था की जाएगी। वोट डालने के लिए सभी को पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मल गन से होकर जाना होगा। इस दौरान कोविड-19 से बचाव की सभी गाइडलाइन का पूर्ण रूप से पालन किया जाएगा। इसमें किसी तरह की ढील नहीं होगी।

 भोपाल में लिंक रोड नंबर 2 पर स्थित जय भीम नगर से कोरोना संदिग्धों को बस क्वारैंटाइन सेंटर ले जाया गया। 

भोपाल: आईसर भौंरी क्वारैंटाइन सेंटर में 11 संक्रमित मिले 
भोपाल में 51 नए केस में कांग्रेस विधायक के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग उनकी हिस्ट्री ट्रेस कर रहा है। जो लोग उनके संपर्क में आए हैं, उनकी भी सैंपलिंग कराई जाएगी। संक्रमितों में 4 और 8 साल के दो बच्चे भी शामिल हैं। वहीं, आईसर क्वारैंटाइन सेंटर भौंरी में फिर से 11 संदिग्धों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके पहले भी वहां पर 9 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। एम्स में भी एक मरीज पॉजिटिव पाया गया है। भोपाल में संक्रमितों की संख्या 2144 हो गई है, इनमें से 69 की मौत हो गई। 

रायसेन में बाहर से लौटे मजदूरों के एक परिवार को होम क्वारैंटाइन किया गया है। स्वास्थ्य कर्मचारियों ने उनके घर के बाहर सूचना चस्पा कर दी है। 

इंदौर: कोरोना के मामले 4000 पार, 166 की मौत
इंदौर में कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के 57 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या 4029 हो गयी है, जबकि मृतकों की संख्या 166 तक जा पहुंच गई है। यहां पर 2701 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ एमपी शर्मा द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, 2131 सैंपल में 57 संक्रमित पाए गए हैं। 1762 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। 

Related posts

परगट सिंह की चुनौती स्वीकार करते हुए मनीष सिसोदिया जारी की 250 बेस्ट स्कूलों की लिस्ट

News Blast

राजधानी में कोरोना से होने वाली मौतें नियंत्रित

News Blast

कुलगाम में मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी मार गिराया, राजौरी में ग्रेनेड लॉन्चर समेत कई हथियार बरामद

News Blast

टिप्पणी दें